Saturday , 21 July 2018
Home » Beauty » hair » दोमुंहे बालो से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान और असरदार घरेलू नुस्खे – HOW TO GET RID OF SPLIT ENDS HAIR

दोमुंहे बालो से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान और असरदार घरेलू नुस्खे – HOW TO GET RID OF SPLIT ENDS HAIR

split-end

दोमुंहे बालो से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान और असरदार घरेलू नुस्खे – HOW TO GET RID OF SPLIT ENDS HAIR

दोमुंहे बालों (Split ends hair ) की समस्‍या बहुत आम है। बाल अगर हेल्‍दी (Healthy hair) नहीं होते तो बहुत ज्‍यादा खराब लगते हैं। उन्‍हें देख कर साफ पता चल जाता है कि उनको पोषण नहीं मिल रहा है। प्रदूषित वातावरण की वजह से बाल दोमुंहे (Do muhe baal) हो जाते हैं इसके अलावा बालों पर अत्‍यधिक रसायनिक प्रोडक्‍ट, बार-बार धोना, खराब तरह से बालों की देखभाल आदि से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है।

काले, लंबे, घने, चमकदार, मुलायम बाल हर महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन कई बार कई वजहों से बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं। ऐसे ही बालों की कई समस्याओं में एक आम समस्या है बालों का दोमुंहा हो जाना।
दो मुंहे बालों (Split ends hairs) की समस्या को मामूली समस्या समझा जाता है जबकि वास्तव में यह उतनी साधारण समस्या नहीं होती है, क्योंकि जैसे ही बाल दोमुँहे होने लगते हैं, उनका बेजान होना तो प्रारंभ होता ही है साथ में बालों की वृद्धि भी रुक जाती है।
दोमुँहे बालों को मेडिकल की भाषा में Trichoptilosis कहते है। त्वचा की तरह बालों के भी प्रकार होते हैं जैसे सामान्य, तेलीय और रूखे।

  • सामान्य बाल : यह स्वस्थ बाल होते हैं। यह न तो अधिक रूखे, न चिपचिपे न दोमुँहे होते है।
  • तैलीय बाल : पतले और चिपचिपे होते हैं इसमें सीबम की मात्रा अधिक होती है।
  • रूखे बाल : इनमेmoisture कम होता है जिससे यह रूखे और बेजान रहते हैं।

दोमुंहे बालो से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान…जारी है click next

दोमुंहे बालो से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान…जारी है click next

 

Split ends hair treatment in hindi – Do muhe baalon ka ilaaz

आगे हम आपको दो मुहे बालो से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएगे | तो आये जानते है इन घरेलू नुस्खो के बारे में |

नुस्खा #1 Oil Treatment for Split ends hair

समग्री :-

  • नारियल तेल
  • बादाम / जैतून या सरसों का तेल

विधि :-

एक कटोरी में 500 मि.ली. नारियल का तेल लें और उसमे चार चम्मच जैतून या सरसों का तेल और बादाम का तेल मिलाएं। इन सभी तेलों को अच्छे से मिलाकर बालों में अच्छे से मालिश करें खासकर दो मुहे बालों की ओर। मालिश के बाद रात भर के लिए छोड़ दें और तौलिये या शावर कैप से बांधकर सो जाएँ और अगले दिन सुबह उठकर धो लें। यह आपकी दो मुहे बालों (do muhe bal) की समस्या को दूर कर के उन्हें घना और खूबसूरत बना देगा।

नुस्खा #2 Egg hair mask for split ends

  • अंडा
  • शहद
  • olive oil

विधि :-

एक कटोरी में अंडे का पीला भाग लें और उसमे दो चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलायें, इस सामग्री को अच्छे से मिक्स करके बालों की जड़ों से लेकर छोरों तक अच्छे से लगायें। तौलिये या शावर कैप के द्वारा इन्हें बाँध कर 30 से 40 मिनिट बाद धो लें।

नुस्खा # 3 Fenugreek hair mask for treat split ends

समग्री :-

  • मेथी के दाने
  • उड़द की दाल
  • दही

विधि :-

एक चम्मच मेथी के दानो को पीसकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट में आधा कप पिसी हुई उड़द की दाल और आधा कप दही  मिलायें। इस सामग्री को अच्छे से मिक्स करके बालों की जड़ों में लगायें और 2 से 3 घंटे बाद गर्म पानी से धो लें। यह मास्क दो मुहे बालों (split end baal) की समस्या को दूर कर के उन्हें स्वस्थ और आकर्षक बनाता है।

दोमुंहे बालो से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान…जारी है click next

दोमुंहे बालो से छुटकारा पाने के लिए 5 आसान…जारी है click next

 

नुस्खा # 4 Papaya hair pack for split ends hairs

समग्री :-

  •  पपीता
  •  दही

विधि :-

एक पपीते को छोटे छोटे बर्गाकर टुकड़ों में काट लें और एक चम्मच टुकड़ों को लेकर अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं और इस सामग्री को अच्छी तरह से फेंट लें। इस पेस्ट को अपने बालों में जड़ो समेत अच्छी तरह से लगायें और 30 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। यह पैक बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों की दो मुहेपन की समस्या को ख़त्म करता है।

नुस्खा # 5 Honey hair pack for split ends hairs

समग्री :-

  •  शहद
  • पानी

विधि :-

चार कप पानी को लेकर एक वर्तन में कुछ देर तक पकाएं अब इस उबलते हुये पानी में एक चम्मच शहद डालें और और अच्छे से मिला लें। इस घोल को एक बोतल में रख लें और हर बार शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर के रूप में लगायें। यह आपके बालों का रूखापन दूर करेगा और उन्हें दो मुहा होने से बचाएगा। जिस से बाल रेशमी और आकर्षक नज़र आने लगते हैं । इसमें शहद होने के कारण यह बालों उचित पोषण प्रदान करता है जिसके वे घने स्वस्थ नज़र आने लगते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status