Saturday , 23 September 2017
Home » Do You Know » गर्मियों में खरबूजे के बीज खाने के फ़ायदे-

गर्मियों में खरबूजे के बीज खाने के फ़ायदे-

गर्मियों में खरबूजे के बीज खाने के फ़ायदे-

 

 

खरबूजा गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है, इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पानी होता है जो आपको हाइड्रेट रखता है, इसके अलावा इसका बीज भी सुखाकर खाया जाता है, क्‍या आप खरबूजे के बीज के फायदों के बारे में जानते हैं |

फायदेमंद है खरबूजे का बीज

गर्मी के मौसम में खूरबूजे  की मांग बढ़ जाती है। लोग इनकी मीठी रसदार फांकों को तो स्वाद लेकर खाते ही हैं, इनके बीज भी साफ करके सुखा लेते हैं। खरबूजे के सूखे हुए बीज केवल एक किस्म का मेवा ही नहीं है बल्कि सेहत का साथी भी है। जी हां, खरबूजे के बीज से हमारे शरीर को बहुत फायदे होते हैं। आइए जाने  क्या है खरबूजे के बीजों के लाभ-

 

प्रोटीन से भरपूर –

खरबूजे के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ये मात्रा 3.6 प्रतिशत है। इतनी ही प्रोटीन की मात्रा सोया में भी पाई जाती है। इसलिए खरबूजे के बीज को खाना गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करते हैं।

विटामिन से भरपूर-

गर्मियों के दूसरे फलों से तुलना करने पर पता  चलता है कि खरबूजे में अधिक विटामिन ए, सी और ई होते हैं। खरबूजे के साथ-साथ उसके बीज के अंदर भी ये तीनों विटामिन काफी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। इस तरह से यदि आप खरबूजे का सेवन करते हैं तो आपकी आंखों का स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि ये विटामिन आंखों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

डायबिटीज में फायदा-

अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य डायबिटीज की समस्या का सामना कर रहा है तो खरबूजा खाने के बाद आपको उसके बीज को सुखाकर जरूर रख लेना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि खरबूजे के बीज टाइप 2 डायबिटीज में बहुत फायदा पहुंचाते हैं। अगर नियमित रूप से इन्हें खाया जाएगा तो इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है।

दिल की सेहत के लिए अच्छा –

दिल को दुरुस्त रखने में ओमेगा-3 फैटी एसिड की काफी अहम भूमिका होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शाकाहारी लोगों को मिलना काफी मुश्किल होता है क्योंकि मछली के अलावा ये काफी कम चीजों में पाया जाता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं और ये पोषक तत्व पाना चाहते हैं तो आप खरबूजे के बीज भी खा सकते हैं। जी हां, खरबूजे के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये पोषक तत्व आपके दिल का खयाल रखता है।

वजन कम करने में मददगार-

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खरबूजे के बीज इसके लिए आदर्श जरिया हो सकता है। इसमें काफी कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है। साथ ही यह फैट और कोलेस्ट्रोल से भी मुक्त होता है। वहीं इससे काफी कम कैलोरी मिलती है।

पाचन के लिए बहुत अच्छा-

खरबूजे के बीज के सेवन से शौच की समस्या भी दूर होती है। अगर आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो खरबूजे के बीज खाइए। इससे शौच की समस्या दूर हो जाएगी। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स पेट की एसीडीटी को खत्म करते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है।

खरबूजे के बीज को खाने के तरीके-

खरबूजे के बीज को मेवे की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे हलवे या मिठाई में डाल सकते हैं। खरबूजे का बीज सीधा  भी खाया जा सकता है। इसके अलावा अपनी सलाद में, सब्जी में भी आप आसानी से खरबूजे के बीज को मिलाकर उसे खा सकते हैं।

2 comments

  1. good tips

  2. अमर नायक

    बहुतखूब!! खरबूजें के बीज जिसे मग़ज के बीज भी कह सकते हैं!!!!! रामबाण टोनिक!!! सिर्फ आयुर्वेद में!!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status