Saturday , 17 November 2018
Home » सब्जिया » kamal kakri » औषधीय गुणों से भरपूर है कमल ककड़ी, जानें ये बेहतरीन स्‍वास्‍थ्‍य लाभ..

औषधीय गुणों से भरपूर है कमल ककड़ी, जानें ये बेहतरीन स्‍वास्‍थ्‍य लाभ..

Kamal kakdi ki sabji, kamal kakdi ke fayde, benefit of lotus root

कमल ककड़ी एक हेल्‍दी फूड है जो चाइनीज़ कुज़ीन तथा दवाइयों में सबसे ज्‍यादा प्रयोग की जाने वाली साम‍ग्री है। इसमें ढेर सारे पोषण होते हैं, जो मेडिकल की दुनिया के लिये लाभदायक होते हैं।

कमल ककड़ी में विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, मैगनीशियम, थाइमीन, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी6, आयरन और ऐसे ही कई पोषक तत्‍व समाए हुए हैं, जो कई बडे़ बडे़ रोगों को दूर कर सकता है। कमल ककड़ी को अंग्रेजी में लोटस स्‍टेम बोलते हैं। इसका अपना ही स्‍वाद होता है। कई घरों में इससे अचार, चिप्‍स, पकौडे़ और सूखी सब्‍जी बनाई जाती है, जो हर किसी को पसंद आती है।

अगर सब्‍जी मंडी जा कर आप इस सब्‍जी को देखती हैं मगर खरीदती नहीं, तो आज उसके गुणों के बारे में यहां पर पढ़ लीजिये, जिससे नेक्‍सट टाइम जब आपको यह बाजार में दिखे तो, इसे एक बार ट्राई जरुर करें

कमल ककड़ी खाने के फायदे

शरीर के लिए लाभदायक-

कमल ककड़ी का रस निकालकर मुंह, हाथ व पैर पर लेप करने से वे फटते नहीं हैं तथा मुख सौंदर्य की वृध्दि होती है।

पथरी से मिलेगी निजात-

कमल ककड़ी आपके शरीर में से टोक्सिन को दूर करती है और नियमित रूप से ककड़ी का सेवन आपके शरीर में पथरी की आशंका को भी कम करता है साथ ही अगर होती है तो रोग में राहत भी देता है।

बेहोशी होगी दूर-

कमल ककड़ी को खाने या ककड़ी व प्याज का रस मिलाकर पिलाने से शराब का नशा उतर जाता है। बेहोशी में ककड़ी काटकर सुंघाने से बेहोशी दूर होती है।

शरीर की सफाई में उत्तम-

चूँकि हमारे शरीर में पानी की मात्रा ही हमारे शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने का काम करती है इसलिए ये भी होता है कि ककड़ी का सेवन आपके शरीर से अनचाहे पदार्थ भी बाहर करती है।

गर्मी से दिलाए राहत-

ककड़ी के बीजों को ठंडाई में पीसकर पीने से ग्रीष्म ऋतु में गर्मीजन्य विकारों से छुटकारा प्राप्त होता है।

इम्यून प्रणाली होगी मज़बूत-

कमल ककड़ी में खनिजो की मात्रा भी भरपूर होती है आपके शरीर को दिन भर में जितने विटामिन चाहिए होते है ककड़ी लगभग सारे के सारे वो पूरा कर सकती है इसमें विटामिन ए बी सी होते है जो आपके शरीर को कई तरह की चीजों के लिए तैयार करते है और साथ ही आपकी इम्यून प्रणाली को भी मजबूत करते है।

गर्भवती स्त्री के लिए उपयोगी-

ककड़ी की जड़ 10 ग्राम, एक कप दूध व एक कप पानी में मसलकर धीमी आंच पर पकाएं। जब दूध शेष रह जाय तब गर्भवती स्त्री को पिलाने से गर्भावस्था में होने वाले उदरशूल से मुक्ति मिलती है।

पेट की बीमारियों से राहत-

कमल ककड़ी के नियमित सेवन से पेट से जुडी बीमारियाँ भी कम होती है इसलिए आप इसका नियमित सेवन कर सकते है और सेहत भरी जिन्दगी जी सकते है।

श्वेत प्रदर रोग में लाभकारी-

कमल ककड़ी की मींगी एक तोला, सफेद कमल की पंखुड़ी एक तोला, जीरा आधा चम्मच तथा मिश्री एक चम्मच, सभी को महीन पीसकर सेवन करने से श्वेत प्रदर रोग में लाभ होता है।

पेशाब की रुकावट होगी दूर-

ककड़ी के रस में शक्कर या मिश्री मिलाकर सेवन करने से पेशाब की रुकावट दूर होती है।

त्वचा बनेगी चमकदार-

ककड़ी के बीज पानी के साथ पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे की त्वचा स्वस्थ व चमकदार होती है।

One comment

  1. सभी सब्जियां और अनाजोंमे अपने अपने. गुण होते हैं यह सबको मालूम है !.आप जिस तरहसे सलाह देरहे हो उससे लगता है कि.हर् रोज सभी चिजेँ खानी चाहिए।
    यदिआप एक हप्ते या.एक.महिने का रूटिन बनाकर देँगे तो आपका सन्देश उपयोगी होगा
    और यदि आप किस बिमारीमें क्या नहि खाना चाहिए वो बतादेंगे तोआपका सन्देश ज्यादा उपयोगी होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status