Friday , 16 November 2018
Home » Kitchen » FOOD » गर्मियों में अच्छी नींद के लिए कैसा भोजन खाएं …आइये जाने ……

गर्मियों में अच्छी नींद के लिए कैसा भोजन खाएं …आइये जाने ……

 

गर्मियों में अकसर ठीक से नींद ना आने की समस्या रहती है। इसका मुख्य कारण आहार भी होतें है। अगर आपको भी रात में ठीक से नींद नहीं आती है। तो ऐसा भोजन करें जिससे शरीर में तरलता आए और रात में गर्मी से भी राहत मिले। साथी ही पचने में भी आसान हो। आइए
इन आहारों के बारें में विस्तार से जाने-

लौकी

गर्मियों के मौसम में खाना हल्का और सुपाच्य ही खाना चाहिए। इसके लिए लौकी का सेवन फायदेमंद रहता है। लौकी का सेवन करने से रात में नींद भी अच्छी आती है। इसका सेवन करने से हमारा शरीर डिहाईड्रेशन नहीं होता। यह हमारे खाने को पचाने में भी मददगार साबित होती हैं। गर आपको गर्मी में भोजन ठीक से नहीं पचता है तो लौकी खाना सबसे अच्छा रहेगा।यह ठंडी होती है तभी गर्मी से इसका सेवन करने से हमें ठंडक मिलती है।

खीरा

भारी भोजन करने से रात में बैचेनी रहती है और सही से नींद नहीं आती है। इसलिए रात के समय खीरा खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह बॉडी को डिहाईड्रेट नहीं होने देता है। खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो टेम्परेचर को भी सही रखता है। इसलिए यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी माना जाता है।

कद्दू

कद्दू के सेवन से भी अच्‍छी नींद आती है, क्‍योंकि कद्दू में ट्रिप्‍टोफान मौजूद होता है जो शरीर में अधिक मात्रा में सेरोटोनिन का उत्‍पादन करता है। वहीं दूसरी ओर, अमीनो एसिड, शरीर में सुकुन और उनींदापन ला देता है। इसे खाने से शरीर की गर्मी खत्म होती है। इसमें पौटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर का ब्लड शुगर लेवल ठीक रखता है।

उबले या भूना हुये आलु

जिन्हे नींद ना आने की शिकायत होती है, उन्हें उबले या भूना हुये आलुओं का सेवन करना चाहिए।इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट प्राकृतिक नींद में सहायक है, क्योंकि यह पैंक्रियाज को उत्तेजित करके इंसुलिन का स्राव करता है। जो सुपाच्य होता है और गर्मी से लड़ने के लिए सही रहता है। इसको खाने से नींद में भी खलल नहीं पड़ता।

तुरई

गर्मियों में हरी सब्जियों की जरूरत अन्य मौसमों की तुलना में अधिक होती है क्योंकि गर्मी के दिनों में हमारे शरीर से पसीना और नमक निकलता रहना है इस वजह से रक्त की कमी भी अन्य मौसम की तुलना में ज्यादा हो सकती है। तुरई की सब्जी पचने में आसान होती एक तुरई में लगभग 95 प्रतिशत पानी और केवल 25 प्रतिशत कैलोरी होती है।

गर्म दूध (Hot milk)

हर रात सोने से पहले गर्म दूध पिए और नतीजा आपके सामने होगा। दूध में ट्रिप्टोफैन की मात्रा होती है जो कि नशीला प्रभाव छोड़ती है। दूध में कई और गुण होते हैं अतः रोज़ रात को दूध पीने की आदत डालें।

अच्छी नींद के लिए केले (Bananas)

सोने के पहले केले का सेवन करने से आपकी नींद काफी अच्छे से पूरी होती है। केले में काफी मात्रा में पोटैशियम होता है |हर केले में ४०० मिलीग्राम पोटैशियम होता है। शोध के अनुसार पोटैशियम मान्सपेशियों को सुकून देता है और आपको अच्छी नींद प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status