Thursday , 19 July 2018
Home » Kitchen » rice » तीन बार बासी चावल खाने से ही ठीक हो जायेगा अल्सर, और भी हैं अद्भुत फ़ायदे..!!

तीन बार बासी चावल खाने से ही ठीक हो जायेगा अल्सर, और भी हैं अद्भुत फ़ायदे..!!

तीन बार बासी चावल खाने से ही ठीक हो जायेगा अल्सर, जानिये बासी चावल खाने के हैरान करने वाले फायदे
आप रसोई में बने हर व्यंजन को सिर्फ एक ही बार खाकर बचे कुचे खाने को या तो बाहर फेंक देते होंगे या फिर जानवरों को खिला देते होंगे क्योंकि आप सोचते हैं कि रात बनाया हुआ खाना सुबह तक खाने लायक नहीं रहता और सुबह का बनाया खाना रात को खाने लायक नहीं रहता । लेकिन हम आपको चावलों के बारे में वो जानकारी देंगे जिसे जानने के बाद आप बासी चावलों को भी खाने लगेंगे । जी हां…बासी चावल गुणों की खान है । चलिए जानते हैं बासी चावल खाने के लाजवाब फायदे…
क्या करें बचे हुए चावलों का

जब आपके घर में चावल बच जाए तो उसे फेंकने के बजाय एक मिट्टी के बर्तन में भिंगोकर रातभर के लिए रख दें । सुबह तक ये चावल फर्मेंट हो जाएंगे । आप चाहें तो इस बासी चावल को कच्ची प्याज के साथ सुबह ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं । भले ही ये आपका फेवरेट ब्रेकफास्ट न हो लेकिन बासी चावल को इस तरह खाने के फायदे आपको निश्चित रूप से चौंका देंगे ।
बासी चावल खाकर रहें तरोताजा

बासी चावल आपको दिनभर के लिए तरोताजा बनाए रखते हैं । इससे दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलती है ।
बासी चावल खाएं और अल्सर को भगाएं

बासी चावल खाने से अल्सर की समस्या ठीक होती है । अगर आपको अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन बार बासी चावल खाएं । इससे जल्दी ही आपका घाव ठीकहो जाएगा ।
छु-मंतर हो जायेगी चाय-कॉफी की लत

अगर आपको चाय और कॉफी की लत है तो सुबह उठकर चावल खाने से आपकी ये लत कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी । एक स्टडी के अनुसार, बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं । ऐसे में हर रोज सुबह बासी चावल खाना फायदेमंद है
कब्ज और गैस की समस्या

इनमें बहुत सारा फाइबर होता है जो कब्ज और गैस की समस्या को ठीक करता है।
पोषक तत्व व खनि‍ज पदार्थ

बासी चावलों में कई पोषक तत्व व खनि‍ज पदार्थ होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं होते हैं। कई शोध भी कहते हैं कि बासी चावल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।
शरीर के तापमान को नियंत्रित रखे

बासी चावल शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जो शरीर को कई छोटे-छोटे रोगों से बचाता है।

One comment

  1. basi chawal khane ke itne fayde hai… thank you..

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status