Friday , 20 July 2018
Home » पानी » पानी पीने से कहीं बेहतर है पानी खाना ! जाने कैसे ..!!

पानी पीने से कहीं बेहतर है पानी खाना ! जाने कैसे ..!!

पानी पीने से कहीं बेहतर है पानी खाना ! जाने कैसे ..!!

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि पानी पीने से कहीं बेहतर है कि हम पानी खाएं. उनके अनुसार, पानी पीने से कहीं ज्यादा अच्छा होगा कि हम पानी से भरपूर ज्यादा से ज्यादा चीजों को खाएं. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खाना शुरू करें यह पानी पीने से बेहतर है। देखा होगा आपने ऐसे लोगों को जिनके हाथ से पानी की बोतल छूटती नहीं। घूंट घूंट, सिप सिप चलता रहता है। कुछ लोग एक बार में सीधा दो से तीन गिलास गटक जाते हैं और कुछ परेशान रहते हैं यार मैं तो बहुत कम पानी पीता हूं। ये सभी वो लोग हैं जिन्हें किसी ने समझा दिया है या जिन्होंने कहीं पर पढ़ लिया है कि दिन में आठ से दस गिलास पीना चाहिए। मगर जनाब सच ये है कि पानी पीने से कहीं ज्यादा फायदेमंद और जरूरी है पानी खाना।

हम पानी पीते हैं ताकि वो हमारी कोशिकाओं (सेल्स) तक पहुंचे। मगर जब हम खालिस पानी पीते जाते हैं तो उसकी बहुत बड़ी मात्रा कुछ ही देर बार सू सू बनकर निकल जाती है। वैज्ञानिक कहते हैं कि अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप फल और सब्जियां खाएं।  किसी फल के रूप में खाया गया पानी सीधे पिए गए पानी के मुकाबले ज्यादा देर तक बॉडी में रुका रहता है और अपना काम करता है। अब खीरे को ही ले लीजिए, उसमें करीब 96 फीसदी पानी होता है। इसमें जो पोषक तत्व होते हैं वो तो आपको मिलेंगे ही साथ में पानी भी मिलेगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया में एसोसिएट क्लीनिक प्रोफेसर इन मेडिसिन, डॉक्टर हॉवर्ड मुराद कहते हैं कि सही मायने में हाइड्रेशन का मतलब होता है वो पानी जो आपकी बॉडी में रुका रहता है न कि वो जो सीधा बाहर निकल जाता है। वह कहते हैं कि पानी पीना गलत नहीं है लेकिन अगर आप उसे सेल्स तक पहुंचा नहीं पा रहे हैं तो वो सीधा टॉयलेट में जाएगा और उससे बहुत फायदा नहीं पहुंचने वाला।

आप आठ गिलास पानी पी सकते हैं। शरीर में पानी पहुंचाने का ये भी एक रास्ता है। मगर इसका मतलब होगा आपके टॉयलेट के 8 चक्कर तय हो गए और आपकी सेल्स को वो फायदा भी नहीं पहुंचा जो पहुंचना चाहिए था। डॉक्टर मुराद कहते हैं कि जब हम पानी से भरा भोजन करते हैं तो हमारी बॉडी धीरे धीरे उस भोजन से पानी सोखती है।

दिनभर में हम जो पानी पीते हैं उसका एक-चौथाई हिस्सा खाने की चीजों से आता है. हालांकि हर खाने में कुछ न कुछ मात्रा में पानी मौजूद रहता ही है लेकिन जरूरी है कि आप उन चीजों को डाइट में शामिल करें जिनमें पानी की ज्यादा मात्रा हो.

फलों और सब्ज‍ियों में पानी की सबसे अधिक मात्रा होती है. फलों और सब्जियों में इतना पानी होता है कि उनके सेवन से एक गिलास पानी पीने जितना फायदा होता है.

इस बात को आप ऐसे समझ सकते हैं अगर एक कटोरी में हम तेजी से एक बाल्टी पानी डाल दें तो कटोरी कभी नहीं भरेगी लेकिन आराम से पानी डालेंगे तो कटोरी भर जाएगी। ऐसा ही बॉडी के साथ है। हम ढेर सारा पानी पीकर खुद को तसल्ली तो दे सकते हैं मगर शरीर की जरूरत को पूरा नहीं कर सकते। इसलिए आज से पानी पीने के साथ पानी खाने पर जोर दें।

One comment

  1. good lines for knowledge.

  2. Ghanshyam Mishra

    Your post is very informative.I like this very much.It is easier to implement in day to day life.
    Regards,
    Ghanshyam

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status