Sunday , 23 September 2018
Home » Kitchen » FOOD » गुड » क्या आप गुड़ और चने को साथ में खाने के ये फ़ायदे जानते हैं …

क्या आप गुड़ और चने को साथ में खाने के ये फ़ायदे जानते हैं …

गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन और शुगर होता है। गुड़ में मौजूद आयरन शरीर में हेमोग्लोबिन बढ़ाता है और गुड़ का सेवन रोज करने से खून भी सफा रहता है। इसमें सोडियम, विटामिन, पोटैशियम, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जोकि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आपके रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा भी करता है और यह खून से जुड़ी समस्याओं से हमारी रक्षा करता है।

चना का सेवन करने यह आपके शरीर में मौजूद गंदगी को अच्छी तरह से साफ करता है। यह डाइबिटीज, एनीमिया आदि की परेशानियां दूर करने में बेहद सहायक है। चना को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

गुड़ और चना दोनों ही सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं
लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों को साथ मिलाकर खाने से कई बड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। गुड और चना के बहुत से लाभ होते है।

महिलाओं के लिए

(आईएएनएस)| इंडियन मेडिकल असोसिएशन (आईएमए) के महासचिव डॉ. के. के. अग्रवाल ने  कहा कि युवा महिलाओं को हफ्ते में कम से कम एक बार चना और गुड़ खाना चाहिए। अग्रवाल ने कहा कि गुड़ आयरन का समृद्ध स्रोत है और चने में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। ये दोनों मिलकर महिलाओं की माहवारी के दौरान होने वाले रक्त के नुकसान को पूरा करते हैं।

खून की कमी में फायदेमंद

कई बार कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लोग गुड़ और चने खाना पसंद करते हैं l लेकिन इसके अलावा गुड़ और चना एनीमिया रोग दूर करने में काफी मददगार साबित होता है |

आयरन की मात्रा से हैं भरपूर

गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए यह बेहद मददगार साबित होता है l गुड़ में उच्च मात्रा में आयरन होता है और भुने हुए चने में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी सही मात्रा में पाया जाता है  l इस तरह से गुड़ और चने को मिलाकर खाने से आवश्यक तत्वों की कमी पूरी होती है, जो एनीमिया रोग के लिए जिम्मेदार होते हैं l

बॉडी को मिलती है एनर्जी

गुड़ और चना न केवल आपको एनीमिया से बचाने का काम करते हैं, बल्कि आपके शरीर में उर्जा की पूर्ति भी करते हैंl शरीर में आयरन अवशोषि‍त होने पर ऊर्जा का संचार होता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती।

कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर – हर स्टेज का कैंसर हो सकता है सही – कैंसर का इलाज

Miracle Roots

हालांकि अत्यधिक मात्रा में भी इसका सेवन आपके भोजन की आदत को प्रभावित कर सकता है। इसलिए इसे नियमित रूप से और नियंत्रित मात्रा में खाना अधिक फायदेमंद रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status