Sunday , 20 June 2021
Home » ges or kabj » गेस और कब्ज को जड से खत्म कर देगी ये आयुर्वेदिक चीजें –

गेस और कब्ज को जड से खत्म कर देगी ये आयुर्वेदिक चीजें –

गेस और कब्ज को जड से खत्म कर देगी ये आयुर्वेदिक चीजें –

बहुत से लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। जिसके कारण सुबह पेट पूरी तरह साफ नहीं हो पाता है। इस समस्या के कारण मनुष्य के शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं, जैसे किडनी संबंधी परेशानियां, पेट गैस की समस्या इत्यादि।

आज के इस दौर में व्यस्त जीवनशैली और खान पान की गलत आदतों के कारण कई लोग पेट से संबंधित किसी ना किसी रोग से पीड़ित है।

जैसे पेट में गैस बनना, एसिडिटी, पेट में दर्द और जलन होना। इन सब के अतिरिक्त और एक परेशानी है जिससे कई लोग परेशान रहते है, वो है पेट सही से साफ़ ना होना जो कब्ज़ का रोग कहलाता है।

पेट संबंधी समस्याओं के कारण त्वचा की बीमारियां भी होने लगती हैं। आज हम आपको बताएंगे, केवल एक चम्मच लेने से पेट होगा सुबह पूरी तरह साफ कब्ज और गैस को जड़ से हो जाएंगे खत्म।

एक अचूक उपाय

आवश्यक सामग्री

एक नींबू।

आधा चम्मच अरंडी का तेल।

आधा चम्मच काला नमक।

उपयोग करने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी लेकर उसमें एक नींबू का रस निकाल लें। अब इसमें आधा चम्मच काला नमक और आधा चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर एक मिश्रण बनायें। अब एक गुनगुने पानी का गिलास लेकर इस मिश्रण को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। इस मिश्रण का रोज सुबह सेवन करने से पेट पूरी तरह साफ हो जाता है, तथा गैस और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

पेट में गैस बनने की समस्या और क़ब्ज़ से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय-

एरंड का तेल : एरंड के तेल की 10 बूंदों को रात को सोते समय पानी में मिलाकर सेवन करने से कब्ज (कोष्ठबद्धता) की बीमारी में लाभ होता है।

नीम्बू और बेकिंग सोडा : एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीम्बू निचोड़कर उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें और इसे सुबह खाली पेट पीएं. ऐसा करने से पेट में गैस बनने की समस्या दूर होती है और एसिडिटी, बदहजमी, फूड पॉइजनिंग,कब्ज आदि बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

गुनगुने पानी और हींग : एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा-सा हींग मिलाकर दिन में 3 बार पीने से गैस की समस्या से जल्द आराम मिलता है. अगर हींग उपलब्ध न हो तो, केवल गुनगुने पानी पी सकते हैं, इससे भी गैस में राहत मिलती है।

छाछ और काला नमक : पेट में गैस बनने की प्रॉब्लम हो तो, छाछ में आवश्यकतानुसार काला नमक मिलाकर पीएं, ऐसा करने से यह बीमारी तुरंत समाप्त हो जाते हैं. यह समस्या होने की स्थिति में छाछ और काला नमक सबसे ज्यादा विश्वसनीय उपाय है।

खाने के बाद इलायची का सेवन : जब भी आप खाना खाते है तो उसके बाद जरूर इलायची ओर एक लौंग का सेवन करे, ये वस्तुएं आप के पेट मे खाना खाने के बाद एसिडिटी ओर गैस को बनने से रोक देती है।

अदरक का सेवन : अदरक का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे चबाये फिर उसके बाद गुनगुना पानी का सेवन करे, या फिर आप पानी मे अदरक को पानी मे उबाल कर उसका सेवन कर सकते है।

अजवाइन के बीज : अजवाइन के बीजों में थाइमॉल नामक एक यौगिक होता है, जो पाचन में मदद करता है। अगर आप भी अक्सर गैस की समस्या से पीड़ित रहते है तो आप रोज खाने के बाद चुटकी भर अजवाइन खा लें। आप चाहे तो आप सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर खली पेट पी लें, इससे आपको बहुत फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status