Friday , 21 September 2018
Home » Rajiv Dixit » क्यूँ हैं विक्स वेपोरब अनेक देशों में बैन – श्री राजीव दीक्षित जी.
Why Vicks Vaporub is banned

क्यूँ हैं विक्स वेपोरब अनेक देशों में बैन – श्री राजीव दीक्षित जी.

क्यूँ हैं विक्स वेपोरब Vicks VepoRub अनेक देशों में बैन – श्री राजीव दीक्षित जी.

VICKS नाम की दवा का पूरा सच जरूर पढ़ें !

मित्रो भारत मे एक विदेशी कंपनी हैं procter and gamble ( P&G ) ! जो भारत मे Vicks VepoRub नाम की एक दवा बेचती है ! क्या आप जानते हैं VICKS नाम की दावा अमेरिका में बनाना और बेचना दोनों जुर्म है, WHO (world health organisation ) ने खुद इसे जहर घोषित किया है !

आप google पर भी “Vicks VepoRub banned ” लिख कर search कर सकते हैं ! अमेरिका मे अगर किसी डॉक्टर ने किसी को VVicks VepoRub की prescription लिख दे तो उस डॉक्टर को 14 साल की जेल हो जाती है, उसकी डिग्री छीन ली जाती है |

क्यूंकि Vicks VepoRub जहर है, ये आपको दमा, अस्थमा, ब्रोंकिअल अस्थमा कर सकता है | इसीलिए दुनिया भर में WHO और वैज्ञानिको ने इसे जहर घोषित किया | और ये जहर भारत में सबसे ज्यादा बिकता है विज्ञापनो की मदद से |

क्या आप जानते हैं ?? भारत मे एक कानून है ? उस कानून के अनुसार किसी भी दवा का विज्ञापन टीवी,अखबार, या किसी भी मैगजीन पे नही दिया जा सकता ! लेकिन इसके बावजूद भी पैसे के ताकत से, घूसख़ोरी से ये सब होता है ! और द्वाईयों के विज्ञापन लगातार टीवी, अखबारों आदि मे दिखाये जाते हैं !

और ये Vicks VepoRub नाम की दवा कितनी महंगी आपको बेची जाती है !

25 ग्राम 40 रूपये की है
तो 50 ग्राम 80 रूपये की
तो 100 ग्राम 160 रूपये की

मतलब 1 किलो Vicks VepoRub की 1600 रूपये हुई ! 1600 रूपये किलो का जहर खरीद आप खुद लगा रहे हैं और अपने बच्चों को लगा रहे हैं ! जिससे आपको दमा, अस्थमा, ब्रोंकिअल अस्थमा TB हो सकता है !!

सर्दी खांसी की आयुर्वेद मे बहुत अच्छी दवा है उसका नाम है ! दालचीनी Cinnamon (ध्यान रहे ये दालचीनी आम घरो मे होने वाली आम दाल और चीनी अलग अलग नहीं है, दालचीनी भारतीय घरों में प्रयोग होने वाला मसाला होता है) ज्यादा न पता हो तो google पर “दालचीनी” या Cinnamon लिख photo देख लें ! इस दालचीनी को पीस ले और एक चम्मच शहद के ऊपर कुछ चुटकी डाले और सीधा निगल जाएँ बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं ! अगर किसी को गले मे ज्यादा दर्द हो या tonsils की समस्या हो ! तो आप एक चुटकी शुद्ध हल्दी बिलकुल गले मे घंटी की पास रखे ! मात्र 3 दिन करने से आपको बहुत अधिक लाभ होगा !!

इस Vicks VepoRub नाम के जहर को घर से बाहर फेंके और RTI माध्यम से सरकार से सवाल करे की अगर ये अगर अमेरिका मे ban है तो भारत मे क्यूँ बिक रही है !! एक भाई ने 28 जनवरी 2013 को RTI की website पर सवाल भी पूछा था लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया !!
Vicks VepoRub पेट्रोलियम जेल्ली से बनता है जिसकी कीमत 60 -70 रुपिया किलो है और Vicks VepoRub की बिक्री में procter and gamble कंपनी को 20000 % से जादा का मुनाफा है | ये मुनाफा आप की जेब से लूटा जा रहा है और सरकार इस घोटाले में शामिल है | सरकार ने लाइसेन्स दे रखी है, आँखे बंद कर रखी है और कंपनी देश को लूटा जा रहा है |

हाँ ये Vicks VepoRub दवा छाती में जमे हुए कफ की जगह और अनेक काम बहुत खूबी से कर सकती है, जैसे ये फंगल इन्फेक्शन में बहुत कारगार है, फटी एड़ियों के लिए बहुत असरकारक है, अगर शरीर का कोई अंग कट जाए तो वहां पर भी ये बहुत कारगर है.

 

No comments

  1. Sir you are very good but please update yourself because vices vapour is not in USA,Canada etc. I shocked that before checking you advised others to search on Internet. Please search yourself first.

  2. Sir you are very good but please update yourself because vicks vaporub is not banned in USA,Canada etc. I shocked that before checking you advised others to search on Internet. Please search yourself first.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status