Wednesday , 18 July 2018
Home » हमारी संस्कृति » लोक कहावतों में स्वास्थ्य दर्शन.

लोक कहावतों में स्वास्थ्य दर्शन.

लोक कहावतों में स्वास्थ्य दर्शन.

lok kahawte

भारतीय संस्कृति में स्वास्थ्य को बहुत महत्त्व दिया गया है, यही कारण है के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अनेक लोक कहावतों का भी जन्म हुआ, ये लोक कहावतें अपने आप में स्वास्थ्य के बड़े बड़े राज़ खोल देती हैं. आज हम आपको ऐसी ही 11 विशेष लोक कहावतों से अवगत करवाएंगे. आइये जानते हैं इन मजेदार लोक कहावतों के बारे में.

इस कहावत में समय के महत्त्व के बारे में बताया है, के हर काम समय रहते ही कर लेना चाहिए, भोजन सबसे ज्यादा गुणकारी तभी है जब ये भूख लगने पर किया जाए, उसी प्रकार अगर ठिठुरते हुए आदमी को रजाई ना मिले तो उसका कोई फायदा नहीं, और इसी प्रकार अगर जवानी निकल जाए और फिर स्त्री मिले तो उसका तो कोई मतलब ही नहीं. हर काम उचित समय पर हो जाना चाहिए. यही स्वस्थ जीवन का सार है. आज कल की युवा पीढ़ी समय पर शादी नहीं करती, जिस कारण स्त्रियों को अनेक रोग होते हैं और संतान भी स्वस्थ नहीं रहती.

lok kahawate aankh me anjan

यह एक बहु प्रचलित लोक कहावत है, जिसमे सुबह उठ कर दांतों में मंजन और आँखों में सुरमा लगाने के लिए कहा गया है, पुराने ज़माने में लोग घी का दिया जला कर या जड़ी बूटियों को जला कर घर पर सुरमा तैयार करते थे, जिसके उपयोग से आँखे सो बरस तक भी निरोगी रहती थी. इसी प्रकार नाक में ऊँगली करने और कान में तिनका करने के लिए मन किया गया है. ये दोनों ही हानिकर है.
lok kahawate baayi karwat le kar sona

यह लोक कहावत स्वर तंत्र के महत्त्व को बताती है, के किस प्रकार बायीं करवट लेटने पर दायाँ स्वर चालू होता है और सोते समय दायाँ स्वर चालू रहने से स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है..
lok kahawate dono baar jo chale phir
lok kahawate ek bar khaye wo yogi

lok kahawate prat kal subah uth kar piye pani

उषा पान का महत्त्व हमारे शास्त्रों में बहुतायत मिलता है. उषापान करने वाला व्यक्ति अनेक रोगों पर सहज ही जीत पा लेता है. इसको आयुर्वेद में अमृत समान माना गया है. [उषा पान के लिए आप हमारी ये पोस्ट यहाँ क्लिक कर के पढ़ सकते है. – उषा पान के फायदे]

lok kahawate pyas lage to jal piye

lok kahawate swach vastra pahne sada

lok kahawte moti datun jo kare

lok kahawte pahla sukh nirogi kaya

lok kahawte teen baje jage suyogi

4 comments

  1. Eyes problem

  2. Eyes week tips

  3. Ling ki lariaya ko majbot kise kare lohe jase

  4. Information given by you is very nice and very useful for daily life

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status