Tuesday , 16 January 2018
Home » सब्जिया » मटर के औषधीय गुण – मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोगों और कैंसर में भी फायदेमंद !!

मटर के औषधीय गुण – मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोगों और कैंसर में भी फायदेमंद !!

मटर के औषधीय गुण Green Peas in Hindi – Matar Khane Ke Fayde

मटर एक फूल धारण करने वाला द्विबीजपत्री पौधा है। इसकी जड़ में गांठे मिलती हैं। इसकी संयुक्त पत्ती के अगल कुछ पत्रक प्रतान में बदल जाते हैं। यह शाकीय पौधा है जिसका तना खोखला होता है। इसकी पत्ती सेयुक्त होती है। इसके फूल पूर्ण एवं तितली के आकार के होते हैं। इसकी फली लम्बी, चपटी एवं अनेक बीजों वाली होती है। मटर के एक बीज का वजन ०.१ से ०.३६ ग्राम होता है.

( green peas benefits, matar ke fayde, मटर के फायदे )

 

मटर के औषधीय गुण Green Peas Benefits in Hindi – Matar Khane Ke Fayde

मटर को कई रोगों के इलाज में प्रयोग में लाया जाता है और कुछ का विवरण नीचे दिया गया है –

  • चेहरे की झांई– कुछ दिनों तक चेहरे पर मटर के आटे का उबटन मलते रहने से झांई और धब्बे समाप्त हो जाते है।
  • आग से जल जाना- ताजा हरे मटर के दानों को पीसकर जले हुए स्थान पर लगाने से अग्नि की जलन शांत होकर जले हुए स्थान पर ठंडक पड़ जाती है। ( green peas benefits, matar ke fayde, मटर के फायदे )
  • सौन्दर्य वर्धक योग– भूनी हुई मटर के दाने और नारंगी के छिलकों को दूध में पीसकर उबटन करने से शरीर का रंग निखर जाता है।
  • उंगलियों की सूजन– यदि जाड़ो के दिनों में उंगलियों सूज जाये तो मटर के दानों का काढ़ा बनाये और थोड़े गर्म काढ़े में कुछ देर उंगलियों डुबोकर रखनी चाहिए अथवा इसके साथ मीठा तेल मिलाकर उंगलियों को धोना चाहिये।
  • मधुमेह में मटर के फायदे :  मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए मटर बहुत ही फायदेमंद होती है। मटर की फली में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे डाइयबिटीज में आराम मिलता है। ( green peas benefits, matar ke fayde, मटर के फायदे )
  • हरी मटर के फायदे दें हड्डियों को मजबूती – Peas Good for Osteoporosis in Hindi: शोध से पता चला है कि मटर में विटामिन K भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है जो कि शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा यह हड्डियों में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे से भी दूर रखता है। इसका मतलब यही है कि हरी मटर हड्डियों की सुरक्षा के लिए काम करती है। ( green peas benefits, matar ke fayde, मटर के फायदे )
  • मटर के गुण हैं कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद – Green Peas for Cholesterol in Hindi: हरी मटर का सेवन हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें ऐसे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देता है, साथ ही यह शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ने नहीं देता है। इसके साथ ही इसके सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है और हम कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहते हैं।
  • मटर खाने के लाभ रखें हृदय रोगों को दूर – Green Peas for Heart in Hindi: दिल और हृदय के रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी मटर का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से हम हार्ट की बीमारियों से दूर रहते हैं। मटर में सूजन को कम करने वेल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे शरीर दिल से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है। साथ ही हाई बीपी और हार्ट अटॅक का ख़तरा भी कम हो जाता है।  ( green peas benefits, matar ke fayde, मटर के फायदे )
  • कैंसर से बचाएँ मटर के गुण – Peas for Cancer in Hindi : मटर में एंटी कैंसर गुण भी होते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार के ख़तरे से बचाते हैं। इसमें मौजूद कौमेस्ट्रॉल, शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है। इसलिए हर दिन मटर का सेवन करने से शरीर से सभी विषैले पदार्थ और कैंसर एलिमेंट को दूर करने में मदद करता है। ( green peas benefits, matar ke fayde, मटर के फायदे )
  • मटर के नुकसान – Matar ke Nuksan in Hindi

यदि मटर को अधिक मात्रा में खाया जाएँ तो यह पाचन के लिए अच्छा नहीं होता है।

इसको खाने से शरीर में गैस बनना, डकार आना, कब्ज रहना, पेट फूलना आदि समस्या होती है। (और पढ़ें – कब्ज के कारण)

पेट की समस्या होने पर हरी मटर का सेवन करने से बचें, इसके अलावा गैस से पीड़ित स्त्री-पुरूषों को मटर का सेवन नहीं करना चाहिए और अधिक मटर खाने से बच्चों में पेट की समस्या उत्पन हो जाती है। ( green peas benefits, matar ke fayde, मटर के फायदे )

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status