Thursday , 22 February 2024
Home » Knowledge » लिपस्टिक की शान ले सकती है जान

लिपस्टिक की शान ले सकती है जान

[ads4]

लिपस्टिक की शान ले सकती है जान

लिपस्टिक महिलाओं की मेकअप किट का एक बेहद अहम हिस्सा है, इससे चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाता है। लेकिन यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकती है। एक नए अध्ययन के अनुसार लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं सावधान हो जाएं क्योंकि लिपस्टिक के प्रयोग से दिमाग पर असर पड सकता है।

अध्ययन के अनुसार अधिकतर लिपस्टिक उत्पादों में सीसा मौजूद होता है जिसकी हल्की मात्रा के संपर्क में आने से भी दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है।

एक अमेरिका पत्रिका द्वारा कराए गए इस अध्ययन में 22 लिपस्टिक ब्रांडों को शामिल किया था। इनमें 55 प्रतिशत लिपस्टिकों में जहरीले तत्व की निहित मात्रा पाई गई। अंडरराइटर्स प्रयोगशाला में की गई जांच में 12 लिपस्टिक उत्पादों में सीसा पाया गया।

इनमें सीसा का उच्चतम स्तर पाया गया। बोस्टन सीसा विषाक्तता रोकथाम कार्यक्रम के चिकित्सा निर्देशक डॉक्टर्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि सीसे की कम मात्रा के संपर्क में आने से भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं और इससे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड सकता है।

पॉलफ्रे ने कहा कि ऐसा पता चला है कि सीसे की कम मात्रा भी आपके दिमाग, आपके व्यवहार और सीखने की क्षमता पर प्रभाव डाल सकती है।

अधिक जानकारी के लिए निचे दिया गया लिंक खोले

” http://onlyayurved.com/ayurved-knowledge/lipstick-dangerous-to-health/”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status