Friday , 20 July 2018
Home » gharelu gyaan » दीमक से छुटकारा पाने के आसान उपाय..!!!

दीमक से छुटकारा पाने के आसान उपाय..!!!

दीमक से छुटकारा पाने का उपाय / Tips to get rid of Termite

अगर आपके घर में पुराना फर्नीचर है तो, आपको अच्‍छे से पता होगा कि उसमें कितने दीमक लगे होगें। अगर इन दीमकों को मारा ना गया तो, यह केवल लकड़ी के फर्नीचरों को ही नहीं बल्‍कि आपके घर को भी नष्‍ट कर सकते हैं। अगर आपको दीमक से छुटकारा पाना हो तो कुछ बातों का खास ख्‍याल रखें। जैसे घर के भीतर कागज और लकडी जमा कर के ना रखें। दीमक के लिए सबसे उचित जगह लकडी का वह फर्नीचर है, जो दीवार से सटा कर रखा गया हो और जिस के आसपास आप रोज साफ सफाई ना कर सकते हों। कुछ ऐसी ही बातें आज हम आपको बताएंगे, कि दीमक से कैसे पाएं छुटकारा।

  1. यदि दीमक किसी भी wooden furniture पर लग जाए तो उसे हटाने के लिए दीमक लगे हुए उस furniture को घर से बाहर निकाल कर धूप में कम से 5 से 6 hours के लिए रख दें । यदि दीमक एक दिन में ना जाये तो फिर उसे एक दो दिन तक लगातार धूप में रखे । इससे आपके furniture में लगे हुए सभी दीमक नष्ट हो जायेंगे ।
  2. कहा जाता है की दीमक कोई भी कड़वा महक से दूर भागता है इसलिए जिस जगह पर दीमक लगा हो उस जगह पर आप करेले का रस या फिर नीम का रस निकाल कर उस रस को छिड़क दें । करेले के रस के कड़वे smell को सूंघते हीं सभी दीमक धीरे धीरे ख़त्म हो जायेंगे । पर आपको कम से कम 3 से 5 दिन तक करेले का जूस daily छिडकाव करना होगा ताकि दीमक लौट कर दुबारा जल्दी नहीं आये |
  3. कई बार furniture में दीमक का प्रकोप इतना ज्यादा हो जाता है की उसके कारण furniture में छेद हो जाता है, और फिर उस छेद से चूर्ण(powder) गिरने लगता है । ऐसे में दीमक के प्रकोप को कम करने के लिए छेद में दिमकरोधक दवा क
    डाल कर उसे कुछ घंटो के लिए छोड़ दें और फिर उसके ऊपर से पौलिश चढ़ा दें । किसी भी दीमक-रोधी घोल का use spray द्वारा करें ताकि दीमक का ख़तम हो जाये  ।
  4. लाल मिर्च के powder का use कर के भी दीमक का खात्मा किया जा सकता है । जिस जिस जगह पर दीमक का प्रकोप हो उस जगह पर यदि आप लाल मिर्च के powder को छिड़क देंगे तो सभी दिमक खुद ब खुद मर जायेंगे ।
  5. नमक(salt) में भी इतनी ताकत होती है की उससे दीमक का खात्मा किया जा सके । इसलिये जहाँ जहाँ दीमक लगा हुआ दिखाई दे वो सभी जगह पर नमक का छिड़काव कर दें । नमक छिड़कते हीं आप देखेंगे की धीरे धीरे सारा दीमक मरने लगेगा ।
  6. खेत में लगे दीमक से बचना है तो खेत में कच्ची गोबर ना डालें क्योंकि कच्ची गोबर हीं दीमक जैसे कीटो का सबसे मनपसन्द खाना होता है ।
  7. यदि आप चाहते है की खेत के फसलो में दीमक ना लगे तो उसके लिए आपको seeds को बिवेरिया बेसियाना (Biveria Besiana) नाम के फफूंदी नासक से treated करना होगा ।
  8. दीमक से बचने के लिए सिचाई के वक़्त खेतो में बहने वाले नालियों के पानी के साथ में जले हुए मोबिल के तेल को भी बहने के लिए छोड़ दें । ऐसा करने से फसलो में दीमक नहीं लगती है ।
  9. एक बड़े size के हींग को किसी कपड़े में बांध कर उसे एक भारी stone से बांध दें और फिर उसको खेत की तरफ बहने वाली पानी में रख दें । ऐसा करने से दीमक नहीं लगता है ।
  10. यदि आपके घर के wall पर सीलन (moistness) हो तो आपको टर्मिनेटर का use करने की आवश्यक है । इससे आपके घरो में दीमक नहीं लगेंगे ।

No comments

  1. Ranjeet kumar yadav

    शरीर पर कही भी अगर इला हो गया हो तो होमियोपैथ की एक दवा है -थूजा।एक लाख के पावर में यह दवा लेलो और जीभ पर केवल एक बार 5-7 बूँद गिरा लो।20 दिनों के अंदर आप देखेंगे कि सारे इला गायब हो गये।हो सकता है कि किसी को एक बार से अच्छा रिजल्ट न मिले तो 20 दिन बाद फिर एक बार ऐसा ही करो।तीसरे का चांस आएगा ही नही।

  2. Sb bakwas hai
    Maine kayi bar use kiye
    Isi site se kuch nhi hota
    Time waste….

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status