Monday , 24 September 2018
Home » DRY-FRUIT » बादाम » बादाम के फायदे (Benefits Of Almonds)

बादाम के फायदे (Benefits Of Almonds)

बादाम के फायदे (Benefits Of Almonds)

बादाम मे कॉपर, मैग्निशियम, रिबोफ्लेविन, कैल्शियम, विटामिन डी और फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जिस कारण ये सुपर फ़ूड की श्रेणी में आता हैं और अनेक रोगो के लिए बहुत बढ़िया औषिधि हैं। इसका नित्य सेवन सिर्फ रोगो से ही नहीं बचाता बल्कि शारीरिक रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ा कर सदा स्वस्थ रखता हैं। आइये जाने बादाम के फायदे।
1. बादाम की गिरी को रात में पानी भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना चाहिए। यह पढ़ने वाले बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

2. मधुमेह के रोगी भी बादाम का सेवन कर सकते हैं, यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है पर इस बात का ख़ास ध्यान रहे कि मधुमेह रोगी को रोजाना सिर्फ 3-4 बादाम ही खाने चाहिए।

3. बादाम मे कॉपर पाया जाता है इसलिए ये छिलका सहित खाने पर खून मे लाल कणों की कमी को दूर करता है।

4. बादाम में मैग्निशियम,कॉपर और रिबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा को प्रदान करते हैं। बादाम दिमाग के साथ-साथ शरीर को भी फिट रखता है।

5. बादाम चेहरे की रंगत को निखारता है और ये त्वचा में कोमलता लाने का काम करता है।

6. रोजाना बादाम की 5-8 गिरी खाने से बालों को गिरने की समस्या भी कम होती है।

7. बादामों को रात को 5-6 घंटे के लिए पानी मे भिगो दें और फिर सुबह इन्हे छील कर सफ़ेद गिरी को घिस कर दूध में घोल कर पीने से दिमाग तेज होता है , नर्व्स मजबूत होती है। और बादाम खाने का सबसे सही तरीका यही है।

8. बादाम में मौजूद कैल्शियम और विटामिन D हडि्डयों को मजबूत बनाते हैं।

9. अक्सर लगातार काम करने या शरीर में पोषण की कमी से आंखें कमजोर हो जाती हैं। बादाम का सेवन आंखों के लिए भी काफी अच्छा होता है।

10. बादाम गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योकि बादाम में फोलिक एसिड होता है जिसके कारण माँ – बच्चे में रक्त की कमी नहीं होती है।

[Click here to Read. अखरोट में समाये हैं ढेरो गुण, ये हैं सुपर फ़ूड।]

3 comments

  1. Uric acid me badam kha sakte hai

  2. IsThe use of badam oil may help in Daibetes,thyroid?

  3. Jitendra pandey

    it’s good treatment by ayurved and all pepole are following than healthy so i’m so so very happy by your knowledge but i have any problem then how can ask to you . thanks for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status