Thursday , 18 October 2018
Home » सब्जिया » बैंगन के 5 बेहद खास फायदे, जरूर जानिए

बैंगन के 5 बेहद खास फायदे, जरूर जानिए

बैंगन की सब्जी खाना भले ही आप पसंद नहीं करते हों, लेकिन इससे होने वाले फायदे जानने के बाद आप जरूर इसे खाना चाहेंगे। बैंगन न केवल से जुड़े फायदे देगा, बल्कि आपके बढ़ते हुए वजन पर भी नकेल कसेगा। तो अगली बार बैंगन को देखकर नाक मुंह सिकोड़ने से पहले एक बार जरूर जन लीजिए इससे होने वाले यह 5 बेहतरीन फायदे –

अच्छी बात ये है कि अगर आप चाहें तो इस अपने घर में रखे गमले में भी उगा सकते हैं. वो भी बहुत आसानी से. बैंगन के फायदे हमेशा ही अनदेखे रहे हैं लेकिन जब आप इसके फायदे जानेंगे तो वाकई आश्चर्य में पड़ जाएंगे:

1. पोषक तत्वों का खजाना

बैंगन में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते हैं. बैंगन को लेकर सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि ये काफी आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है.

2. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में
बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है. बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है.

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में
बैंगन में विटामिन सी पाया जाता है. जो संक्रमण से दूर रखने में तो कारगर है ही साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है.

4. दांत दर्द में फायदेमंद
बैंगन के रस का इस्तेमाल दांत दर्द में दर्द निरोधक की तरह काम करता है. इसके रस से दांतों के दर्द में आराम मिलता है. साथ ही इसकी जड़ का इस्तेमाल अस्थमा की रोकथाम में भी किया जाता है.

5. वजन कम करने में
बैंगन कैलोरी जलाने का काम करता है. साथ ही ये फाइबर से युक्त होता है. बैंगन से बनी कुछ भी चीज खाने से भारीपन महसूस होता है. जिसकी वजह से शख्स कम खाना खाता है. ऐसे में वजन कम करने वालों के लिए ये एक अच्छा आहार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status