Monday , 23 July 2018
Home » Beauty » त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए घरेलू उपचार..!!

त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए घरेलू उपचार..!!

त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए घरेलू उपचार..!!
Home Remedy to Remove Skin Tanning
दिनभर बीच और पार्क में दोस्तों और फैमली के साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है लेकिन इन सब खुशियों और मजे के पल के बाद शरीर पर छूट जाते हैं टैनिंग(tanning) के बदसूरत निशान जिनसे छुटकारा पाना आसान नहीं ।
धूल-मिट्टी का त्वचा पर असर पड़ना अाम सी बात हैं हम चाहे जितना मर्जी इसको कवर करके या बचाने की कोशिश करले लेकिन टैनिंग की समस्या अा ही जाती हैं। जिसकी वजह से स्किन खराब दिखने लगती हैं। टैनिंग को दूर करने के लिए अाप बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है लेकिन इसका स्किन पर असर नही होता ।कास्मेटिक उत्पाद और ब्लीचिंग के इस्तेमाल से लंबे समय में त्वचा को नुकसान ही पहुँचता है ; प्राकृतिक उपचार बहुत ही आराम से बिना किसी नुकसान इस से निजात दिला सकते हैं.

तो कैसे अाप घर में कुछ नुस्खों को अपना कर टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू-

नींबू आमतौर पर एजिंग स्पॉट्स और सूरज से प्रभावित त्‍वचा के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है साथ ही यह स्किन के पोर्स को बंद करने और रंगत को निखारने में मदद करता है।

चीनी-

चीनी एक एक्‍सफोलिएटर के रूप में काम करती है और धीरे-धीरे शरीर की बंद मृत कोशिकाओं को निकाल कर त्‍वचा की बनावट में सुधार करती है।

ऑलिव ऑयल-

ऑलिव ऑयल एक सही एमोलिएंट है जो त्‍वचा को स्वस्थ और साफ करता है। इसके अलावा यह एजिंग के निशान को दूर करने में मदद करता है।

शहद-

शहद प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍ट‍ीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्‍वचा को धूल-मिट्टी से होने वाले नुकसान से रक्षा करता है साथ ही त्‍वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है।

स्‍क्रब बनाने का तरीका

एक कटोरी में नींबू का रस और ऑलिव ऑयल लेकर पेस्‍ट तैयार कर लें। अगर आप गाढ़ा या पतला पेस्‍ट बनाना चाहते हैं तो उसी हिसाब से ऑलिव को मिलाए। फिर इसमें शहद अौर चीनी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

चीनी का स्‍क्रब लगाने का तरीका

इस फेस स्‍क्रब को लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और धीरे-धीरे इस स्‍क्रब को सर्कुलर मोशन में 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर स्‍क्रब को 5-7 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ कर ठंडे पानी से चेहरे को धोकर पोछ लें। अगर त्‍वचा पर ड्राईनेस महसूस हो रही है तो मॉश्‍चराइजर लगा लें।

अन्य उपाय

पानी और बेकिंग सोडा से एक मिश्रण या एक पेस्ट हाथ या किसी भी प्रभावित क्षेत्र से टैनिंग दूर(tan removal) करने के लिए इसका इस्तेमाल करें । जल्द नतीजों के लिए हर दूसरे दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं ।

अक्सर पैरों पर टैनिंग बहुत अधिक होती है। ऐसी परेशानी आपको भी है तो हल्दी में लाइम जूस डालकर पेस्ट बनाएं। इसे रोज रात को सोने से पहले पैरों पर लगाएं। अगले दिन सुबह उठने के बाद पैर धो लें।
बेसन का प्रयोग उबटन के लिए आपने सुना होगा, लेकिन टैनिंग के लिए भी बेसन उपयोगी है। बेसन में दही का थोड़ा सा पानी डालकर चेहरे और शरीर पर प्रयोग करें।
एलोवेरा फेसपैक तो आपने खूब देखा होगा, लेकिन घर में भी एलोवेरा प्रयोग कर सकते हैं। एलोवेरा के एक टुकड़े को फ्रिज में रख दें। थोडी देर बाद इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
ओट्स, लाइम जूस और टमाटर के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। टैनिंग जहां हो वहां इस पेस्ट को लगभग 30 मिनट तक लगाकर छोड़े दें। फिर ठंडे पानी से धोकर वहां गुलाब जल लगाएं।
फेसपैक या घर में बनाया कोई पेस्ट लगाने के बाद वहां नारियल का पानी इस्तेमाल करें। इससे जल्दी फायदा मिलता है।
सनटैन रिमूव करने के लिए पपीते का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे भी काफी आराम मिलता है।

One comment

  1. Hello sir Kya bata skate ho ki chehre per kala pan kese hata sakte hai yani ki chehre per chaya pad gay hai plz sir replying

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status