Friday , 14 December 2018
Home » diet chart » रोजमर्रा की खाने की ये चीजें ले सकती हैं आपकी जान- अगर खा रहें ज्यादा मात्रा में…!

रोजमर्रा की खाने की ये चीजें ले सकती हैं आपकी जान- अगर खा रहें ज्यादा मात्रा में…!

ये कॉमन फूड्स हो सकते हैं जानलेवा

क्या आपको पता है कि कुछ सामान्य से लगने वाले फूड्स अगर गलत तरीके से खाए जाएं तो आपके लिए खतरा बन सकते हैं। ये जहरीले साबित हो सकते हैं और आपके शरीर को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां हैं कुछ ऐसी ही नैचरल और ऑर्गेनिक चीजें जो आपके लिए जहरीली हो सकती हैं।

जायफल

संभवत: खाद्य पदार्थों में जायफल अधिक लेना असुरक्षित होता है. 120 मिलीग्राम की खुराक में जायफल का उपयोग 120 mg अथवा अन्य मानसिक साइड प्रभाव से जुड़ा हुआ है. जिन लोगों ने जायफल की बड़ी खुराक ली है, वह मतली, सूखे मुँह, चक्कर, अनियमित धड़कन, आंदोलन और मति. अन्य गंभीर साइड इफेक्ट ने मौत को शामिल किया है ।

बहुत ज्यादा जायफल खाने से आपको तरह-तरह के भ्रम हो सकते हैं वहीं उल्टी, सिरदर्द, ऐंग्जाइटी या नटमेग साइकॉसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मूंगफली

ज्यादा मूंगफली खाने से सदमे जैसी हालत हो सकती है, सांस लेने में दिक्कत के साथ बेहोशी और यहां तक कि मौत भी हो सकती है।

मूँगफली की ज़्यादा मात्रा से एलर्जी भी हो सकती हैं, जो कई बार मौत का कारण बन जाती हैं. सेन्सिटिव स्किन के लिए भी मूँगफली बहुत की घातक होती हैं. मूँह में खुजली , चेहरे और गले में सूजन आदि इसके एलर्जी के ही रिज़ल्ट हैं. और तो और कई बार साँस लेने में परेशानी, अस्थमा अटैक भी हो सकता हैं. इसलिए जैसे ही किसी एलर्जी का आभास हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और इसके ठीक होने तक किसी भी ड्राइ फ्रूट का सेवन ना करे.

शहद

अनपाश्चुराइज्ड शहद में जहरीले टॉक्सिन्स होते हैं। इनसे कमजोरी, सिर चकराना, उल्टी और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

राजमा

लाल रंग के राजमा में लेक्टिन्स होते हैं, जिनसे पेट की सेल्स नष्ट होने लगती हैं। राजमा खाने के पहले इसे कम से कम 10 मिनट तक अच्छी तरह उबालें।

सेब के बीज

सेब के बीजमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो सायनाइड पैदा करते हैं। इन्हें ज्यादा खा लेने से चक्कर आना, उल्टी, ब्लड प्रेशर, किडनी फेल, कोमा और यहां तक कि मौत तक हो सकती है।

टमाटर की पत्तियां

टमाटर की पत्तियोंमें भी जहरीला पदार्थ होता है जिससे पेट दर्द और ऐंग्जाइटी जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ज्यादा मात्रा में खा लेने से मौत भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status