Friday , 15 December 2017
Home » Health » motapa » Exercise » दिनभर फिट रहने के लिए बेड पर लेटे हुए करें ये 5 योगासन

दिनभर फिट रहने के लिए बेड पर लेटे हुए करें ये 5 योगासन

दिनभर फिट रहने के लिए बेड पर लेटे हुए करें ये 5 योगासन

बहुत से लोग वर्कआउट सिर्फ इसलिए नहीं करते क्योंकि उनसे सुबह-सुबह बिस्तर छोड़ा नहीं जाता। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप बेड पर लेटे हुए भी कुछ ऐसे योग पोज़ ट्राई कर सकते हैं जिससे आपके पूरे शरीर पर असर पड़ेगा और आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी।onlyayurved.com योग एक्सपर्ट टीम ने ऐसे ही योग पोज़ के बारे में बताया है जो आप देखके कर सकते हैं।

1. विपरीत करणी-

yoga-1

अगर आप सुबह उठने के बाद ज्यादा आलस महसूस करते हैं, तो यह आसन आपके लिए है। इससे आपके हिप्स के मसल्स को रिलैक्स करने और ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है। इस पोजीशन में रहते हुए 8 से 10 सांस लें।

2.सेतुबंधासन-

yoga-2

इस आसन से आपकी नर्व और एन्डोक्राइन सिस्टम पर काम होता है। इसके अलावा आपका मेटाबोलिज्म सही होता है और आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। इस मुद्रा में दो से तीन मिनट तक रहें।

3. धनुरासन-

yoga-3

इस आसन से हार्ट को ओपन करने और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। इस पोजीशन में जब तक संभव हो तब तक रहें। इस आसन में रहते हुए धीमी गति से गहरी सांस लें।

4. पश्चिमोत्तानासन-

yoga-4

इस आसन से आपकी कमर से बेचैनी और दर्द कम होता है और आप सक्रिय महसूस करते हैं। इस पोजीशन में रहते हुए 5 से 8 बार गहरी सांस लें।

5. बालासन-

yoga-5

यह सबसे आसान और शांत मुद्रा है। इससे आपको आराम मिलता है और आपके पैर एयर पीठ को स्ट्रेच मिलती है। इस पोजीशन में कम से कम तीस सेकंड तक रहें।

अन्य योगासनों और उन के फायदे के लिए यहा क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status