Monday , 21 June 2021
Home » Acid Reflux » बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे –

बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे –

बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे –

खाना खाने के बाद डकार आना नॉर्मल है. डकार आने की समस्या को बर्पिंग भी कहा जाता है. लेकिन खट्टी डकार आना ये कई बार हमारे खराब खान-पान के करण या अधिक खाने के कारण भी हो सकती है. खट्टी डकार आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- ओवरइटिंग, पेट में इंफेक्शन, बदहजमी, समय पर न खाना, सिगरेट या शराब का सेवन, टेंशन अधिक लेना और ज्यादा मसालेदार भोजन करना. जब हमारा खाना सही से पच नहीं पाता तब हमें खट्टी डकार आती है. जिसकी वजह हमारा पूरा दिन खराब सा हो जाता है. और हमारा मन किसी भी काम में नही लगता, ना ही हमें भूख लगती. खट्टी डकार को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं. जिसे अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. तो आइये हम आपको बताते हैं खट्टी डकार दूर करने के घरेलू उपाय.

1. हींगः

हींग को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. गैस या खट्टी डकार की समस्या में हींग का इस्तेमाल करना चाहिए. हींग को पानी में घोलकर पीने से पेट का भारीपन और खट्टी डकार को कम किया जा सकता है.

2. मेथीः

अगर आपको कई दिनों से खट्टी डकारे आ रही हैं और आराम नहीं मिल रहा तो आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी को रात भर पानी में भिगोना है उसके बाद सुबह इस मेथी वाले पानी को खाली पेट पीना है. इसके सेवन से खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

3. जीराः

जीरे को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरा पेट की समस्यायों के लिए बेहद असरकारी होता है. खट्टी डकार आने पर जीरे को भून कर खाने से आराम मिलता है. जीरे का डेली इस्तेमाल करने से गैस और डकार की समस्या से बचा जा सकता है.

4. इलायचीः

खट्टी डकार की समस्या में इलायची का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इलायची खाने से गैस और खट्टी डकार की समस्या में आराम मिल सकता है.

5. लौंगः 

लौंग का इस्तेमाल भी पाचन तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है. खट्टी डकार आने पर लौंग का पानी या लौंग का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status