Wednesday , 18 July 2018
Home » Beauty » eye care » आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए काली मिर्च का अदभुत प्रयोग.

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए काली मिर्च का अदभुत प्रयोग.

KALI MIRCH for eyes

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए काली मिर्च का अदभुत प्रयोग.

काली मिर्च को पीसकर, घी बूरा संग खाय,

नेत्र रोग सब दूर हों, गिद्ध दृष्टि हो जाय.

नेत्रों के लिए परम हितकारी काली मिर्च का ये प्रयोग करने से कमज़ोर दृष्टि वालों के लिए बहुत ही बेहतरीन है इस से नेत्रों के सभी रोग दूर हो कर आँखों की रौशनी गिद्ध के बराबर अर्थात अति तेज़ और दूर से ही देखने वाली हो जाती है. तो आइये जाने ये प्रयोग.

उपरोक्त कहावत अपने आप में सारी कहानी बयां कर देती है. काली मिर्च में निसंदेह नेत्र ज्योति बढ़ा देने की विलक्षण क्षमता होती है. जिसमे बताया है के काली मिर्च को पीसकर देसी घी (गाय का) तथा बूरा शक्कर के साथ मिला कर नित्य खाने से समस्त नेत्र रोग दूर हो जाते हैं तथा व्यक्ति गिद्ध के समान तेज़ दृष्टि वाला बन जाता है. यह तीनो को बराबर मात्रा में मिला कर चूर्ण बनाये. तीनो को 100 – 100 ग्राम की मात्रा में मिला लीजिये.

इस प्रयोग को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए शरद पूर्णिमा की रात को ये मिश्रण तैयार कर के चन्द्रमा की किरणों के नीचे पूरी रात रखें. चंद्रमा की शीतल किरणों के प्रभाव से यह मिश्रण अत्यधिक शक्तिशाली बन जाता है.

नेत्रों के लिए काली मिर्च के अदभुत मिश्रण की प्रयोग विधि.

यह मिश्रण सुबह नाश्ते से एक घंटे पहले गाय के दूध के साथ एक चम्मच सेवन करें. सर्दियों में यह 2 चम्मच तक सेवन किया जा सकता है. यह प्रयोग 15 से 90 दिन तक सेवन करना पड़ता है. यह अपना रिजल्ट 15-20 दिनों में देना शुरू कर देगा.

अगर चश्मा लगा हुआ है या नेत्रों में ज्यादा प्रॉब्लम हो तो आप इस के सेवन के साथ में सुबह शौच (मल त्याग) के बाद शीर्षासन या सर्वांगासन ज़रूर करें. और ध्यान रहें के ये आसन करते समय दोनों आँखें बंद हो, अन्यथा नेत्र ज्योति बढ़ने की बजाये कम हो जाएगी.

One comment

  1. Avinash bakshi

    muja pas ka toda km dekta ha agr esko lana sa ma thik ho gya to apka bda upkar rahaga

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status