Sunday , 24 September 2017
Home » gharelu gyaan » 7 बीमारियों की एक दवा= लहसुन+हल्दी +लौंग

7 बीमारियों की एक दवा= लहसुन+हल्दी +लौंग

आप अक्सर ये विश करते होंगे कि छोटी-छोटी चीजों के लिए आपको डॉक्टर के पास ना जाना पड़े? डॉक्टर की फीस बचाने के आप हरदम प्रयास करते होंगे. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डॉक्टर की फीस हमेशा के लिए बचा सकते हैं. Lahsun ke fayde

क्या आपको पता है कि अगर आप काफी समय से एंटीबॉयटिक ले रहे हैं तो यह आपके रोग प्रतिरोधी क्षमता को कमज़ोर करता है? हाँ, कई शोधों के द्वारा यह पता चला है। इसलिए अगर आपको कोई मामूली समस्या हो तो इसका प्राकृतिक इलाज करें। lahsun ke fayde

लहसुन, हल्दी और लौंग में अद्भुत मेडिसिनल प्रोपर्टीज होती हैं. अगर आप तीन टुकड़े लहसुन के, 2 चमच  हल्दी और 3 लौंग को ब्लेंडर में मिक्स कर लेंगे और इस मिक्सचर को गुनगुने दूध में या गर्म पानी के साथ रोजाना रात को सोने से पहले लेंगे तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. Lahsun ke fayde

  • साइनस ठीक करे – लौंग, लहसुन और हल्दी के मिश्रण से साइनस का इंफेक्शन कम हो जाता है क्योंकिं यह बलगम के जमाव को हटाकर आपके नाक के रास्ते को खोल देता है।
  • गैसट्रायटिस को कम करता है – यह मिश्रण से पेट में बनने वाले एसिड को बेअसर करता है और गैसट्रायटिस, पेट का फूलना और पेट दर्द से निजात दिलाता है।
  • शरीर के अंदर के इंफेक्शन को ठीक करता है – इस मिश्रण में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इसलिए यह इंफेक्शन और शरीर के अंदर के सूजन और जलन को कम करता है।
  • डायबिटीज़ का इलाज – इस मिश्रण से आपके शरीर का शुगर या ग्लूकोज़ स्तर भी कम होता है और टाइप 1 डायबिटीज़ में आपको असर दिखेगा।

  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है – इस मिश्रण से आपकी आर्टरी में जमा फैट घुल जाती है जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

  • वज़न कम करने में मदद करता है – इस मिश्रण को निरंतर पीने से और एक्सरसाइज़ और खान पान में नियंत्रण की मदद से आप वज़न कम कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।  
  • एलर्जी कम करता है – यह मिश्रण प्राकृतिक एंटीबॉयटिक का काम करता है और इससे कई तरह की एलर्जी जैसे त्वचा की एलर्जी और स्वास सम्बन्धी एलर्जी से बचाव संभव है |

आपको ये पोस्ट कैसी लगी, ज़रूर बताएं। धन्यवाद। Lahsun ke fayde.

No comments

  1. मेरे पेट मे नाभि सही जगह पर नही रहती है।इसका कोई उपाय बताये

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status