Monday , 19 November 2018
Home » Kitchen » FOOD » food poisoning से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

food poisoning से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

food poisoning से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय 

.
..
गर्मी के बाद बरसात आते-आते कई बीमारियां दस्तक देने लगती है। इनमें से आम बीमारी है फूड पॉइजनिंग की। अगर आप अपने खाने-पीने में साफ-सफाई का ध्यान न रखें तो इस तरह की समस्याओं से रू-ब-रू होना पड़ सकता है। यह खाने में बैक्टीरिया की वजह से होती है। फूड पॉइजनिंग में बुखार, उल्टी- दस्त होना, चक्कर आना और शरीर में दर्द होना आम बात है। कुछ बातों का ध्यान रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है।
ताजा रसीले फलों और हरी-भरी सब्जियां खाने का मजा आता है, वहीं इस मौसम में poisoning के होने का खतरा भी होता है।यह बीमारी टेस्टी खाने से भी हो जाती है, हो सकता है कि यह खाना ऐसी जगह पर बना होगा, जां सालमोनेला, ई बैक्टीरिया होंगे

 

।गैस्ट्रोलॉजी के अनुसार- Food poisoning ढाबे के ही नहीं, फाइव स्टाइर होटल में बने खाने से भी हो सकती है।

अगर सब्जियां अच्छी तरह से साफ न की गयी हों और उन्हें अच्छी तरह से पकाया न गया हो, तो food poisoning हो सकती है। कई लोग बाथरूम से अपने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह से साफ नहीं करते या फिर उनमें पहले से ही इन्फेक्शन होता है, तब इन हाथों से खाने बनाने से यह चीजें दूषित हो जाती है।

जो भी खाना खाएं वह ताजा व गर्म हो। ध्यान रहे कि जिन बर्तनों और जिस जगह पर आप खाना खा रहे हैं वे साफ-सुथरी हों। खाने से पहले हाथ अच्छे से धो लें। बाजार में खुले में बिकने वाले खाने या तली-भुनी चीज, गोलगप्पे आदि से इन दिनों परहेज करें

घरेलू उपाय फूड पॉइजनिंग बहुत ज्यादा नहीं है। तो कुछ घरेलू टिप्स भी आजमाएं जा सकते हैं।

चावल का मांड;-

फूड पॉइजनिंग होने पर चावल का मांड पिलाने से भी फायदा होता है।

लौग या अदरक

उल्टियों में आराम के लिए दांतों के बीच में एक लौग या अदरक दबा कर रखने के लिए दें

 

एक जरूरी बात घर में अगर एक व्यक्ति को पॉइजनिंग हुई है तो बाकी की घर के सदस्यों को इस बात का खास ध्यान रखें कि रात का बासी खाना बिल्कुल न खाएं खासतौर पर रोटी।

अच्छी तरह से धो कर पकायी गयी सब्जियों और फल दें।

छाछ दही खिलाएं;-

घर का बना दही खिलाएं। चाहें तो छाछ भी दे सकते हैं।

केला खिलाएं ;-

फूड पॉइजनिंग होने पर शरीर में पोटैशियम का स्तर काफी कम हो जाता है। ऐसे में केला खिलाएं।

 

ऊबाला हुवा पानी पिलाये

शरीर को डिहाइड्रेट होनेसे बचाने के लिए मरीज को तरल चीजें दें ये चीजें पानी, सेब का जूस या सूप कुछ भी हो सकती हैं। पानी हमेशा उबाल कर इस्तेमाल में लाएं।फूड पॉइजनिंग होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू, नमक और शक्कर मिलाकर पीना चाहिए। उल्टी हो रही हो तो एक टेबल स्पून दही में एक चम्मच दानामेथी मिलाकर लेने से लाभ होगा। अगर दूषित खाद्य पदार्थ खाने के बाद आपको लगातार उल्टी हो रही हो, उल्टी के दौरान खून आए, पेट में तेज दर्द हो, बोलने और दिखाई देने में तकलीफ हो, कमजोरी महसूस होने जैसे लक्षण हो तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status