Sunday , 28 May 2017
Home » Major Disease » हृदय » BP » High Low BP उच्च और निम्न रक्तचाप के लिए घरेलु नुस्खे।

High Low BP उच्च और निम्न रक्तचाप के लिए घरेलु नुस्खे।

High Low BP उच्च और निम्न रक्तचाप के लिए घरेलु नुस्खे।

HIGH BP की बीमारी के लिए दवा :

आज 90 % से ज़्यादा लोग उच्च या निम्न रक्तचाप के शिकार हैं। हमारी रसोई में ही मौजूद हैं ऐसी अनेक जड़ी बूटिया, जिनको ले कर आप अपना रक्तचाप घर पर ही सही कर सकती हैं।

आइये जानते हैं ये नुस्खे।

आयुर्वेद के अनुसार high BP की बीमारी ठीक करने के लिए घर में उपलब्ध कुछ आयुर्वेदिक दबाईया है जो आप ले सकते है ।

दालचीनी

एक बहुत अच्छी दवा है आप के घर में है वो है दालचीनी जो मसाले के रूप में उपयोग होता है वो आप पत्थर में पिस कर पावडर बनाके आधा चम्मच रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ खाइए ; अगर थोडा खर्च कर सकते है तो दालचीनी को शहद के साथ लीजिये (आधा चम्मच शहद आधा चम्मच दालचीनी) गरम पानी के साथ, ये हाई BP के लिए बहुत अच्छी दवा है ।

अर्जुन की छाल

एक और अच्छी दवा है हाई BP के लिए वो है अर्जुन की छाल । अर्जुन एक वृक्ष होती है उसकी छाल को धुप में सुखा कर पत्थर में पिस के इसका पावडर बना लीजिये । आधा चम्मच पावडर, एक ग्लास गरम पानी में मिलाकर उबाल ले, और खूब उबालने के बाद इसको चाय की तरह पि ले । ये हाई BP को ठीक करेगा, CHOLESTEROL को ठीक करेगा, TRIGLYCERIDE को ठीक करेगा, मोटापा कम करता है , हार्ट में ARTERIES में अगर कोई ब्लोकेज है तो वो ब्लोकेज को भी निकाल देता है ये अर्जुन की छाल । डॉक्टर अक्सर ये कहते है न की दिल कमजोर है आपका; अगर दिल कमजोर है तो आप जरुर अर्जुन की छाल लीजिये हर दिन , दिल बहुत मजबूत हो जायेगा आपका; आपका ESR ठीक होगा, ejection fraction भी ठीक हो जायेगा; बहुत अछि दावा है ये अर्जुन की छाल ।

अर्जुन और दाल चीनी

या आप इस तरह भी अर्जुन और दाल चीनी को एक साथ इस्तेमाल कर सकते है, एक चम्मच अर्जुन की छाल का चूर्ण और आधा चम्मच दाल चीनी का चूर्ण एक गिलास पानी में आधा रहने तक उबाले और फिर छान कर चाय की तरह सोने से पहले पी ले।

मेथी दाना

और एक अच्छी दवा है जो आप ले सकते है पर दोनों में से कोई एक । दूसरी दवा है मेथी दाना, मेथी दाना आधा चम्मच लीजिये एक ग्लास गरम पानी में और रात को भिगो दीजिये, रात भर पड़ा रहने दीजिये पानी में और सुबह उठ कर पानी को पि लीजिये और मेथी दाने को चबा के खा लीजिये । ये बहुत जल्दी आपकी HIGH BP कम कर देगा, देड से दो महीने में एकदम स्वाभाविक कर देगा ।

लौकी का रस

और एक अछि दवा है हमारे घर में वो है लौकी का रस । एक कप लौकी का रस रोज पीना सबेरे खाली पेट नास्ता करने से एक घंटे पहले ; और इस लौकी की रस में पांच धनिया पत्ता, पांच पुदीना पत्ता, पांच तुलसी पत्ता मिलाके, चार काली मिर्च पिस के ये सब डाल के पीना .. ये बहुत अच्छा आपके BP ठीक करेगा और ये ह्रदय को भी बहुत व्यवस्थित कर देता है , कोलेस्ट्रोल को ठीक रखेगा, डाईबेटिस में भी काम आता है ।

आप दालचीनी लीजिये या मेथी दाना, दोनों में से एक प्रयोग करना हैं।

बेल पत्र की पत्ते

और एक मुफ्त की दवा है , बेल पत्र की पत्ते – ये उच्च रक्तचाप में बहुत काम आते है । पांच बेल पत्र ले कर पत्थर में पिस कर उसकी चटनी बनाइये अब इस चटनी को एक ग्लास पानी में डाल कर खूब गरम कर लीजिये , इतना गरम करिए के पानी आधा हो जाये , फिर उसको ठंडा करके पि लीजिये । ये सबसे जल्दी उच्च रक्तचाप को ठीक करता है और ये बेलपत्र आपके SUGAR को भी सामान्य कर देगा । जिनको उच्च रक्तचाप और SUGAR दोनों है उनके लिए बेल पत्र सबसे अछि दवा है ।

देशी गाय की मूत्र

और एक मुफ्त की दावा है हाई BP के लिए – देशी गाय की मूत्र पीये आधा कप रोज सुबह खाली पेट ये बहुत जल्दी हाई BP को ठीक कर देता है । और ये गोमूत्र बहुत अद्भूत है , ये HIGH BP को भी ठीक करता है और LOW BP को भी ठीक कर देता है – दोनों में काम आता है और येही गोमूत्र डाईबेटिस को भी ठीक कर देता है , Arthritis , Gout (गठिया) दोनों ठीक होते है । अगर आप गोमूत्र लगातार पि रहे है तो दमा भी ठीक होता है अस्थमा भी ठीक होता है, Tuberculosis भी ठीक हो जाती है । इसमें दो सावधानिया ध्यान रखने की है के गाय सुद्धरूप से देशी हो और वो गर्भावस्था में न हो ।

नीचे पढ़ें LOW BP की बीमारी के लिए घरेलु नुस्खे.

LOW BP की बीमारी के लिए दवा :

गुड:-

निम्न रक्तचाप की बीमारी के लिए सबसे अछि दवा है गुड । ये गुड पानी में मिलाके, नमक डालके, नीबू का रस मिलाके पि लो । एक ग्लास पानी में 25 ग्राम गुड, थोडा नमक नीबू का रस मिलाके दिन में दो तिन बार पिने से लो BP सबसे जल्दी ठीक होगा ।

अनार का रस

और एक अछि दवा है ..अगर आपके पास थोड़े पैसे है तो रोज अनार का रस पियो नमक डालकर इससे बहुत जल्दी लो BP ठीक हो जाती है

गन्ने का रस

गन्ने का रस पीये नमक डालकर ये भी लो BP ठीक कर देता है,

संतरे का रस

संतरे का रस नमक डाल के पियो ये भी लो BP ठीक कर देता है ,

अनन्नास का रस

अनन्नास का रस पीये नमक डाल कर ये भी लो BP ठीक कर देता है ।

मिसरी और मखन

LOW BP के लिए और एक बढ़िया दवा है मिसरी और मखन मिलाके खाओ – ये लो BP की सबसे अछि दवा है ।

दूध में घी

LOW BP के लिए और एक बढ़िया दवा है दूध में घी मिलाके पियो , एक ग्लास देशी गाय का दूध और एक चम्मच देशी गाय की घी मिलाके रातको पिने से लो BP बहुत अछे से ठीक होगा ।

नमक का पानी

और एक अछि दावा है लो BP की और सबसे सस्ता भी वो है नमक का पानी पियो दिन में दो तिन बार , जो गरीब लोग है ये उनके लिए सबसे अच्छा है ।

[कभी नहीं होगा हार्टफेल और उच्च रक्तचाप – पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे। ]

10 comments

  1. Thanks for your good medicine for high b.p

  2. Nice suggetion i like it …thank u

  3. Thanks admin sir

  4. Bel patra ko kis time piya jaye.

  5. Bel patra ko pine ka uchit time kya hai.

  6. प्रदीप कुमार केशरी

    अच्छी जानकारी दी धन्यवाद।

  7. Good Post

  8. vvvimportent…INFORMATION
    VVV.GOOOD.EVE.JIIIIII

  9. Respected sir mujhe ye bataye ki jo sari medicie chal rhi h use kese lage heart pateint kr liye jo ayuveda dawai h kese le

Leave a Reply

Your email address will not be published.