Sunday , 20 August 2017
Home » How To » herbal tea » मोटापा, कफ़, खांसी, बुखार, मुंह के रोगों के लिए विशेष निम्बू की चाय.

मोटापा, कफ़, खांसी, बुखार, मुंह के रोगों के लिए विशेष निम्बू की चाय.

1 of 2

मोटापा, कफ़, खांसी, बुखार, मुंह के रोगों के लिए विशेष निम्बू की चाय.

निम्बू की चाय सेहत के लिए बहुत हितकारी है. निम्बू स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बेहद लाभकारी है. मगर क्या आप जानते हैं के अगर आप इसकी चाय पीते हैं तो ये आपको मोटापा कफ़ खांसी बुखार मुंह के रोगों आदि से छुटकारा दिला सकता है. तो आइये जानते हैं आज निम्बू की चाय के बेमिसाल फायदे और इसको बनाने की विधि.

नींबू चाय के फायदे

नींबू चाय पीने वाले लोग कभी मोटापे के शिकार नहीं होते हे। अगर कोई व्यक्ति मोटा है और पतला होना चाहता हे तो प्रति दिन नींबू चाय का सेवन करें। अगर किसी को जुखाम  है  बहुत कफ है खांसी आती है तो वह नीबू चाय का सेवन ज़रूर करें। अगर किसी को मुँह की कोई बीमारी हो या मुँह से बदबू आती हो तो भी आप नींबू चाय का सेवन कर सकते है। किसी भी प्रकार के बुखार में नींबू बेहद फायदेमंद होता है। आप इसका सेवन कर सकते हो।

यहाँ क्लिक कर के या नीचे Next पर क्लिक कर के जानिए नींबू चाय कैसे बनाए :

2 of 2

निम्बू चाय बनाने की विधि.

सबसे पहले एक गिलास में पानी ले। अब इसे पेंदे में डाले और थोड़ी देर के लिए उबाले। मोटापे से परेशान व्यक्ति इसमें एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पियें। अब इस में थोड़ी मात्रा में चाय पती डाले। और थोड़ा सा उबाले। आप चाहो तो इस में एक दो लौंग, इलायची और दो – तीन  तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हो। अब इस में एक व्यक्ति के हिसाब से आधा नींबू का रस डाले और इसे एक कप या गिलास में छान लें। और लो अब आप की चाय तैयार और अभी आप इसमें मीठे के लिए शहद डाल कर इसे मज़ा ले कर पीजिये। अगर शहद ना उपलब्ध हो तो आप इसको फीका भी पी सकते हैं.

ध्यान रखें :- नीबू की चाय में दूध न डाले।

सावधानी – जिन लोगों को अल्सर की परेशानी है वे नींबू का सेवन न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status