Sunday , 18 November 2018
Home » Beauty » चेहरे के बड़े हुए रोम छिद्रो को कैसे टाइट करें घरेलू उपायों से लेकर मेडिकल ट्रीटमेंट तक

चेहरे के बड़े हुए रोम छिद्रो को कैसे टाइट करें घरेलू उपायों से लेकर मेडिकल ट्रीटमेंट तक

त्वचा पर बड़े रोम छिद्र (Large pores) बहुत ही भद्दे लग सकते हैं, जिसके कारण आप अपनी त्वचा को लेकर थोड़े असहज महसूस कर सकते हैं। संयोग से, ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिन का उपयोग कर के आप रोम छिद्रों को भर के और उन के आकार को कम कर सकते हैं, जैसे कि त्वचा की नियमित देखभाल, लेजर ट्रीटमेंट (laser treatment)से ले कर, या घरेलू उपचार का प्रयोग कर के। और ज़्यादा जानने के लिए नीचे दिए गये पहले चरण से शुरुआत करें।

Face Packs

ग्रीन टी(Green Tea)-: ग्रीन टी फेस पैक त्‍वचा को टाइट बना कर पोर्स को छोटा करता हैं। इसे लगाने से अत्‍यधिक तेल निकलने की भी समस्‍या दूर होती है। सबसे पहले 1 चम्‍मच ग्रीन टी पाउडर, 1 अंडा, 2 चम्‍मच बेसन और थोड़ा सा गुलाब जल मिक्‍स करें और इनका पेस्ट बना लें । फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे लगाएं और 20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें ।

बेसन और हल्‍दी पैक(Gram flour and turmeric pack)-: सबसे पहले बेसन 2 चम्‍मच,1 चम्‍मच दही, कुछ बुँदे जैतून के तेल की और 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी का लें और अच्छे से मिक्स करें,और इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो दें ।

नींबू(Lemon)-: नींबू के रस में विटामिन सी होता है। नींबू के रस को रूई के साथ अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें। यह एक क्‍लीजिंग एजेंट की तरह काम करता हैं इससे बड़े पोर्स को छोटा करने में मदद मिलती हैं ।

संतरे का छिलका(Orange Peels)-: संतरे के छिलके को पीस कर उसका पाउडर बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। कई दिनों तक ऐसा करने से खुले पोर्स बंद हो जाएंगे।

बादाम का फेस पैक(Almond Face Pack)-: रात को दूध में थोड़े से बादाम भिगो कर रख दें और सुबह इन्हें पीस कर अपने चेहरे पर फेस पैक बना कर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी और पोर्स भी बंद हो जाएंगे।

टमाटर फेस मास्क(Tomato Face Mask) -: टमाटर का रस रोज सुबह चेहरे पर लगाएं या फिर आप टमाटर का फेस मास्क भी बना सकते हैं । इससे चेहरा ब्‍लीच हो जाएगा तथा पोर्स कम हो जाएंगे और यह खुले हुए पोर्स को बंद करने में भी मदद करता हैं । टमाटर में विटामिन सी होता हैं आपके पोर्स के साइज को छोटा करता हैं । टमाटर का फेसमास्क बनाने के लिए 1 चम्‍मच टमाटर का रस और 1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी का चाहिए । इन दोनों को मिक्स करके पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगा लें ।

घरेलू नुस्खों द्वारा (Home Remedies)

बर्फ का उपयोग करें: त्वचा पर छिद्रों के ऊपर बर्फ के टुकड़े को लगभग 10 से 15 सेकेंड तक घिसने से आप की कुछ देर के लिए त्वचा कस जाएगी, छिद्र भर जाएँगे, और छिद्र छोटे दिखेंगे।

बेकिंग सोडा का उपयोग करें: एक चम्मच (tablespoon) बेकिंग सोडा और थोडे से पानी को मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को उस जगह लगाएँ जहाँ पर आप को समस्या है और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 5 से 10 मिनिट के लिए सूखने दें। यह छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में और मुँहासों से लड़ने में मदद करेगा।

एग वाइट मास्क (egg white mask): अंडे की सफेदी का मास्क छिद्रों को कसने, और उन्हें छोटा दिखाने के लिए अच्छा माना जाता हैं। 1/4 कप ताज़े संतरे के रस के साथ 2 कच्चे अंडे की सफेदी मिलाएँ। इस मास्क को चेहरे पर लगाएँ और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 15  मिनिट के लिए रहने दें।

त्वचा को एक्स्फोलीएट (Exfoliate) करें: त्वचा को एक्स्फोलीएट करने से चेहरे की मृत त्वचा को हटाने में मदद मिलती है, जो सामान्यतः त्वचा पर मौजूद धूल मिट्टी और तेल के साथ मिल कर रोम छिद्रों में अवरोध पैदा कर देतीं हैं। एक अच्छे फेसिअल स्क्रब (scrub) का उपयोग कर हफ्ते में दो बार चेहरे को एक्स्फोलीएट (छिलका या खाल उतरना) करना चाहिए। ध्यान रखें की आप जो स्क्रब उपयोग कर रही हैं वह त्वचा पर ज्यादा रफ़ (rough) या घर्षणशील न हो अन्यथा आपकी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने चेहरे को एक्स्फोलीएट करने के लिए एक धुले हुए साफ कपड़े को हल्के हाथ से चेहरे पर घुमा कर उपयोग कर सकते हैं, या फिर आपकी किचन में उपस्थित सामग्रियों से एक प्राकृतिक घरेलू स्क्रब बना कर उपयोग करें। यदि आप समर्थ हैं तो, स्प्लरजिंग (splurging) एक मोटर चलित ब्रश के बारे में सोचें, जैसे कि क्लारिसोनिक (clarisonic) जो कि त्वचा को साफ करने के साथ ही परत भी निकाल देती है, और ऐसा यह आप के हाथों की तुलना में दुगुनी गति से आप के चेहरे को साफ करती है।

चेहरे पर भाप (steam tratment) का प्रयोग करें: रोम छिद्रों की दिखावट को कम करने के लिए भाप ट्रीटमेंट बेहद श्रेष्ठ तरीका है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म भाप रोम छिद्रों को खोल देती है और कोई भी गंदगी या तेल के जमाव को बाहर निकाल फेंकती है। भाप ट्रीटमेंट तैयार करने के लिए, थोड़े पानी को उबालें, और इसे गर्मी को रोकने वाले (heat proof bowl) कटोरे में रखें। यदि आप की त्वचा में मुँहासे की समस्या है तो इस में कुछ दो या चार बूँदें टी ट्री ऑइल (tea tree oil) की मिलाएँ। अपने चेहरे को कटोरे पर झुकाएँ और अपने सिर पर एक तौलिया डाल दें। भाप को आप के चेहरे पर लगभग दस मिनिट के लिए लगने दें। जब आप का हो जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आप के चेहरे से सारी गंदगी धूल जाएगी और आप के रोम छिद्र भरने में मदद मिलेगी।

क्ले मास्क (clay mask) का प्रयोग करें: क्ले मास्क आप के रोम छिद्रों में जमा हुई गंदगी, मृत त्वचा और तेल को बाहर निकाल कर इन छिद्रों के आकार को कम करेगा। अपनी किसी स्थानीय दवा या सौंदर्य सामग्री की दुकान से मिट्टी का आवरण खरीदें या फिर अपने घर पर ही एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच ओट मील और एक चम्मच पानी मिला कर मास्क तैयार कर सकते हैं। अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें फिर इस क्ले मास्क को लगाएँ और इसे 15 मिनिट के लिए छोड़ दें जब तक कि मिट्टी अच्छी तरह से नहीं सूख जाती। आप के चेहरे को आवरण के अंदर से कसा हुआ महसूस होना चाहिए। गुनगुने पानी से मिट्टी को साफ कर लें, फिर थपथपा कर अपने चेहरे को सुखा लें। इसे हफ्ते में एक बार दोहरायें।

मुँहासे रोकने वाले मोस्चराइज़र का उपयोग करें: स्वस्थ त्वचा के लिए मोस्चराइज़र बहुत ही ज़रूरी होते हैं। यह त्वचा को शुष्क होने से रोकते हैं, जो सामान्यतः बड़े रोम छिद्र का कारण होती है। मोस्चराइज़र खरीदते वक्त “‘noncomedogenicलेबल जिस का मतलब है कि ये आप के रोम में अवरोध नही करेगा, की ओर ज़रूर ध्यान दें। यदि आप की त्वचा संवेदनशील है, तो आप को रंग या सुगंधयुक्त मोस्चराइज़र, जो कि जलन पैदा कर सकते हैं, से दूर रहना चाहिए।

हर दिन सनस्क्रीन (sunscreen) लगायें: बहुत से लोग इसे महसूस नहीं करते लेकिन, सूर्य से निकली UV किरणें त्वचा के सहायक कोलेजन (collagen) को क्षति पहुँचाते हैं। कोलेजन के बिना हमारे रोम छिद्र घिस सकते हैं, और बहुत ज़्यादा दिखाई देने लगते हैं। आप हर रोज़ सनस्क्रीन पहन कर ऐसा होने से रोक सकते हैं। आप SPF युक्त रोजाना उपयोग हेतु मोस्चराइज़र भी खरीद सकते हैं, तब यह ज़्यादा कठिन नहीं होगा। जब आप ज़्यादा समय घर से बाहर बिताते हैं, तो आप को एक टोपी (hat) और सनग्लासस (sunglasses) भी पहनना चाहिए, यह सूर्य से निकलने वाली क्षतिपूर्ण किरणों से रक्षा करेंगे।

ब्लेकहेड्स (blackheads) और पिंपल्स (pimples) को न तो खींचें और न ही उन्हें दबाएँ: ब्लेकहेड्स और पिंपल्स को दबा कर या खींच कर हटाना एक बहुत ही बेकार विचार होगा। यदि आप ऐसा ग़लत तरीके से करते हैं, तो आप रोम छिद्रों को क्षति पहुँचा कर इन्हें और भी ज़्यादा बड़ा बना देते हैं। ब्लेकहेड्स को खींच कर आप अपनी उंगलियों और नाखूनों से जीवाणुओं का आदान प्रदान करते हैं जिससे कि आप के ब्लेकहेड्स, गंदे पिंपल्स में बदल जाते हैं। अगर ब्लेकहेड्स को निकालना ही है तो कीटाणुरहित बने हुए ब्लेकहेड्स एक्सट्रैक्टर ( sterlized comedone extractor) का उपयोग करें, और आप इसे ऑनलाइन या किसी दवा की दुकान से भी खरीद सकते हैं।

रेटिनोल (Retinol) युक्त उत्पादों का उपयोग करें: रेटिनोल विटामिन ए (vitamin A) का व्युत्पन्न है, जिस का उपयोग बहुत से एंटी-एजिंग (anti aging) और मुँहासों वाले उत्पादों में होता है। रेटिनोल कोशिकाओं की बढ़त करता है, जो रोम छिद्रों को खोल कर इन्हें कम छोटा दिखाने में मदद करता है। रेटिनोल सिर्फ़ सलाह पर ही मिलता है, तो इस उपचार को लेने से पहले आप को अपने चिकित्सक से या त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले लेनी होगी।

त्वचा की नियमित देखभाल करें

अपने चेहरे को साफ रखें: जब रोम छिद्र धूल मिट्टी और तेल से ढँक जाते हैं, तब ये और भी बड़े और साफ़ दिखने लगते हैं। इसलिए, अपनी त्वचा के ऊपर जमा धूल मिट्टी और तेल की मात्रा को कम करने के लिए यह ज़रूरी है कि आप अपने चेहरे को साफ रखें। अपने चेहरे को सुबह एक बार और शाम को एक बार अच्छी तरह धोएँ। इस से ज़्यादा बार धोने के कारण आप की त्वचा सूखी, इस में जलन और इस के कारण रोम छिद्र और भी बड़े लग सकते हैं। अपने चेहरे को एक (बिना सल्फेट युक्त) सौम्य क्लींजर (gentle cleanser) से धोएँ और बहुत गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का प्रयोग करें। चेहरे को एक साफ और मुलायम तौलिए से सौम्यता से थपथपा कर (घिसें नहीं) सुखाएँ।

स्किन ट्रीटमेंट का उपयोग करके

लेज़र उपचार (laser treatment) लें: लेज़र उपचार से आप के रोम छिद्रों का स्थिर समाधान हो जाता है। नॉन-एब्लेटिव (Non-ablative) लेज़र उपचार जैसे कि मेडलाइट (Medlite), जेनसिस (Genesis) और फ्रेक्सल (Fraxel) कॉलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो रोम छिद्रों को कस कर उन्हें दिखने में छोटा बना देता है। लेज़र उपचार का मूल्य ही इस की सबसे बड़ी बाधा है। आप को लगभग दो से तीन बार में ही करीब 30 से 35 हजार रुपये तक हर बार लग सकते हैं।

एक्युटेन (accutane) के लिए सलाह लें: एक्युटेन दवा की सलाह गंभीर मुँहासों के लिए दी जाती है। यह एक अकेला ऐसा उपचार है जो छिद्रों को दिखने में छोटा करने की बजाय उन्हें भौतिक रूप से कम करते हैं। हालाँकि, एक्युटेन एक बहुत ही प्रबल दवा है जो गंभीर रूप से त्वचा को सुखा देती है। और जब उपचार ख़त्म हो जाता है तो छिद्र वापस अपने आकार में आ जाते हैं।[३]

सलाह

आप तेल सोखने और छिद्रों को सिकोड़ने के लिए कुछ विशेष टिश्यू वाइप्स खरीद सकते हैं। ये बहुत ही सस्ते होते हैं और आसानी से मिल जाते हैं। एक टोनर का प्रयोग करें। क्लींजर लगाने के बाद त्वचा की टोनिंग कर के छिद्रों में कसाव आता है। सुनिश्चित करें कि आप तैलीय त्वचा के लिए बने हुए टोनर का ही प्रयोग कर रहे हैं, जैसे कि इनमें कुछ ऐसे अवयव होते हैं जो त्वचा को कसने में मदद करते हैं।
अपने चेहरे पर से कुछ भी ना खीचें! यह सिर्फ़ गढ्ढे बनाएगा जो बड़े होते जाएँगे और बहुत जल्द ये आप की आदत में शामिल हो जाएगा!

चेतावनी

किसी भी उत्पाद को अपनी आँखों में जाने से बचाएँ। यदि यह आप की आँखों में चला जाए तो तुरंत ही साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status