Monday , 23 April 2018
Home » Major Disease » CANCER » ब्लड प्रेशर, कैंसर, डायबिटीज और आंखों के लिए फायदेमंद है कद्दू का सेवन

ब्लड प्रेशर, कैंसर, डायबिटीज और आंखों के लिए फायदेमंद है कद्दू का सेवन

कद्दू एक स्वादिष्ट फल है जिसका प्रयोग हम लोग सब्जी, हलवा, खीर, रायता, अचार, सांभर आदि बनाने में करते हैं। इसे कुम्हड़ा या काशीफल भी कहते हैं। कद्दू का फल बड़ा और मोटा होता है साथ ही इसका आकार गोल-मटोल होता है इसलिए मजाक में कई बार लोग बड़े पेट वाले व्यक्ति की तुलना कद्दू से कर देते हैं या किसी को मोटी बुद्धि वाला बताने के लिेए भी कद्दू शब्द का इस्तेमाल कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कद्दू बहुत गुणकारी होता है।

इसके गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। कद्दू में मुख्य रूप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है। पीले और संतरी कद्दू में केरोटीन की मात्रा अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। बीटा केरोटीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में फ्री रैडिकल से निपटने में मदद करता है। आइये आपको बताते हैं कद्दू के अन्य कई गुणों के बारे में।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

कद्दू खाने से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। शरीर में सोडियम की अधिकता से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। कद्दू में पोटैशियम होता है और पोटैशियमयुक्त आहार के सेवन से शरीर का सोडियम कम हो जाता है। पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी बहुत हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा पोटैशियम के सेवन से हमारी हड्डियों का घनत्व सही रहता है और ये कमजोर नहीं होती हैं।

कैंसर से बचाता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि साधारण सा दिखने और बेहद सस्ता कद्दू कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी आपको बचाता है। दरअसल कद्दू में बीटा कैरोटिन होता है जिसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम होती है। कोलन कैंसर में भी बीटा कैरोटिन को बेहद फायदेमंद पाया गया है। इसके अलावा कद्दू में कई विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को गंभीर रोगों से बचाते हैं। कद्दू का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

कद्दू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। कद्दू के बीज और इसके पल्प में ऐसे गुण पाए गए हैं जो टिशूज में ग्लूकोज को सोखने में मदद करते हैं जिससे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा ये लिवर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

डाइट्री फाइबर से है भरपूर

कद्दू का फल डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है। स्वस्थ शरीर के लिए आपको लगभग 25 से 30 ग्राम डाइट्री फाइबर रोज खाना चाहिए मगर ज्यादातर लोग 15 ग्राम से ज्यादा डाइट्री फाइबर नहीं लेते हैं। फाइबर के सेवन से खून में शुगर कम घुलता है और पाचन ठीक रहता है। एक कप कच्चे कद्दू में लगभग 7 ग्राम फाइबर होता है और पके हुए एक कप कद्दू में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभयादक है।

आंखों के लिए फायदेमंद है

कद्दू में विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। स्वस्थ आंखों के लिए जितनी मात्रा में विटामिन ए हमें रोज चाहिए उससे दो गुना विटामिन ए हमें एक कप कद्दू रोज खाने से मिल सकता है। कद्दू के सेवन से हमारे आंखों का रेटीना जल्दी खराब नहीं होता है और आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रहती है। इसके अलावा विटामिन ए के सेवन से हमारी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है साथ ही ये दांत और हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

साप्ताहिक राशिफल -मार्च के आखिरी सप्ताह में बदल सकती है इन 7 राशियों की किस्मत बाकी लोग रहें अलर्ट

26 मार्च से 1 अप्रैल के बीच चंद्रमा कर्क से कन्या राशि तक जाएगा। इन दिनों में लक्ष्मी योग के साथ ही सर्वार्थसिद्धि, शुभ आैर सिद्धि योग बनेंगे। इनके कारण मेष, वृष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए मार्च के आखिरी दिन खास रहेंगे। शुभ योगों के कारण इन राशि वालों की किस्मत बदल सकती है। इन लोगों की लाइफ में अचानक कुछ अच्छा हो सकता है। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों को सितारों का साथ मिलेगा। धन लाभ के भी योग बन रहे हैं। इनके अलावा शनि और राहु-केतु के कारण अन्य 5 राशियों को संभलकर रहना होगा।

मेष पूरा साप्ताहिक राशिफल – By Birthdate Mar 21 – Apr 20

नए लोग और नए विचारों से इस सप्ताह आपको फायदा हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा के कारण परेशानी जरूर रहेगी, लेकिन सप्ताह के बीच में आपको फायदा भी हो सकता है। आपका मनोबल और प्रभाव बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में तारीफ होगी, सकारात्मकता बढ़ सकती है। इन दिनों में आर्थिक फायदा होगा। काम भले ही कम हो, लेकिन योजनाएं लंबी बनेंगी। नए संपर्कों से नौकरी में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। आनंद और खुशियों के अवसर सप्ताह के आखिरी में मिलेंगे। नए काम की योजनाएं बनेंगी। लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। यात्राओं के योग बन रहे हैं। संतान से अच्छी खबर भी मिल सकती है।

लव-ये सात दिन पार्टनर के साथ अच्छे से बीतेंगे। लव लाइफ अच्छी रहेगी। परिवार की मदद मिलेगी।

करियर-नए काम की योजनाएं बनेंगी। रुके काम पूरे होंगे। पैसा बनेगा और सहयोग मिलेगा।

हेल्थ-पुरानी बीमारियां परेशानी पैदा कर सकती है। गले की समस्या हो सकती है।
आगे पढ़ें वृष से मीन राशियों का पूरा फल –

वृष पूरे सप्ताह का राशिफल –By Birthdate Apr 21 – May 21

ये सप्ताह आपके लिए शुभ रहेगा। आपको आसपास के लोगों से फायदा होगा। इन दिनों में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। आपके कामों की तारीफ हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में ही आपको नई नौकरी का ऑफर मिल सकता है। इन दिनों में चंद्रमा गोचर कुंडली के पराक्रम भाव से शुरू होकर पांचवें भाव तक जाएगा। नए करियर के बारे में सलाह करेंगे या सलाह देंगे। नौकरी बदलने का इरादा छोड़ दें।
स्वार्थ से दूर रहें। दूसरों की बात समझने की कोशिश करें। इससे आपको बड़ा फायदा हो सकता है। अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें और कार्यक्षेत्र में किसी पर दबाव न बनाएं। अचानक कोई अच्छी खबर मिल सकती है। दोस्तों और परिवार के साथ यात्रा हो सकती है। किसी काम की टेंशन भी रहेगी। जल्दी ही समाधान हो जाएगा। संतान संबंधी चिंता दूर हो सकती है।

लव-लव लाइफ सामान्य रहेगी। इस सप्ताह लव लाइफ में कुछ खास बदलाव होने के आसार नहीं हैं।

करियर-कार्यक्षेत्र में टेंशन और गुस्से के कारण परेशान हो सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा है। कम मेहनत से भी अच्छी सफलता मिलेगी।

हेल्थ-पेट और सिर के रोग हो सकते हैं। चोट भी लग सकती है।

मिथुन -पूरे सप्ताह का राशिफल-By Birthdate May 22 – Jun 21

किसी समस्या में करीबी इंसान आपकी मदद कर सकता है। इससे आपका नजरिया बदल सकता है। खुद को अकेला न समझें, कोई न कोई आपकी मदद जरूर करेगा। इन दिनों में आप दूसरों की काफी मदद भी कर सकते हैं। पुरानी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। नए लोगों से दोस्ती होगी। आपको अपनी प्लानिंग में बदलाव करने पड़ेंगे। संतान की सेहत को लेकर लापरवाही न करें। नए विचारों से अधिकारियों को सहमत करवाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। किसी खास इंसान से संबंधों में खींचतान भी हो सकती है। भूमि, भवन, वाहन से फायदा हो सकता है। यात्राएं होंगी। धन लाभ के योग भी है। बिजनेस करने वालों के लिए यह सप्ताह शुभ है।

लव-लव लाइफ में कुछ जरूरी फैसले लेने पड़ सकते हैं। इन दिनों में कुछ उतार-चढ़ाव भी आ सकते हैं।

करियर-नौकरी और बिजनेस के लिए समय अच्छा है। साथ ही आपको धन लाभ भी होगा। स्टूडेंट्स के लिए पूरा सप्ताह शुभ है।

हेल्थ-इन दिनों में सेहत थोड़ी नरम जरूर रहेगी, लेकिन कोई खास समस्या नहीं है।

कर्क-पूरे सप्ताह का राशिफल-By Birthdate Jun 22 – Jul 22

सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपकी ही राशि में रहेगा और गोचर कुंडली के तीसरे घर तक जाएगा। अचानक होने वाली घटनाओं से कुछ लोगों के साथ आपके संबंधों पर गहरा असर पड़ेगा। आपके संबंध और अच्छे हो जाएंगे। बिजनेस में फायदा हो सकता है। जमीन जायदाद के मामले भी आपके फेवर में होंगे। लाभ होने के योग बन रहे हैं। समस्याओं को आप आसानी से हैंडल कर लेंगे।
सप्ताह के बीच में किसी तरह का जोखिम न लें। किसी महत्वपूर्ण फैसले के लिए आपसे सलाह ली जा सकती है। इन दिनों में आपको कोई बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र के साथ-साथ योजनाओं में भी महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। सोचे हुए काम समय पर होने से आप खुश रहेंगे। मानसिक तनाव भी हो सकता है।

लव-सावधान रहें और इन दिनों में पार्टनर से झूठ न बोलें वरना संबंध खराब हो सकते हैं। छोटी बातों को अनदेखा ही करें। वाणी पर संयम रखें।

करियर-इस सप्ताह कार्यक्षेत्र और बिजनेस को लेकर उथल-पुथल हो सकती है। काम समय पर न होने से तनाव बढ़ सकता है। स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा। सामान्य सफलता मिलेगी।

हेल्थ-सेहत के मामले में परेशान रहेंगे। बदन दर्द रहेगा या चोट भी लग सकती है।

सिंह -पूरे सप्ताह का राशिफल- By Birthdate Jul 23 – Aug 22

लोन संबंधित अटके मामले सुलझ सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत खर्चे से हो सकती है। किसी के साथ पिछले दिनों हुई गलतफहमी या समस्या खत्म हो सकती है। किसी बात को लेकर आपके मन में एक साथ कई तरह के संदेह हो सकते हैं। ज्यादा पैसा खर्चा हो सकता है।
भाइयों और पड़ोसियों से विवाद हो सकता है। सावधान रहें। इन दिनों में दोस्तों का साथ मिलेगा। दैनिक एवं पारिवारिक कामों में रुकावटें खत्म हो सकती है। कुछ काम आसानी से पूरे होंगे। बिजनेस की कुछ बड़ी रुकावटें खत्म होंगी और धन लाभ के योग बनेंगे। कुल मिलाकर आपकी स्थिति में बड़े उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी। धैर्य रखें और अच्छे समय का इंतजार करें।

लव-इन दिनों में लव पार्टनर से कोई बड़ा वादा न करें। प्यार से पूरा सप्ताह गुजर जाएगा। किसी खास बात पर पार्टनर से सलाह लेकर काम करें तो आपको सफलता मिल सकती है।

करियर-इन दिनों में कोई नई बड़ी परेशानी मोल न लें। जो चल रहा है, उसे ही चलने दें।

हेल्थ-पुराने रोगों से परेशान हो सकते हैं। रोग खत्म न होने के कारण तनाव भी हो सकता है।

कन्या -पूरे सप्ताह का राशिफल-By Birthdate Aug 23 – Sep 22

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। मेहनत और धैर्य का पूरा फल मिल सकता है। इस सप्ताह बिजनेस और कार्यक्षेत्र में बड़ा सौदा होने के योग हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी कोई बड़ी इच्छा पूरी हो सकती है। कुल मिलाकर ग्रह स्थिति आपके फेवर में हो सकती है।
इस सप्ताह आपको हाथों-हाथ फैसला करने से बचना होगा। आपका मन प्रसन्न रहेगा। इन दिनों में आपको उन लोगों से भी तारीफ मिलेगी, जो वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण हैं। अनिश्चितता का माहौल खत्म हो सकता है। मनचाही सफलता, रुका हुआ पैसा और मानसिक संतोष मिलेगा। मान-सम्मान भी बढ़ेगा। अपनी सेहत पर ध्यान दें। करियर में एकदम आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे। किसी नई योजना पर काम शुरू करेंगे और सफल हो जाएंगे।

लव-आपको इन दिनों में पार्टनर से सरप्राइज और खुशी मिल सकती है। लव लाइफ के मामले में ये सात दिन अच्छे रहेंगे।

करियर-इन दिनों में योजना बना कर काम करना चाहिए। पुरानी योजनाएं भी कुछ हद तक सफल हो जाएंगी। नई योजनाओं पर भी काम शुरू होगा। अचानक धन लाभ के योग हैं। खुद को नियंत्रण में रखें।

हेल्थ-पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। सावधान रहें। सेहत को लेकर कुछ मामलों में लापरवाही हो सकती है।

तुला -पूरे सप्ताह का लव राशिफल-By Birthdate Sep 23 – Oct 23

कोई फायदे का सौदा हो सकता है। इस सप्ताह आप दोस्तों के साथ योजनाएं बनाएंगे, जो आने वाले समय में फायदा देगी। सप्ताह की शुरुआत में धन लाभ होगा साथ ही रुके हुए काम भी हो जाएंगे। सप्ताह के आखिरी दिनों तक सेहत में गिरावट महसूस होगी। जमीन-जायदाद खरीद सकते हैं।
अपनी बात से कार्यक्षेत्र में साथ वाले लोगों को सहमत कराने में आप सफल रहेंगे। नए और रचनात्मक क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे। घर-परिवार और नौकरी की उलझनें परेशान कर सकती हैं। इस सप्ताह आप खुद को बंधा हुआ भी महसूस कर सकते हैं। उतार-चढ़ाव भरा समय हो सकता है। सप्ताह के आखिरी दिनों में उधारी से बचना होगा। वाणी पर संयम रखें।

लव-सप्ताह के कुछ दिन पार्टनर से दूर रहेंगे और थोड़ा समय पार्टनर के साथ भी बीतेगा। लव पार्टनर एक दो दिन आपसे असंतुष्ट हो सकता है।

करियर-प्रोफेशन में सफलता मिलने के योग हैं। नया रास्ता खुलेगा। कुछ स्टूडेंट्स को ज्यादा मेहनत करनी होगी।

हेल्थ-सेहत सामान्य रहेगी। पुराने रोगों से थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है। सेहत के मामले में सावधानी रखें। दवाइयां भी समय पर लें।

वृश्चिक –पूरे सप्ताह का राशिफल-By Birthdate Oct 24 – Nov 22

वृश्चिक राशि वालों के लिए सप्ताह मिला-जुला रहेगा। आप काफी समय से जिस काम को करने की सोच रहे थे, वह शुरू कर दें। इस सप्ताह आप कार्यक्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ने की कोशिश करें। किसी काम में जरूरत से ज्यादा जल्दबाजी न करें। ज्यादा जोश के कारण नुकसान हो सकता है। अधिकारियों या बड़े लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।
कुछ काम मन मार कर भी करने पड़ेंगे। आर्थिक लाभ होगा, लेकिन आने वाले कई दिनों के लिए आपका खर्चा बढ़ सकता है। सप्ताह के आखिरी दिनों में रोजमर्रा के काम पूरे हो सकते हैं। इन दिनो में कोई नया प्रस्ताव आपको मिल सकता है। पुराने रुके हुए काम सप्ताह की शुरुआत में पूरे हो सकते हैं। सप्ताह के बीच में नए कामों की योजनाएं बन सकती हैं। सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। बिजनेस में भी अचानक फायदा हो सकता है। सेहत के मामले में समय अच्छा है।
लव-इन दिनों में पार्टनर के साथ ज्यादा समय बीतेगा। लव लाइफ भी अच्छी रहेगी। नजदीकी संबंधों में मजबूती आ सकती है।

करियर-इन दिनों में जो योजनाएं बनाएंगे वो पूरी होगी। सोचे हुए काम पूरे होंगे। नया निवेश भी सोच-समझ कर करें। इस सप्ताह वृश्चिक राशि के स्टूडेंट्स थोड़े परेशान हो सकते हैं। किसी बात की टेंशन भी लगातार रहेगी।

हेल्थ-पेट और सिरदर्द से परेशान रहेंगे।

धनु -पूरे सप्ताह का राशिफल-By Birthdate Nov 23 – Dec 21

आपको छिटपुट तनाव से मुक्ति मिलेगी। चल रही समस्याओं से निपटकर आगे की योजना बनाएंगे। इन दिनों में पुरानी बातों में न खोए रहें, बल्कि भविष्य पर ध्यान दें। इस सप्ताह का समय आपके लिए बड़ा काम करने का है। इन दिनों में नियमित काम से हटकर कुछ नया करने की इच्छा हो सकती है। जो योजना आपने बनाई थी उस पर इन सात दिनों में काम शुरू कर दें। मेहनत भी ज्यादा हो सकती है। व्यापारिक यात्रा हो सकती है। सप्ताह के बीच में साझेदार से अनबन होने के योग हैं। इस सप्ताह परिवार में खुशियों का वातावरण बनेगा। सेहत को लेकर सावधान रहें, मौसमी बीमारियां हो सकती हैं।

लव-पार्टनर का मिजाज समझना चाहिए। अपनी भावनाएं पार्टनर पर न थोपें। आपके संबंध भी बिगड़ सकते हैं।

करियर-धैर्य से काम करें। जल्दबाजी में कोई फैसला न करें। मेहनत का पूरा फल आपको जरूर मिलेगा।

हेल्थ-थकान हो सकती है। सप्ताह के कुछ दिन आलस्य भरे भी रहेंगे।

मकर –पूरे सप्ताह का राशिफल- By Birthdate Dec 22 – Jan 20

ये सात दिन आपके लिए अच्छे हो सकते हैं। इस सप्ताह ऑफिस में कामकाज का कंट्रोल आपके हाथों में रहेगा। आप चतुराई पर कंट्रोल में रखकर सारी बात बहुत सीधे सपाट ढंग से करें।
पैसों से जुड़े बड़े फैसले लेने में सावधानी रखें। आप आराम करने के मूड में रहेंगे। परिवार और जीवनसाथी के कामों में व्यस्त रहेंगे। आर्थिक लाभ भी होगा। सप्ताह में बीच में कोई चिंताजनक स्थिति बन सकती है। कामकाज धीमी गति से होगा। सेहत संबंधी समस्या भी होने के योग हैं। एसिडिटी और पेट के रोग हो सकते हैं। मेहनत ज्यादा हो सकती है। पारिवारिक काम के लिए समय निकालना पड़ेगा।

लव-इन दिनों में लव पार्टनर के साथ नए अनुभव होंगे। पुराने उलझे मामले सुलझ सकते हैं।

करियर-रुके हुए काम शुरू तो होंगे, लेकिन कुछ काम पूरे नहीं हो पाएंगे। धन संबंधित परेशानियां भी कम हो सकती है। स्टूडेंट्स को मेहनत ज्यादा करनी होगी। पढ़ाई के साथ-साथ भावनात्मक संतुलन पर भी ध्यान दें। एक्स्ट्रा मेहनत भी हो सकती है।

हेल्थ-सेहत संबंधी परेशानियां रहेंगी। पेट के रोग भी परेशान करेंगे।

कुंभ -पूरे सप्ताह का राशिफल- By Birthdate Jan 21 – Feb 18

ये सप्ताह आपके लिए शुभ है। परिवार, समाज और ऑफिस किसी जगह आपकी डिमांड बढ़ सकती है। इन दिनों में आपके सोचे हुए काम पूरे हो जाएंगे। नई योजनाएं बनेंगी। समय के साथ-साथ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। मान-सम्मान बढ़ेगा। काम पूरे होंगे। बिजनेस बढ़ेगा। आपका कोई काम साझेदारी का है तो उससे भी फायदा हो सकता है। जिम्मेदारियां बढ़ सकती है। ऑफिस या आसपास के लोगों से सम्मान और तारीफ मिलेगी।

लव-प्रेम और वैवाहिक संबंध इन दिनों में अच्छे रहेंगे। पार्टनर के साथ यादगार समय बीतेगा। लव लाइफ के लिए दिन अच्छे हैं।

करियर-कार्यक्षेत्र में सम्मान मिल सकता है। सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। ऑफिस में मेहनत भी ज्यादा रहेगी।

हेल्थ-सेहत को लेकर सावधानी रखें। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है।

मीन -पूरे सप्ताह का राशिफल-By Birthdate Feb 19 – Mar 20

सप्ताह की शुरूआत में योजनाओं से धन लाभ होगा। भविष्य को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। आप पुरानी बातों को भूलकर आगे बढ़ने की कोशिश करें। कार्यक्षेत्र में कुछ चुनौतियां भी आ सकती हैं, लेकिन कोई खास काम भी आपको दिया जा सकता है। सेहत का ध्यान रखें। कोई छोटा ऑपरेशन भी करवाना है, तो सावधान रहें।
आपको किसी करीबी इंसान से मदद मिल सकती है। वर्तमान समस्याओं से बाहर निकालने का रास्ता मिल सकता है। बिगड़ती बातें संभल जाएंगी। लंबे चलने वाले मामलों में समझौता हो सकता है। थोड़ा समझौता करके आप स्थिति को काफी हद तक संभाल लेंगे। परेशानी और आत्मविश्वास में कमी हो सकती है। वाणी पर संयम रखें। कोई नया काम सावधानी से शुरू करें।

लव-इन दिनों में लव लाइफ की कुछ गलतफहमियां खत्म हो सकती हैं। आपको पूरे सप्ताह पार्टनर की टेंशन हो सकती है।

करियर-सावधान रहने की जरूरत है। कोई बड़ी परेशानी तो नहीं आएगी, लेकिन अपनी ही गलती से खुद परेशान हो सकते हैं। किसी काम मेंं लापरवाही न करें। समझौता करने या थोड़ा झुकने के लिए तैयार रहें।

हेल्थ-सेहत संबंधित उतार-चढ़ाव आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status