Friday , 20 July 2018
Home » Women » period » कष्टदायक पीरियड्स या रुके हुए पीरियड्स -आसान से इलाज है Only Ayurved के साथ.

कष्टदायक पीरियड्स या रुके हुए पीरियड्स -आसान से इलाज है Only Ayurved के साथ.

स्त्रियों को होने वाले मासिक को नियमित और बिना कष्ट से करने के लिए अजवायन रामबाण है. ये हमारी रसोई में ही मिल जाती है. इसलिए ये प्रयोग करने में बहुत ही आसान है.

अजवायन का प्रथम प्रयोग – Painful Periods treatment in hindi.

आज इसी कड़ी में हम आपको बताने जा रहें हैं अजवायन के ऐसे दो प्रयोग जिनको करने से मासिक की रुकावट, गर्भाशय की सफाई, और खुल कर रजस्त्राव होने के लिए बेहद ही रामबाण है.

10 ग्राम अजवायन और 50 ग्राम पुराना गुड लेकर 400 मिली जल में पकाकर प्रातः और सांय सेवन करने से गर्भाशय का मल साफ़ होता है और रुका हुआ मासिक फिर से जारी हो जाता है.

 

पीरियड्स नहीं आये तो पीरियड्स का इलाज – Painful Periods stopped periods treatment

3 ग्राम अजवायन के चूर्ण को (अजवायन को कूट कर इसको चूर्ण कर लीजिये) सुबह शाम गर्म दूध के साथ लेने से  मासिक धर्म की रुकावट दूर होकर रज स्त्राव खुलकर आता है.

उपरोक्त दोनों प्रयोगों में से कोई भी एक प्रयोग करना चाहिए. मासिक में समस्या होने पर ये प्रयोग 5 से 10 दिन तक करना चाहिए. इसके साथ में ये निचे बताया गया प्रयोग जरूर करें।

पीरियड्स नहीं आये तो तीसरा प्रयोग

हर रोज नियमित 50 मिली एलोवेरा जूस पीजिए ऐसा करने से मासिक की सभी समस्याएं समाप्त होती है यह प्रयोग महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है।

पुराना गुड कैसे करें – Purana gud

नोट – गुड अगर पुराना ना मिले तो नए गुड को प्लास्टिक की थैली में डालकर दो तीन घंटे तेज़ धुप में रखने से इसमें पुराने गुड जैसे गुण आ जाते हैं.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status