Thursday , 19 July 2018
Home » MOTAPA » बिना एक्सरसाइज किए कुछ यूं बर्न करें अपनी कैलोरी या फैट घर पे

बिना एक्सरसाइज किए कुछ यूं बर्न करें अपनी कैलोरी या फैट घर पे

बिना एक्सरसाइज किए कुछ यूं बर्न करें अपनी कैलोरी

मोटापा आजकल एक आम समस्या बन गई है। बदलते लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण भी लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पा रहें हैं। इससे हमारा वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है, जिससे हम धीरे-धीरे मोटापे की चपेट में आने लगते हैं। हम आपको बता दें कि अपने शरीर के मोटापे को कम करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है, आप घर पर बिना किसी एक्सरसाइज करें, भी अपने वजन को कम कर सकती हैं। आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने शरीर की कैलोरी को कम सकती हैं।

1. हरी सब्जियों का सेवन करें

हरी सब्जियों का सेवन करने से वजन काफी जल्दी कम होता है, इसलिए इसे आप अपने आहार में जरूर शामिल करें। हरी सब्जियां जैसे खीरा, गोभी और पालक का सेवन करने से बड़ी तेजी से कैलोरी बर्न होती है, जिससे मोटापा कम हो जाता है।

2. खूब हंसना

खुलकर हंसने से हमारे शरीर की कई कैलोरी कम हो जाती है, इस बारे में शायद आप भी जानती ही होंगी। हंसने से हमारा शरीर स्वस्थ रहने के साथ दिल भी तंदुरूस्त रहता है। इसलिए रोजाना कम से कम 10 मिनट जरूर हंसे।

3. शॉपिंग

महिलाओं को शॉपिंग करना अन्य सभी काम से ज्यादा अच्छा लगता है। उन्हें आप जितनी बार भी शॉपिंग के लिए लेकर जाएं वह हमेशा ही एक नई ऊर्जा के साथ शॉपिंग करती नजर आएंगी। शॉपिंग करते समय वह मार्किट में घूमती हैं जिससे भी आपका वजन काफी कम होता है।

4. अपने पालतू जानवर को सैर पर लेकर जाना

अगर आपके पास कोई पालतू जानवर है तो ऐसे में आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत भी नहीं है, आप आसानी से अपने पालतू जानवर को सैर पर ले जाकर अपने वजन को कम कर सकती हैं।

5. च्युइंग गम चबाएं

अपने वजन को कम करने के लिए आप च्युइंग गम को चबा सकती हैं। इससे आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं। इससे भूख कम लगती है और कोशिश करें कि आप शुगर फ्री च्युइंग गम का ही सेवन करें।

6. करेले का जूस

सवेरे उठ के खाली पेट करेले का जूस पीना याने आप चर्बी को आसानी से पिघला सकते है.

7. गरम पानी का सेवन करे

दिन भर गरम पानी का सेवन करे. गरम पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है. काली मिर्च डाले तो गुण और बढ़ जाएँगे. गरम चाय, बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी यह फ़ायदा मिलेगा. गरम पानी से पाचन तंतरा सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है.

8. कच्चे पपीता का सेवन करे

पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे. कदु कस कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है.

9. प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च

आप ने देखा होगा मज़दूर लोगों का और खेतो में काम करने वाले लोगों का और गाँव में रहने वालो का पेट कभी बढ़ा हुआ नहीं होता है. इस का राज़ है प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च. आप भी इन तीन तत्वो का हर रोज कच्चा ही सेवन करे, चट्नी के रूप में या तो किसी और तरीके से और रहे चर्बी से मुक्त.

10. उपवास करे

अँग्रेज़ी में जिसे डीटॉक्स कहते है उस का प्रयोग सब से पहले करे ताकि आप के शरीर के सभी गतिविधि तेज बन जाए. डीटॉक्स माने विष हरण, इस के अलग तरीके है. सस्ता और अच्छा तरीका है की आप 2-4 दीनो के लिए उपवास करे और इस के दौरान सिर्फ़ गरम पानी पिए जिसमे डाला हो नींबू का रस, शहद, आद्रक का रस, काली मिर्च पीसी हुई और मोसंबी का रस या तो शहद. हो सके इतना गरम हो इसका दिन में हो सके. इतनी बार करे की शरीर में से विष निकल जाएँगे. अब इस के बाद आप सिर्फ़ फल और सब्जी और उबले हुए मूँग को आहार के रूप में ले थोड़े दीनो तक और देखिए कितना फ़र्क पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status