Thursday , 15 April 2021
Home » Uncategorized » कान का सारा मेल बाहर निकाले 4 बूंद डालते ही ,बिना किसी नुकसान के

कान का सारा मेल बाहर निकाले 4 बूंद डालते ही ,बिना किसी नुकसान के

4 बूंद डालते ही कान का सारा मैल बाहर निकालें, बिना किसी नुकसान के

कान में मैल जमा होना कोई असामान्य बात नहीं है। हममें से सभी के साथ ऐसा होता है, और समय-समय पर इसकी सफाई करना भी बेहद जरूरी है। सही सफाई न होने पर आपको कान में दर्द, खुजली, जलन या बहरापन जैसी समस्याएं हो सकती है। अगर आप जानना चाहते हैं, कि कैसे की जाए कान की सफाई, तो जरूर पढ़े यह 5 टिप्स 

1 गरम पानी – पानी को हल्का-सा गुनगुना करें और रूई की सहायता से कान के अंदर डालें। कुछ समय तक कान को ऐसे ही रहने दें और कुछ सेकंड बाद कान से उलटकर पानी को बाहर निकाल दें।
2 हाइड्रोजन पराक्साइड – बेहद कम मात्रा में हाइड्रोजन पराक्साइड को पानी में घोलकर, थोड़ी मात्रा में कान में डालें। अब कान को उलटकर बचे हुए घोल को कान से बाहर निकाल दें।
3 तेल – जैतून, मूंगफली या सरसों के तेल में थोड़ा सा लहसुन डालकर तड़का लें। अब इस तेल को गुनगुना रहने पर रूई की सहायता से कान में डालें और ढंक लें। ऐसा करने से कान का मेल असानी से बाहर आ जाएगा।
4 प्याज का रस – प्याज को भाप में पकाकर या भूनकर इसका रस निकाल लें। अब प्याज के रस को ड्रॉपर या रूई की सहायता से कुछ बूंद कान के अंदर डालें। इससे कान का मेल आसानी से बाहर आ जाएगा
5 नमक का पानी – गरम पानी में नमक मिलाकर इसका घोल तैयार करें। अब इस घोल की कुछ बूंदे रूई की सहायता से कान में डालें और बाद में कान को उलटकर बाहर निकाल लें। लेकिन ध्यान रहे कि कान में दर्द या कोई खरोंच व घाव होने पर यह तरीका न अपनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status