Monday , 23 July 2018
Home » Do You Know » सिरके के ऐसे 16 उपयोग जो आपने कभी नहीं सोंचे होंगे-
White vinegar

सिरके के ऐसे 16 उपयोग जो आपने कभी नहीं सोंचे होंगे-

सिरके के ऐसे 16 उपयोग जो आपने कभी नहीं सोंचे होंगे-

शायद आपके रसोईघर में सिरके की बोतल होगी लेकिन आप अभी तक उसका उपयोग शायद केवल ज़ायके के लिये करती होंगी। हजारो साल से पहले के वरदान के रूप में इस तरल की खोज अचानक ही हो गई थी जब वाइन, बियर, सेब का रस अपने आप ही खट्टे होने लगे। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सिरेके के – खासतौर से आसवित सफेद और सेब के सिरके – सैकड़ों घरेलू, सौन्दर्य, औषधीय और बागवानी सम्बन्धित उपयोग हैं। यहाँ पर सिरके के 16 असमान्य और पर्यावरण के अनुकूल उपयोग दिये गये हैं जिनके बारे में शायद आपने नहीं सोचा होगा। तो आइये इन असामान्य उपयोगों को जाने। सिरके के प्रयोग –

1- बालों का कंडिशनर

क्याआप जानती हैं कि एक कप पानी में आधा चम्मच सिरका डालने से बाल अच्छी तरह से धुले जा सकते हैं। जी हाँ, थोड़ी देर के लिये आपके बालों से गन्ध आ सकती है लेकिन फिर भी यह अच्छा है।

2- फर्श और फ्रिज को साफ करने में

पानी और सफेद सिरके का घोल फर्श, फ्रिज और रसोई की आलमारियों को साफ करने में मददगार होता है लेकिन ध्यान रहे कि फर्श संगमरमर या ग्रेनाइट की न हो। यह फ्रिज से भोजन की दुर्गन्ध को हटाता है।

3- दाग हटाने में

पसीने के खराब दागों को हटाने के लिये स्प्रे करने वाली बोतल से कपड़े को धुलने से पहले सिरका स्प्रे करें। दाग गायब हो जायेंगे।

4- कपड़ो को मुलायम करने में

कपड़ों को मुलायम करने के लिये मशीने में आखिरी धुलाई से पूर्व मशीन में सफेद सिरका डालें। इससे साबुन के अंश भी हट जायेंगे।

5- फूलों को तरो-ताजा रखने के लिये

कटे फूलों को मुरझोने से बचाने के लिये फूलदान के पानी में एक चम्मच सफेद सिरका डालें। इससे फूलों को लम्बे समय तक तरो – ताजा बने रहने में मदद मिलती है।

6- अण्डे को साबूत रखने में

अण्डों को उबालते समय गरम पानी में थोड़ा सिरका मिलायें। इससे अण्डे का सफेद भाग फैलता नहीं है और ठोस बना रहता है।

7- हिचकी का इलाज

हलाँकि डॉक्टर इस बात से सहमत नहीं होगें लेकिन सिरके को हिचकी के लिये उपचार माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि हिचकी को रोकने के लिये एक चम्मच सिरका निगल लेना चाहिये।

8- दुर्गन्ध मिटाने के लिये

अगर आप से कोई भोज्य पदार्थ पकाने के दौरान जल गया हो तो कमरे में एक कटोरे में तीन-चौथाई भाग सफेद सिरका पानी के साथ मिलाकर रखें। दुर्गन्ध समाप्त हो जायेगी।

9- खरपतवार समाप्त करने के लिये

जहरीले रसायनों वाले खरपतवार नाशक को भूल जाइये – घरेलू सिरका अवाँछित पौधों को समाप्त कर देता है। बागवानी के लिये प्रयोग किया जाने वाला खरपतवार नाशक 25 प्रतिशत सिरके के साथ और भी शक्तिशाली होता है

10- गले में खराश के लिये

कई लोग गले की खराश को दूर करने के लिये एक कप गरम पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को पीने या गरारा करने की सलाह देते हैं। इसमें कुछ चम्मच शहद (एक और बहुआयामी उत्पाद) डालने से और भी प्रभावशाली होने के साथ-साथ पीने लायक हो जायेगी।

11- चीटिंयाँ कम करने के लिये

क्या आपके घर में इधर-उधर चीटियाँ दिखाई देती हैं। चीटियों को सिरका अच्छा नहीं लगता, इसलिये सफेद सिरके और पानी को बाराबर भाग में मिलाकर छिड़कने से चीटियाँ भाग जाती हैं।

12- दुखती माँसपेशियों में राहत के लिये

परिश्रम के बाद माँसपेशियों में एकत्रित लैक्टिक अम्ल के कारण होने वाले दर्द को सेब का सिरका लैक्टिक अम्ल को सोख कर समाप्त करता है। एक कप पानी में कुछ चम्मच सिरके को मिलाकर एक कपड़े द्वारा दर्द वाले स्थान पर 20 मिनट तक लगायें।

13- एयर फ्रेशनर

सिरके का ऐसेटिक अम्ल बदबू अवशोषित करता है इसलिये कमरे में छिड़कने से बदबू दूर हो जायेगी। आप इससे बदबू दार कमरों की सतहों को पोंछ भी सकती हैं।

14- फफूँदी संक्रमण का उपचार

ऐथलीट फीट, पैर के नाखूनों पर फफूँदी तथा डैन्ड्रफ कोई मजाक नहीं है। सफेद सिरके या सेब के सिरके को प्रभावित अंग में लगाने से फफूँदी को समाप्त किया जा सकता है।

15- भोजन में मसालों को निष्क्रिय करने के लिये

कभी कभी जब आपका रात्रि के समय का भोजन मिर्च के अधिक तीखे होने के कारण सत्यानाश हो जाये और आपके अतिथि भोजन का इन्तजार कर रहे हों तो अपने पदक विजेता मिर्ची के इस दुष्प्रभाव को समाप्त कर सिरका ही आपको बचायेगा। मसाले को निष्क्रिय करने के लिये एक-एक चम्मच सफेद या सेब के सिरके को भोजन में डालें।

16- जंग को घोलने के लिये

सिरके का ऐसिटिक अम्ल आयरन ऑक्साइड से क्रिया करके कब्जे, नट और बोल्ट जैसे छोटे धातु के सामानों से जंग को हटाता है। इन सामानों को सिरके से भरे एक सॉसपैन में गर्म करें और फिर पानी से अच्छी तरह धुले जिससे कि सिरके का धातु पर आगे कोई दुष्प्रभाव न हो।यह आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगा .आप इसे विनेगेर या सिरका कह कर दुकानदार से खरीद सकते है ,पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करे ताकि अधिक से अधिक लोग इन महत्वपूर्ण जानकारियों को जान सके ।धन्यवाद

2 comments

  1. Dear sir,
    I am Sanjay bedi, 50years oldand weigh 90kga . I have joints pain but the problem I have a tried to face recently is that all my veins have started to pop up on the skin. The green and the red color veins are very much visible now and this is visible all over my legs, and this has started to happen from the past 3 4 months. Please advice a remedy or if this is normal at all?; while walking up the stirs my leg bones pain too.

  2. very nice and beneficial

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status