Monday , 24 September 2018
Home » सब्जिया » सूप पीने के हैं अनेक फायदे आइये जाने ..!!!

सूप पीने के हैं अनेक फायदे आइये जाने ..!!!

सूप पीने के हैं अनेक फायदे आइये जाने ..!!!

सूप सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भोजन के कुछ समय पहले सूप पीने से भूख खुलती है, और अति‍रिक्त पोषण भी मिलता है। आमतौर पर लोग अस्वस्थ होने पर सूप का सेवन अधिक सेवन करते हैं, लेकिन सूप को अनिवार्य तौर पर अपनी दिनचर्या में शामिल करने के कई लाभ हैं।

वेज सूप बनेगा और भी न्यूट्रीशस

डाइटिशियंस के अनुसार न्यूट्रीशस वेज सूप बनाने का सही तरीका है कि सूप बनाने के लिए सब्जियों को काटकर उबाल लिया जाए। सब्जियों को कभी भी मैश करके सूप न निकालें। बल्कि उन्हें उबालकर सूप निकाल लें। मैश करने से सारा फाइबर निकल जाता है। जैसे पालक या मशरूम का अगर आपको सूप पीना है तो इन्हें काटकर उबाल लें। इसके बाद आप शिमला मिर्च, आलू, गोभी, ब्रोकली, मशरूम, बींस, हरा प्याज सहित दूसरी अन्य मौसमी सब्जियों को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग से उबाल लें। अब इन उबली हुई सब्जियों को सूप में डालें, ताकि सूप के साथ सब्जियों भी खाई जाएं। इससे हमें फाइबर भी मिलेगा। दूसरी जरूरी बात यह कि सूप बनाते हुए उसे गाढ़ा करने के लिए ज्यादा मात्रा में कॉर्नफ्लोर डालने से बचें। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

सूप में मौजूद पोषण

विटामिन – ढेर सारी सब्ज़ियों के इस्तेमाल की वजह से सूप में काफी विटामिन होते हैं। वेजिटेबल सूप में विटामिन ई, विटामिन बी6 और विटामिन ए सबसे अधिक पाया जाता है। गाजर, ब्रॉक्ली और पालक इन विटामिनों के मुख्य स्रोत होते हैं |

एंटीऑक्सीडेंट्स – एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिक मात्रा पाने के लिए सारे रंग की सब्ज़ियों को अपने खाने में शामिल करें। हर रंग में अलग-अलग तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर को उन फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं, जो शरीर के ऊतकों को खराब करते हैं।

सूप पीने के फायदे-

1 पौष्टिक – सूप कोई भी को, पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। दरअसल जिस सब्जी या अन्य खाद्य पदार्थ का सूप बनता है, उसका पूरा सत्व सूप में होता है। इसके अलावा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सूप अंदरूनी तौर पर ताकत देने का काम करता है।

 2  कमजोरी करे दूर – शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। यह कमजोरी तो दूर करता ही है, साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र को भी और अधिक मजबूत करने में मदद करता है। यह बुखार, शारीरिक दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से लड़ने में मदद भी करता है। इसके अलावा तबियत खराब होने पर सूप के सेवन से किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं होती।

3  पचने में आसान – सूप का सेवन बीमारियों में इसलिए भी किया जाता है, क्योंकि यह आसानी से पच जाता है और किसी प्रकार की परेशानी पैदा नहीं करता। इससे बीमारी के बाद सुस्त पड़ा पाचन तंत्र भी सुव्यवस्थित तरीके से काम करने लगता है।

 4  भूख बढ़ना – अगर आपको भूख नहीं लगती या कम लगती है, तो सूप पीना बहुत अच्छा विकल्प है। क्योंकि इसे लेने के बाद धीरे-धीरे भूख खुलने लगती है और भोजन के प्रति आपकी रूचि भी बढ़ती है।
 उर्जा के लिए – शारीरिक कमजोरी में सूप का सेवन आपको उर्जा देता है और आप पहले से स्वस्थ महसूस करते हैं। धीरे-धीरे आपकी उर्जा का स्तर भी बढ़ने लगता है और आप स्वस्थ व सेहतमंद बनते हैं, सो अलग। हुआ ना सोने पर सुहागा।

 6  हाइड्रेशन – जब आप अस्वस्थ होते हैं या फीवर के दौरान शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसलिए ऐसे समय में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सूप का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में पानी की मात्रा और पोषक तत्व दोनों प्रवेश करते हैं।

7  म्यूकस पतला करे – कमजोरी होने पर म्यूकस मोटा हो जाता है, जिसके कारण बैक्टीरिया और वायरस का खतरा बढ़ जाता है। सूप का प्रतिदिन प्रयोग करने पर म्यूकस पतला हो जाता है जिससे संक्रमण नहीं होता।

8  वजन कम – अगर आप कम कैलोरी लेना पसंद करते हैं, और जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, तो सूप से बेहतर क्या हो सकता है। इसमें आपको फाइबर्स और पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं, और कैलोरी भी ज्यादा नहीं होती। सूप पीने से पेट भी जल्दी भर जाता है और भारीपन भी नहीं होता।
9  सर्दी जुकाम – सर्दी व ठंड से बचने के लिए गर्मागर्म सूप बेहद कारगर उपाय है। इसके अलावा जुकाम होने या गला खराब होने की स्थिति में भी कालीमिर्च मिला हुआ सूप पीने से बहुत जल्दी आराम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status