Saturday , 17 November 2018
Home » Beauty » चंदन के इस्तेमाल से पाएं दमकती तव्चा और स्वास्थ लाभ ..!!

चंदन के इस्तेमाल से पाएं दमकती तव्चा और स्वास्थ लाभ ..!!

चंदन के इस्तेमाल से पाएं दमकती तव्चा और स्वास्थ लाभ ..!!

चन्दन (Chandan) / sandalwood

चन्दन (Chandan) मध्यम आकार का सदाबहार वृक्ष है जो काफी बड़े समूहों में होता है। इसका वैज्ञानिक नाम Santalum Album Linn है। लाल चन्दन को Pterocarpus Santalinus कहा जाता है।

चंदन में एंटीबायोटिक तत्व तो होते ही हैं साथ ही ये अपने प्राकृतिक औषधीय गुणों के कारण कई रोगों से निजात दिलाता है। एक तरफ जहां यहां आपकी सौंदर्य समस्याओं का उपचार करता है वहीं दूसरी तरफ इसके प्रयोग से सिरदर्द,तनाव और दांत दर्द आदि से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें चंदन के स्वास्थ्य लाभ के बारे में-

दमकती त्वचा (Glowing skin)

आप बाज़ार से लाल चन्दन का पाउडर प्राप्त कर सकते हैं जिसमें थोड़ा सा पानी या गुलाबजल मिलाकर एक सौम्य पेस्ट बनाया जा सकता है। अब इसे अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक लगाकर रखें और इसके बाद इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। आप तुरंत ही देखेंगे कि आपकी त्वचा बेदाग़ और निखरी हुई सी हो गयी है। बेहतरीन त्वचा पाने के लिए इसका हफ्ते में दो बार प्रयोग करें।

मुँहासे और काले धब्बे के लिए लाल चंदन 

चंदन पाउडर टमाटर के रस के साथ मिलाकर स्वाभाविक रूप से त्वचा टोन हल्का करने के लिए एक फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। विशेष रूप से इस फेस पैक के नियमित रूप से इस्तेमाल करते रहने से ये प्रभावी रूप से मुँहासे और काले धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करता है।

खुजली दूर करे

शरीर के किसी भाग पर खुजली होने पर चंदन पाउडर में हल्दी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुजली तो दूर हो जाएगी साथ में लालपन भी कम होता है। चंदन में कीटाणुनाशक विशेषता होने की वजह से यह हर्बल एंटीसेप्टिक है, इसलिए किसी भी प्रकार के छोटे घाव और खरोंच को ठीक करता है। यह जलने से हुए घाव को भी ठीक कर सकता है।

कालापन दूर करे

शरीर के किसी भाग का रंग काला पड़ गया हो तो 2 चम्मच बादाम का तेल, 5 चम्मच नारियल का तेल और 4 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर उस खुले भाग पर लगाएं। इससे कालापन तो जाएगा ही साथ  ही स्किन चमकदार बनेगी।

सनटैन हटाए (Removal of sun tan)

अगर आप दिन के समय घर से बाहर निकलते हैं तो सूरज की किरणों के संपर्क में भी निश्चित रूप से आते हैं। इस बात की काफी संभावना है कि इससे आप सनटैन के भी शिकार हो सकते हैं। परन्तु अगर आप त्वचा पर लाल चन्दन का प्रयोग करें तो इसके आराम और सुकून प्रदान करने वाले गुण आपको लम्बे समय से सूरज के झुलसाने वाले प्रभाव से दूर रखेंगे। अगर आप चन्दन के साथ खीरा और दही का मिश्रण कर दें तो यह लेप और भी प्रभावी हो जाएगा।

बालों को पोषण दें

चंदन को आप कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को मजबूत  बनाता है साथ ही इसका प्रयोग बालों को चमक व पोषण देता है। नियमित प्रयोग से फर्क आपको खुद महसूस होगा।

सिर दर्द-

चन्दन पाउडर को तुलसी के पत्तों के साथ पीसकर माथे पर लेप करने से सिर दर्द में राहत मिलती है।

सन्सक्रीन-

खीरे का रस, नींबू का रस, दही, शहद, टमाटर का रस और चन्दन पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाने से सन्सस्क्रीन के लाभ मिलते हैं।

गर्मी में ठण्ड का अहसास (Cooling splash in summer)

गर्मियों में साबुन का प्रयोग करने की बजाय आप लाल चन्दन के पाउडर या पेस्ट का अपने शरीर पर प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इस मौसम में जिन जीवाणुओं के शरीर पर हमला करने की संभावना होती है, वे सब लाल चन्दन के चमत्कारी प्रभाव से समाप्त हो जाएंगे। चंदन का तिलक, हमारे शरीर पर साबुन इस्तेमाल करने का एक कारण खुशबू पैदा करना और शरीर की बदबू को दूर भगाना होता है। लाल चन्दन में भी बदबू भगाने के गुण होते हैं।

दांत मजबूत बनाए

चंदन के तेल में मसूड़ों को मजबूत करने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसलिए ज्यादातर दंत मंजनों में इसका प्रयोग किया जाता है। इससे दांत से संबंधित समस्याओं से भी बचा जा सकता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status