Tuesday , 25 September 2018
Home » VARIOUS » TENSION » हल्दी और नींबू के इस प्रयोग से डिप्रेशन हो जाएगा छूमंतर..!!

हल्दी और नींबू के इस प्रयोग से डिप्रेशन हो जाएगा छूमंतर..!!

हल्दी और नींबू के इस प्रयोग से डिप्रेशन हो जाएगा छूमंतर..!!

 Lemon and turmeric are beneficial in depression

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में, पैसे कमाने की होड़ में और बढ़ते काम के बोझ तले लोगों को अपने बारे में सोचने का समय ही नहीं हैं। नतीजा कुछ समय बाद ऐसे लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं और इसी के चलते वे और कई अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त हो जाते हैं। डिप्रेशन एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है कई बार इसमें आदमी आत्महत्या जैसे कदम भी उठा लेता है।

हालांकि इस स्थिति के उपचार के लिए कई दवाएं भी मौजूद हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार भी प्रभावी समाधान देता है। वास्‍तव में, कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि हल्‍दी अन्‍य बीमारियों जैसे अल्‍जाइमर, पर्किंसन, कैंसर और बैड केलेस्‍ट्रॉल की तरह डिप्रेशन के इलाज में मदद कर सकती है।

डिप्रेशन तीन न्‍यूरो ट्रांसमिटर्स के स्‍तर में आसामान्‍य असंतुलन के कारण होता है- डोपामाइन, सेरोटोनिन और नोरेपिनेफ्रिन। इसके अतिरिक्‍त, यह लिवर, एडिसिटी, पेट संबधी विकार, डायरिया, गठिया और पीलिया की समस्‍याओं के ख‍िलाफ प्रभावी है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इम्‍फ्लेमेटरी, एंटीडिप्रेसेंट है, जो कि दिल और मस्तिष्‍क के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

आइए बताते हैं आप को एक घरेलू नुस्खा जिसो आप अपनी किचिन में मौजूद सामान से बना सकते हैं और डिप्रेशन से मुक्ति पा सकते हैं। इसे आप बिना किसी बीमारी के रोजाना भी लेंगे तो भी कोई नुकसान नहीं है बल्कि इससे आपको रिलेक्स फील होगा और दिमाग कूल रहेगा।

ऐसे बनाएं-
एक नींबू का रस, दो बड़े चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, चार बड़े चम्‍मच मेपल सिरप या १०० प्रतिशत ऑर्गनिक शहद ,चार कप पानी लेकर सभी सामग्री को एक जग में मिला दें, जब तक कि एक जैसा मिश्रण नहीं बन जाता। अब इसे पी जाएं। सच मानिए ये नुस्खा जादुई है बिना किसी दवा के आपका डिप्रशन कब दूर हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status