Thursday , 6 August 2020
Home » Major Disease » CANCER KA ILAJ » Prostate Cancer से लड़ने में बेहद कारगर हैं ये फल और सब्जियां
Prostate cancer

Prostate Cancer से लड़ने में बेहद कारगर हैं ये फल और सब्जियां

Prostate Cancer Treatment In Hindi With Herbal Supplement

Prostate Cancer Overview In Hindi.

Prostate Cancer – प्रोस्टेट का कैंसर पुरुषों में होता है, प्रोस्टेट जिसको पुरुषों का दूसरा हृदय भी कहा जाता है, इस कैंसर की मारक क्षमता इसी से समझ लीजिये के इस कैंसर का पता शुरुवाती स्तर पर नहीं हो पाता, क्यूंकि शुरू में इसके कोई भी Symptom नहीं मिलते, ये इतनी जब पता चलता है तब तक बहुत देर हो गयी होती है, ये कैंसर इसके बाद सीधे बढ़कर हड्डियों में पहुँच जाता है, जिससे रोगी को हड्डियों में (खासकर कुल्हे के चारों और) अत्यधिक दर्द होना शुरू हो जाता है. आप इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं दुनिया में पुरुषों में फेफड़ों और श्वांस नली के कैंसर के बाद सबसे ज्यादा मृत्यु दर प्रोस्टेट कैंसर की ही है. और इसके विपरीत अगर इसका समय से पता चल जाए तो इसका इलाज बहुत सरलता से किया जा सकता है. तो अभी सवाल ये आता है के कैसे पता चलाया जाए के किसी को प्रोस्टेट कैंसर है या नहीं.

How to Diagnose Prostate Cancer

प्रोस्टेट कैंसर के सबसे शुरुवाती लक्षण बिलकुल सामान्य है जैसे पेशाब का रुक रुक कर आना, या बार बार पेशाब का आना, या ऐसा अनुभव होना के अभी पेशाब पूरा नहीं आया, ये सभी सामान्य से लक्षण है जो बढे हुए प्रोस्टेट के भी होते है, जिसको दवाओं से और शल्य चिकित्सा (ऑपरेशन) द्वारा सही किया जा सकता है. मगर इस लक्षण को बिलकुल भी इगनोर नहीं करना चाहिए. अगर प्रोस्टेट बढ़ गया हो तो आप नियमित रूप से  ब्लड की जांच करवा सकते हैं. इसके लिए आपको PSA की जांच करवानी होती है, इसकी रेंज 0 से 4 ng/ml होती है, अगर थोड़ी बहुत बढ़ी हुई हो तो इसको दवाओं से सही किया जा सकता है, और बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर ये शंका होती है के सम्बंधित व्यक्ति को कैंसर की संभावना हो सकती है. और जिनको बहुत बाद में पता चलता है उनकी यह रेंज कई गुणा बढ़ी हुई हो सकती है. जैसे जैसे ये रेंज बढती है, तैसे तैसे रोग का दायरा बढ़ता जाता है, कुछ समय  बाद यह रोग metastasis हो कर अधिकतर पहले हड्डियों में फैलता है, फिर ये बढ़ता बढ़ता लीवर को भी डैमेज करता है, और ये जितना पुराना होता है, उतना ही अधिक कष्टकारी रूप लेता जाता है, जिसमे मुख्यतः हड्डियों का असहनीय दर्द शामिल होता है. इसलिय महत्वपूर्ण बात ये है के आप प्रोस्टेट सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें. प्रोस्टेट से सम्बंधित सभी समस्या कैंसर भी नहीं होती.

Prostate cancer Herbal Treatment

ऐसी अनेक जड़ी बूटियां हैं जिनको प्रोस्टेट कैंसर के हर्बल या alternative cancer therapy में इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में हम आपको आज उन कुछ विशेष चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको इस रोग से लड़ने में बहुत सहायता प्रदान कर सकती हैं.

    1. टमाटर – टमाटर में कैंसर से लड़ने वाला लाइकोपिन तत्व पाया जाता है जो डीएनए को प्रॉटेक्ट करने के साथ ही सेल को डैमेज होने से बचाता है। इसके लिए आप टमाटर का सूप, जूस, कच्चा, कैसे भी सेवन कर सकते हैं. अगर आपका कैंसर बहुत ही एडवांस स्टेज में पहुच गया है तो आपको हर रोज़ कम से कम 2 से 3 गिलास जूस ज़रूर पीना चाहिए.
    2. अनार – अनार में पोलीफेनोल अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं साथ में इसमें  एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व भी अच्छी मात्रा में  पाए जाते हैं, जिससे psa का स्तर बहुत जल्दी गिरने लगता है. अनेक स्टडी में अनार को प्रोस्टेट के लिए रामबाण पाया गया है. रोगी को नियमित इसका एक गिलास जूस पीना चाहिए.
    3. नीम – प्रोस्टेट कैंसर में psa (Prostate Specific Antagen) काफी बढ़ जाता है, जिसको कम करने के लिए डॉक्टर अंडकोष निकाल देते हैं या इसको कम करने के लिए होर्मोनल दवाएं देकर कम करने का प्रयत्न करते हैंक जबकि इसका बुरा प्रभाव ये पड़ता है के रोगी के शरीर का मांस दिन प्रतिदिन कम होता है, इसके विपरीत नीम को सदियों से ऋषियों मुनियों द्वारा ब्रह्मचार्य के पालन हेतु इस्तेमाल किया जाता रहा है, इसके सेवन से testesterone का स्तर कम होता  है, और बड़ी बात ये है के इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है.
    4. Celery  in Prostate Cancer – अजमोद (Celery) का ताज़ा रस पीना इस रोग में अत्यंत लाभकारी है. यह शरीर को एल्कलाइन करता है और psa level कण्ट्रोल करने में बहुत सहायक है.
    5. Pumpkin In Prostate Cancer – Pumpkin  अर्थात कद्दू का रस सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए, यह अत्यंत एल्कलाइन होने से शरीर के सारे टोक्सिन को बाहर निकाल क्र शरीर को बिलकुल स्वस्थ कर देता है, और बड़ी बात ये के इस पर हुए परीक्षणों में पाया गया के ये प्रोस्टेट के लिए रामबाण औषधि है, जिन लोगों का सिर्फ प्रोस्टेट भी बढ़ा हुआ है उनके लिए भी यह बिनबहुत ही लाजवाब औषधि की तरह काम करता है.इसके सेवन से रुका हुआ पेशाब खुल कर आता है.
    6. Bottle gourd in Prostate Cancer लौकी – लौकी भी अत्यंत एल्कलाइन होने की वजह से प्रोस्टेट में अत्यंत गुणकारी है, इसका सेवन भी एल्कलाइन के रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी है.
    7. cruciferous vegetables in prostate cancer –  सभी प्रकार की cruciferous vegetables जिसमे सभी प्रकार की गोभियाँ सम्मिलित हैं जैसे पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रोकोली इत्यादि इन में एक आर्गेनिक कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर में जाकर एक अति विशेष जीन को Encode करता है, जो PTEN नामक एंजाइम को बनाने में अति सहायक होता है, और यह pten सभी प्रकार की गाँठ को suppress करने में मदद करता है. अतः कैंसर में इसका सेवन अत्यंत लाभकारी माना गया है.
    8. Green Tea In prostate Cancer – ग्रीन टी में पाया जाने वाला पोलिफेनोल प्रोस्टेट कैंसर की ग्रोथ को रोकने में बहुत प्रभावी हैं, अमेरिका में इसके लिए शोध भी हो चूका है, जिसमे इसके सकारात्मक परिणाम मिले. इसके सेवन से सूजन में भी कमी होती है और पेशाब भी खुल कर आता है.

इसके अलावा आप कैंसर का सम्पूर्ण डाइट चार्ट यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं. – Cancer Diet Chart in hindi 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status