Sunday , 24 June 2018
Home » Major Disease » CANCER KA ILAJ » हाल ही हुए शोध के मुताबिक काली मिर्च की गोली कैंसर को हरा सकती है !!

हाल ही हुए शोध के मुताबिक काली मिर्च की गोली कैंसर को हरा सकती है !!

भारतीय रसोई के मसालों से भी कैंसर का इलाज अब संभव हो सकता है काली मिर्च उनमें से एक है

कैंसर जैसी असाध्य बीमारी का इलाज अब संभव हो गया है। सिर्फ डॉक्टर की दवाईयां ही नहीं इस जानलेवा बीमारी को रोकने में भारतीय मसालें भी सक्षम है। हाल ही हुए शोध के मुताबिक काली मिर्च की गोली कैंसर को हरा सकती है।( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

मद्रास के भारतीय प्रौधोगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों के मुताबिक काली का तीखापन कैंसर से बचा सकता है।काली मिर्च में उपस्थित ये तीखा यौगिक प्रॉस्टेट ग्रंथि में कैंसर की कोशिकाओं को मारने वाला साबित होगा। ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

शोध में किए अध्ययन के अनुसार इस यौगिक piperine पिपेरिने से आने वाले समय में ऎसा इंजेक्शन या दवा बनाई जा सके गी जो कैंसर को मात दे सकेगी। ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

piperine पिपेरिने  की मदद से शरीर मे कोशकिय झिल्ली को तोड़ा जा सकेगा जिससे कैंसर के ईलाज हो सकेगा। piperine पिपेरिने के असर को टेस्ट करने के लिए कई साल पहले चूहों में प्रॉस्टेट कैंसर सेल को मारने के लिए किया गाया था जिसमें उस कोशिका के अलावा बची अन्य कोशिकाएं पूरी तरह सुरक्षित थी।

हालांकि अभी इंसानों पर यह शोध अभी नहीं किया गया लेकिन इसके परिणाम पॉजिटिव ही होगा। फिलहाल आप अगर हो सके तो काली मिर्च का सेवन रोजाना करें। काली मिर्च के अलावा हल्दी, सौंफ, जीरा, केसर, दालचीनी, अजवाइन, लाल शिमला मिर्च, अदरक, मैथी और सरसो भी कैंसर से लड़ने में मददगार साबित होते है। ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( आईआईटी ) मद्रास के शोधार्थियों का कहना है कि मिर्च के तीखापन कैंसर से बचाव के लिए कारगर साबित हो सकता है. मिर्च के तीखेपन के लिए जिम्मेदार यौगिक प्रॉस्टेट ग्रंथि में कैंसर की कोशिकाओं को मारने वाला साबित हो सकता है.

शोध करने वालों ने अपने अध्ययन में पाया कि मिर्च के यौगिक कैप्सकिन की मदद से एक दिन ऐसा इंजेक्शन या दवा की गोली बनायी जा सकेगी जो कैंसर से बचाने वाली साबित होगी. ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर – हर स्टेज का कैंसर हो सकता है सही – कैंसर का इलाज

Miracle Roots

शोध करने वाले अशोक कुमार मिश्रा और जितेंद्रिया स्वैन ने पाया कि इस यौगिक की उच्च मात्रा कोशिकीय झिल्ली को तोड़ने वाली साबित हो सकती है और यहीं से कैंसर के उपचार का रास्ता निकल सकता है. ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

करीब 10 साल पहले हुए एक शोध में पाया गया था कि कैप्सकिन चूहों में प्रॉस्टेट कैंसर सेल को मारने में कारगर है जबकि अन्य स्वस्थ कोशिकाएं इससे अछूती रहीं. ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

हालांकि इसे मनुष्यों में लागू करने पर यह पता चला कि सकारात्मक परिणाम के लिए लोगों को प्रतिदिन काली मिर्च की एक अच्छी मात्रा का सेवन करना होगा. ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

इसके बाद शोध करने वालों ने कैप्सकिन पर अपना और ध्यान केंद्रित किया ताकि भविष्य की नई दवाओं पर इसके असर को समझा जा सके. ( kali mirch se cancer ka ilaj, cancer treatment with black pepper, cancer ka ilaj )

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status