Sunday , 22 July 2018
Home » Major Disease » CANCER KA ILAJ » ब्लड प्रेशर, कैंसर, डायबिटीज और आंखों के लिए फायदेमंद है कद्दू का सेवन

ब्लड प्रेशर, कैंसर, डायबिटीज और आंखों के लिए फायदेमंद है कद्दू का सेवन

कद्दू एक स्वादिष्ट फल है जिसका प्रयोग हम लोग सब्जी, हलवा, खीर, रायता, अचार, सांभर आदि बनाने में करते हैं। इसे कुम्हड़ा या काशीफल भी कहते हैं। कद्दू का फल बड़ा और मोटा होता है साथ ही इसका आकार गोल-मटोल होता है इसलिए मजाक में कई बार लोग बड़े पेट वाले व्यक्ति की तुलना कद्दू से कर देते हैं या किसी को मोटी बुद्धि वाला बताने के लिेए भी कद्दू शब्द का इस्तेमाल कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कद्दू बहुत गुणकारी होता है।

इसके गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। कद्दू में मुख्य रूप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है। पीले और संतरी कद्दू में केरोटीन की मात्रा अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। बीटा केरोटीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में फ्री रैडिकल से निपटने में मदद करता है। आइये आपको बताते हैं कद्दू के अन्य कई गुणों के बारे में।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

कद्दू खाने से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। शरीर में सोडियम की अधिकता से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। कद्दू में पोटैशियम होता है और पोटैशियमयुक्त आहार के सेवन से शरीर का सोडियम कम हो जाता है। पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी बहुत हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा पोटैशियम के सेवन से हमारी हड्डियों का घनत्व सही रहता है और ये कमजोर नहीं होती हैं।

कैंसर से बचाता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि साधारण सा दिखने और बेहद सस्ता कद्दू कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी आपको बचाता है। दरअसल कद्दू में बीटा कैरोटिन होता है जिसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम होती है। कोलन कैंसर में भी बीटा कैरोटिन को बेहद फायदेमंद पाया गया है। इसके अलावा कद्दू में कई विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को गंभीर रोगों से बचाते हैं। कद्दू का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर – हर स्टेज का कैंसर हो सकता है सही – कैंसर का इलाज

Miracle Roots

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

कद्दू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। कद्दू के बीज और इसके पल्प में ऐसे गुण पाए गए हैं जो टिशूज में ग्लूकोज को सोखने में मदद करते हैं जिससे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा ये लिवर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है एंटी डायबिटिक रस

 

डाइट्री फाइबर से है भरपूर

कद्दू का फल डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है। स्वस्थ शरीर के लिए आपको लगभग 25 से 30 ग्राम डाइट्री फाइबर रोज खाना चाहिए मगर ज्यादातर लोग 15 ग्राम से ज्यादा डाइट्री फाइबर नहीं लेते हैं। फाइबर के सेवन से खून में शुगर कम घुलता है और पाचन ठीक रहता है। एक कप कच्चे कद्दू में लगभग 7 ग्राम फाइबर होता है और पके हुए एक कप कद्दू में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभयादक है।

आंखों के लिए फायदेमंद है

कद्दू में विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। स्वस्थ आंखों के लिए जितनी मात्रा में विटामिन ए हमें रोज चाहिए उससे दो गुना विटामिन ए हमें एक कप कद्दू रोज खाने से मिल सकता है। कद्दू के सेवन से हमारे आंखों का रेटीना जल्दी खराब नहीं होता है और आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रहती है। इसके अलावा विटामिन ए के सेवन से हमारी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है साथ ही ये दांत और हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status