Sunday , 18 November 2018
Home » honey » लहसुन और शहद साथ खाने के चमत्कारिक फायदे… Lahsun aur shahad ke fayde

लहसुन और शहद साथ खाने के चमत्कारिक फायदे… Lahsun aur shahad ke fayde

GARLIC AND HONEY HEALTH BENEFITS, LAHSUN AUR SHAHAD KE FAYDE

लहसुन मसालेदार खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, वहीं इसके सेहतमंद फायदों का भी कोई जवाब नहीं है. लहसुन की ही तरह शहद भी गुणों का खजाना है. यह सौंदर्य समस्‍याओं को खत्‍म करने के साथ ही शरीर को डिटॉक्‍स करके हर तरह के इंफेक्‍शन को भी खत्‍म करता है. ऐसे में दोनों चीजों को मिलाकर खाना बेमिसाल फायदे देता है. Lahsun aur shahad ek saath khane ke fayde

आयुर्वेद में कहा गया है कि लहसुन के नियमित इस्तेमाल से आप बढ़ती उम्र में भी युवापन का एहसास कर सकते हैं। लहसुन आंत के कीड़ों को निकाल देता है। घावों को शीघ्र भरता है। लेकिन इन तमाम रोगों में कच्चा लहसुन ही विशेष फायदेमंद होता है। न कि व्यवसायिक रूप में लहसुन से बनाई गई दवाई। Lahsun aur shahad ek saath khane ke fayde

अगर आप हर वक्तर बीमार रहते हैं और थकान की वजह से आपका मन किसी काम में नहीं लगता तो, इसका साफ मतलब है कि आपका इम्यूएन सिस्टम कमजोर हो गया है. अगर इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है तो इंसान को सौ तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. पर क्यार आप जानते हैं कि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं. यह एक प्रकार का सूपर फूड है | Lahsun aur shahad ek saath khane ke fayde

लहसुन और शहद को बनाने की विधि –

इसे बानने के लिये 2-3 बड़ी लहसुन की कली को हल्का सा दबा कर कूट लीजिये और फिर उसमें शुद्ध कच्ची शहद मिलाइये. इसे कुछ देर के लिये ऐसे ही रहने दीजिये, जिससे लहसुन में पूरा शहद समा जाए. फिर इसे सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाइये और फिर देखिये कमाल. हमेशा कच्चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के मदद करता है. साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है | ये आप एक साथ महीने का ही बना कर रख सकते हैं. और फिर इसको रोजाना खाएं. तो ये ज्यादा गुण करेगा क्यूंकि इस में लहसुन अधिक देर तक शहद में रहेगा. और लहसुन को छोटे छोटे पीस कर के ही शहद में दाल कर रखियेगा.

आइये जानते हैं कच्ची् लहसुन और शुद्ध शहद खाने के लाभ-

1. लहसुन और शहद इम्यूनिटी बढ़ाए

लहसुन और शहद के मेल से इस घोल की शक्ति बढ जाती है और फिर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती.

2. लहसुन और शहद दिल की सुरक्षा करे

इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। इससे हृदय की सुरक्षा होती है।

3. लहसुन और शहद गले की खराश दूर करे

इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को कम करता है।

4. लहसुन और शहद डायरिया से बचाए

अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे इसका मिश्रण खिलाएं । इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्‍त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे।

5. लहसुन और शहद सर्दी-जुखाम से राहत दिलाए

इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

6. लहसुन और शहद फंगल इंफेक्‍शन से बचाए

फंगल इंफेक्‍शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं, लेकिन एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्‍टीरिया को खतम कर के शरीर को बचाता है।

7. लहसुन और शहद डीटॉक्‍स करे

यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है।

8. लहसुन और शहद बालों के लिए रामबाण

शायद वनस्पति जात की यह इकलौती वनस्पति है जिसमें सभी विटामिन और खनिज है। इसीलिए लहसुन बालों के लिए भी फायदेमंद है। केवल लहसुन का सेवन ही नहीं बल्कि इसके तेल से भी बालों से जुड़ी सारी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है।

बाल झडऩा- 50 ग्राम सरसों का तेल, एक लहसुन की सब कलियां छीलकर डाल दें। मंदाग्रि में पकाएं। कलिया जल जाएं तो उतारकर, छानकर बोतल में भर दें। रोज रात को सोने से पहले मालिश करें। Lahsun aur shahad ek saath khane ke fayde

बालों का पकना– उपरोक्त बनाए हुए तेल की मालिश आधा घंटा करना चाहिए।

बाल काले करना-5 कलियों को 50 मि.ग्राम जल में पीस लें फिर 10 ग्राम शहद मिलाकर सुबह सेवन करें।

9. लहसुन और शहद यौन शक्ति को बढाता है

शुद्ध और बिना गर्म किया शहद यौन उत्‍तेजना बढाता है क्‍योंकि इसमें अनेक पदार्थ जैसे, जिंक, विटामिन ई आदि होता है। जो कि पौरूष और प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं। इसके अलावा, रात को रोज सोते वक्‍त शहद पिसा लहसुन एक साथ मिक्‍स कर के खाना चाहिये, क्‍योंकि यह एक आपके सेक्‍जुअल स्‍टैमिना और प्‍लेजर को बढ़ा देगा। इसके अलावा शहद और दालचीनी भी बाझपन, गठिया, बाल झड़ना, दांतदर्द, कफ, पेट की खराबी, वेट लॉस और बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मददगार है।

लहसुन और शहद में सावधानी

खाली पेट खाने से अगर आपको जलन महसूस हो तो आप इसको खाने के एक घंटे के बाद लीजिये. ये अलसर के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

Lahsun aur shahad ek saath khane ke fayde, लहसुन और शहद एक साथ खाने के फायदे.

43 comments

  1. रमेश नागपाल

    टाँगे दर्द का उपाय बताइये

  2. Krishna Murari Ghimire

    लहसुन और शहद सात जिनके लिए एक ही बार मिलाकर रखना है या हर रोज मिलाना है ? शहरका मात्रा कितना होना चाहिए यह तो नहीं बताया ,यह भी बता देना चाहिएथा !

    • Sir lekin roj milana ya ak bar

      • रोज़ मिला कर खाएं. या एक बार ही ये बना कर रख लीजिये फिर इसको खाते रहें.

    • daily khane ke liye daily hi banana hoga,aur market mein jitne bhi honey milte hai sabhi mein led hoti hai ane only honey milti hai bee honey sabse best quality ko hoti hai,

  3. Mujhe 6 saal pehle TB ho gya Tha. Pura ilaaj karne par thik to ho gya lekin fefdon me daag ban gye. Ab ye X-RAY me aa jate h.jiski wajeh se mujhe job pakdne me paresani aa rahi h. Doctor kehte h in ka koi ilaaj nahi h. Kya ayurveda se iska ilaaj sambhav h. Please reply me

  4. very nice thankyou

  5. Thyroid ke liye kuch batiye

  6. omprakash saini

    Agr ye satik h to matra kitni v kaise milana ek hi bar milakar ya har bar milakar le nahi bataya accha farmula h

  7. Mujhe asthma hi mausam change hone pe sardi aur jukam ho jata hi koi uppae kya kare plz help me

  8. Nice n informative article.Regards.

  9. pailes ko vi upchar ka bidhi bataieey na

  10. Tell me fr diabetes what should I do my average diabetes is 240
    My weight has lost frm 106 to 88

  11. पुराने नज़ला जुकाम की दवा बतायें

  12. Lashun meri bal ku tick kardiya.

  13. शहद और लहसुन खाने से बी. पी. तो नहीं बढाता ना

  14. शशि कान्त गुप्ता

    बिस्तर से निकल कर सब से पहले मैं पानी पीता हूं। कृपा कर के बताएं कि लहसुन-शहद के मिश्रण के सेवन के बाद क्या मैं पानी पी सकता हूं

  15. Soumya Ranjan Rout

    Kya lehsun ko khali pet khane se pet me ghao banjatehe?
    Plz jarur batayen..

    • लहसुन और शहद साथ में खाने से अलसर सही होता है, घाव भी सही होते हैं. घाव बनते हनी.

  16. ये क्या 7 दिन ही लेना है या लगातार रोज ले सकते है ।

  17. सर ईसी को सात दिन लेना है या रोज बना कर लेना है कृपया जरूर बताऐ

  18. Lesson on sad ke sath nibhane Se Mere pait me Dard hone lagta hai aur kabhi kabhi bhi ho jati hai ye kis kaam hota hai kya ye dejection kar rahi hai ya Kuchh aur main samajh nahi Pa raha hoon Karke Bataye Koi Mere pait Mein Dard Kyu Hota Hai Khali pet Lene se

    • अगर आपको लहसुन और शहद खाने के साथ में पेट में समस्या होती है तो आप एक तो इसको खाली पेट मत खाएं, और दूसरा इसको एक बार कम मात्रा में शुरू करें.

  19. Lehsun ke sath sahad deli Milana hai ki ek baar. Please bataiye

  20. Sugar ka ilaaj bataiye. 10 saal se sugar hai,

  21. Jyada se jyada kitne dinner Khadgi skate Jai? Jyada daily hamesha Khadgi sakte hai?

  22. i am a CAD patient and under gone 3 times angioplasty.Every time 2 -2 stent inserted 1st in 2005,2nd in 2012 and 3rd in 2016.

    can i get any ayurvedic treatment to avoid next angioplasty

  23. Lehsun aur shahed khane ke kitne dare bad kuch kha pani pe sakte hai ?

  24. Cholesterol kaise control kiya ja sakta hai. Ilaj or roktham dono batayen

  25. सच में ये जानकारी बहुत ही अच्छी हैं आप का बहुत बहुत शुक्रियां जो आप के ये लहसुन के फायदे बताएं। कुछ और भी चीजों के फायदे भी बताइएं।

  26. Dr Raghavendra Sharma

    Reading your articles first time and impressed a lot Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status