Saturday , 23 October 2021
Home » skin » अब गर्मियों में होने वाली घमोरियो को कहे बाय अपनाएं ये आयुर्वेदिक इलाज –

अब गर्मियों में होने वाली घमोरियो को कहे बाय अपनाएं ये आयुर्वेदिक इलाज –

अब गर्मियों में होने वाली घमोरियो को कहे बाय अपनाएं ये आयुर्वेदिक इलाज –

गर्मी का मौसम जारी है  ऐसे में गर्मी के कारण होने वाली घमौरी जान की दुश्मन बन सकती है. घमौरियां बड़ों से ज्यादा छोटे बच्चों को अपनी चपेट में ले लेती है. पसीने के कारण पीठ, छाती, बगल व कमर के आसपास की त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाने पर छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं. इसी समस्या को घमौरी कहा जाता है. आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से घर पर घमौरियों का इलाज कर सकते हैं.

घमौरी मिटाने के लिए असरदार घरेलू उपाय 

घमौरियां होने पर गंभीर जलन व खुजली होती है. लेकिन आपको गलती से भी नाखून द्वारा घमौरी को खुजलाना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. आइए, घमौरियां मिटाने के असरदार घरेलू उपाय जानते हैं.

ओटमील से नहाना
घमौरियां मिटाने के लिए ओटमील से नहाना काफी फायदेमंद है. इसे अपनाने के लिए आप 1-2 कप ओटमील लेकर गुनगुने पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद इस ओटमील को घमौरी वाली जगह पर लगाएं. 2-3 दिनों तक दो बार इस नुस्खे को अपनाने से पसीने की ग्रंथियां खुल जाएंगी और घमौरी में खुजली व जलन से भी राहत मिलेगी.

 एलोवेरा
एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो घमौरी के कारण होने वाली जलन व खुजली को रोकने में मदद करते हैं. इससे त्वचा को ठंडक और हाइड्रेशन मिलती है. आप दिन में दो बार घमौरियों पर एलोवेरा जेल या एलोवेरा लगा सकते हैं.

खीरे को काटकर लगाये 
आप घमौरी मिटाने के लिए खीरे को छीलकर उसके पतले स्लाइस काट लें. इसके बाद इन स्लाइस को घमौरी वाले स्थान पर रखें. यह आपकी त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और घमौरियों से छुटकारा मिलता है.

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल
आप 3-4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाकर 20 मिनट सूखने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. आप रोजाना इस पेस्ट का इस्तेमाल करेंगे, तो घमौरियां बहुत जल्द गायब हो जाएंगी.

नारियल का तेल
आप घमौरी मिटाने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण घमौरी का इलाज करने में मददगार साबित होते हैं. आप सोने से पहले घमौरियों पर नारियल का तेल लगाएं और फिर सुबह उठकर ठंडे पानी से नहा लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status