Wednesday , 19 September 2018
Home » Drinks » गुणों से भरपूर सेब का जूस।

गुणों से भरपूर सेब का जूस।

Apple juice Benefit.

मधुमेह कैंसर अस्थमा कोलेस्ट्रॉल जैसे भयंकर रोगों के लिए सेब का जूस रामबाण की तरह है. हर रोज सेब का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे ना सिर्फ आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे बल्कि बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी। आइए जानें सेब के जूस के अनजाने स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

1) पोषण से भरपूर

एक गिलास ताजा सेब का जूस आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ देता है। ध्यान रहे कि जूस निकालते वक्त सेब छिलका नहीं उतारना ताकि आपको पूरा पोषण मिल सके। सेब के छिलके में काफी न्यूट्रीशन होता है।

2) इम्मयून बूस्टर

सेब में मौजूद तत्व आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अध्ययन बताते हैं कि सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन विशेष फाइबर होता है जो इम्यून सपोर्टिव प्रोटीन्स के स्तर को बूस्ट करता है। अगर आप सेब का सेवन नहीं कर पा रहें तो दिन भर में एक गिलास सेब का जूस भी आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।

3) हड्डियों को मजबूत बनाए

फ्रांस के शोधकर्ताओं ने पाया कि फ्लेनॉइड जिसे फ्लोरिड्जिन कहते हैं, यह केवल सेब में ही पाया जाता है। अक्सर रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं में हड्डियों से जुड़ी समस्या होती है। ऐसे में सेब के जूस लेने से यह महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है। साथ ही, यह बोन डेंसिटी बढ़ाता है. सेब में पाया जाने वाला एक और तत्व बोरोन है, यह भी हड्डियों को मजबूती देता है।

4) अस्थमा में मददगार

अस्थमा से ग्रस्त बच्चों पर हुए अमेरिका के नेशनल लंग एंड हार्ट इंस्टीटय़ूट के हालिया शोध बताते हैं कि अस्थमा से ग्रस्त जिन बच्चों ने प्रतिदिन सेब के जूस का सेवन किया, उन्हें अस्थमा से ग्रस्त उन बच्चों की तुलना में जिन्होंने महीने में एक बार सेब के जूस का सेवन किया, सांस की तकलीफ कम हुई। सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है।

5) बॉडी क्लींजर

थकान महसूस करने पर सेब का जूस तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। ऐसा सेब में मौजूद शुगर की वजह से होता है। अगर आप रोज ताजा सेब का जूस पीते हैं, तो यह न सिर्फ आपकी फिटनेस बरकरार रखेगा,बल्कि न्यूट्रीशन भी प्रदान करेगा। इसके अलावा सेब में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर भी होता है। यही वजह है कि सेब का जूस इंसान की बॉडी के लिए एक बेहतरीन क्लीजनर भी है।

6) कोलेस्ट्रोल कम करे

लो कोलेस्ट्राल सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. प्रतिदिन दो सेब खाने वाला व्यक्ति 16 प्रतिशत से भी ज्यादा कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है.व्यर्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर कम करता है सेब के रस वाले सिरके में पेक्टिन की उपस्थिति से शरीर में व्यर्थ का कोलेस्ट्रॉल कम होता है। कुठ लोगों को पेक्टिन से एलर्जी होती है इसलिये उन्हे सेब के रस वाले सिरके से बचना चाहिये।

7) कब्ज से राहत

कब्ज की समस्या अक्सर उस समय होती है जब बड़ी आंत बहुत ज्यादा पानी अवशोषित कर लेती है। सेब के रस में मौजूद सॉरबिटल इस समस्या से निजात दिलाता है। जब यह तत्व बड़ी आंत में पहुंचता तो यह पानी को निकाल देता है जिससे कब्ज की समस्या में तुरंत आराम मिलता है।

8) सौंदर्य बढ़ाए

सेब का रस बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। त्वचा व बालों के घरेलू नुस्खों में सेब के रस का बहुत प्रयोग किया जाता है। त्वचा संबंधी समस्या जैसे खुजली, सूजन, त्वचा का फटना, झुर्रियां आदि में इसका प्रयोग किया जाता है। यह एंटीफंगल होने के नाते स्कैल्प में होने वाले संक्रमण को तुरंत दूर करता है।

9) मधुमेह से बचाए

डायबिटीज मैनेजमेंट सेब में मौजूद पेक्टिन शरीर को गालैक्ट्युरोनिक एसिड सप्लाई करता है, जो शरीर के इंसुलिन की आवश्यकता को कम करता है। साथ ही, डायबिटीज मैनेजमेंट में भी सहायता करता है। हर रोज एक गिलास सेब का जूस लेने के बाद मधुमेह की जांच करवाएं आपको निश्चित ही उसमें परिवर्तन दिखाई देगा।

10) हृदय स्वास्थ्य

सेब में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनल और फ्लेवोनॉयड्स हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे शरीर को जरूरी मिनरल, पौटेशियम मिलते हैं जिससे हृदय सुचारु रुप से काम करता है। इसलिए हर रोज सेब का एक गिलास जूस हृदय की सेहत बरकरार रखता है।

11) लंग कैंसर से बचाव

एप्पल जूस ट्यूमर और कैंसर के खतरे से बचाता है। विशेषकर लंग कैंसर से। फिनलैंड में 10,000 लोगों पर किये गये अध्ययन के अनुसार, जिन्होंने सेब का जूस का ज्यादा सेवन किया उनमें लंग कैंसर होने का खतरा पचास प्रतिशत तक कम हो गया। शोधकर्ता इसका कारण सेब में पाये जाने वाले उच्च स्तर के फ्लेवोनॉयड क्वेरसेटिन और नारिगिन को मानते हैं।

12) शराब छोड़ने में उपयोगी

सेब का रस बार बार पीने से और भोजन के साथ सेब खाने से भी शराब कि आदत छुट जाती है! यदि उबले हुए सेबों को दिन में तीन बार खिलाया जाए, तो कुछ ही दिनों में शराब पीने कि लत छुट जाती है।

5 comments

  1. Birendranath Thakur

    I pray all mighty be blessed ur organisation for shake of life in universe’s humanity.

    • आपका आशीर्वाद बहुत है हमारे लिए ठाकुर साब… धन्यवाद…

  2. राकेश शर्मा

    सर जी मेरा 11साल का बेट्टा है जो की 1साल होने को है अचानक उसे हलके झटके से लगने सुरु हुए धीरे धीरे जटके बढ़ते गए और बीमारी बढ़ती गयी मैंने बहुत डॉक्टर को दिखाया,देल्ही AIIMS हॉस्पिटल में 2महीने के उपचार उन्होंने बच्चे की रीड की हड्डी से पानी निकाल के टेस्ट किया तो बोले इसके दिमाग में वायरस है जिसका नाम SSPE है उनके अनुसार संसार में इसका कोई इलाज नहीं है,रीड्ड की हड्डी से पानी निकलने के कुछ दिन बाद से बच्चे का खड़ा होना बी छूट गया है और धीरे धीरे उसका बैठना फिर बोलना बी बंद हो गया,अब उसकी ये हालत है की हिल बी नहीं सकता है खाना पीना लिक्विड बना के चमच से देते हैं यदि आपके पास कोई उपचार है तो बताये आपकी किर्पया होगी।राकेश शर्मा देल्ही 9289430818 9868771143

    • राकेश जी आप बच्चे को एक बार नजदीकी बैद्यनाथ फार्मसी में ज़रूर दिखाएँ..

  3. Sir mera pet nikal gya hai ise kam karne ka upaay bateye pleeeessssss

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status