Wednesday , 18 July 2018
Home » Beauty » क्या आप जानते हैं दाढ़ी और मूछ रखने के ये 10 फायदे ..!!

क्या आप जानते हैं दाढ़ी और मूछ रखने के ये 10 फायदे ..!!

क्या आप जानते हैं दाढ़ी और मूछ रखने के ये 10 फायदे ..!!

प्राचीन समय से ही पुरूषों में दाढ़ी और मूछों का प्रचलन रहा है। चाहे वह महाराण प्रताप रहे हों या फिर वीर शिवाजी।  आज के समय में भले दाढ़ी और मूछ कम ही लोग रखते हैं लेकिन एैसा नहीं है। दाढ़ी और मूछों वाले लोग बेहद कड़क और दमदार भी लगते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इस तरह के लोग बेहद आलसी तरह के होते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक नए अध्ययन में दाढ़ी और मूछों को रखने वाले लोगों के बारे में नई बात सामने आई है। जिसके अनुसार एैसे पुरूष कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

मूछ और दाढ़ी रखने के फायदे:-
  1. मुछ – दाढ़ी बढ़ा कर रखने वाले लोग ज़्यादा गंभीर नज़र आते हैं और लोगों में इनका रुतबा भी होता है.
  2. मुछ – दाढ़ी वाले ज़्यादा Masculine और Healthy नज़र आते हैं.
  3. सेव करने में उपयोग होने वाली फेस क्रीम स्किन को नुक्सान पहुंचाती हैं लेकिन मुछ – दाढ़ी रखने वालों की त्वचा ड्राय होने से बची रहती है।
  4. उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को दाढ़ी छिपा लेती है जिससे उम्र हमेशा एक जैसी ही लगती है।
  5. दाढ़ी चेहरे के दाग-धब्बे ढ़क लेती है.
  6. 15 से 55 साल की उम्र तक शेविंग करने में 150 दिन बर्बाद हो जाते है. यदि आप मूछ – दाढ़ी रखते है तो आप इन दिनों को बचा सकते है.
  7. शेविंग के सामान (रेज़र,शेविंग क्रीम और लोशन आदि) पर होने वाला खर्च बच सकता है.
  8. शेव करते समय स्किन कट जाती है और इस वजह से स्किन पर इन्फेक्शन हो सकता है। दाढ़ी रखने से चेहरे पर दाग-धब्बे नहीं होते हैं। क्योंकि दाढ़ी रखने से चेहरे पर यदि कोई दाग-धब्बे भी हों तो वह भी ढ़क जाते है।
  9. अस्थमा और एलर्जी की परेशानी को दूर करने में दाढ़ी बेहद फायदेमंद होती है। यह धूल और प्रदूषण को सीधे चेहरे पर नहीं आने देती है। क्योकि दाढ़ी के बाल फिल्टर का काम करके चेहरे को बीमारियों से मुक्त रखते है। दाढ़ी अस्थमा और एलर्जी से भी बचाती है। जैसे नाक के बाल और आंखों की पलकें गंदगी को सीधी शरीर में नहीं आने देती है उसी तरह दाढ़ी भी शरीर को रोगमुक्त रखने का काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status