Saturday , 21 July 2018
Home » VARIOUS » ajab ghazab » मिलिए 39 पत्नियों के अकेले पति से जिसके हैं 94 बच्चे- दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत में

मिलिए 39 पत्नियों के अकेले पति से जिसके हैं 94 बच्चे- दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत में

मिलिए 39 पत्नियों के अकेले पति से जिसके हैं 94 बच्चे- दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत में

आप ने वो कहावत तो सुनी होगी हिम्मते मरदा मददे खुदा, लेकिन इस कहावत को सार्थक कर दिखाया है भारत के पूर्व में स्थित मिजोरम के एक शख्स ने जो अकेला ही 39 बीवियां लेकर घर चला रहा है.

ziona

इन शख्स का नाम है Ziona है जो 21 जुलाई 1945 को पैदा हुआ है फिलहाल ये Baktawng गांव, मिजोरम, भारत में रह रहे हैं. Ziona ने परिवार के समायोजन के लिए एक चार मंजिला हवेली का निर्माण किया है, जो की एक ठोस संरचना है, दूर से देखने पर आपको ये एक बोर्डिंग घर या होटल जैसा दिखाई देता है, जिसमें 100 कमरे मौजूद हैं.

zion-house-with-100

इस परिवार की गिनती सुनकर एक बार तो आपको भी अपने कानों पर भरोसा नहीं होगा, लेकिन इस शख्स के 94 बच्चे और 33 पोते पोतियाँ हैं. Ziona को उसके इस रिकॉर्ड के लिए “रिप्ले” की 2011 और 2013 की “Belive it or Not” नमक किताब में चित्रित किया गया था. वह अपने बड़े परिवार पर गर्व करते हुए कहता है कि “वह अपने सबसे बड़े परिवार का मुखिया होने के लिए भाग्यशाली है।”

zion-with-wife-300x150

उसकी 39 पत्नियों में से 22 की उम्र 40 से कम हैं और उन्हें  एक सप्ताह मिलता हैं अपने पति के साथ बिताने के लिए। उसकी 26 बेटियां अपने परिवारों के साथ अलग रहती हैं। वह कहता है कि वह अपने सभी बच्चों और पोते के नाम खुद रखता है और उसे इन सबके नाम भी याद रहते हैं.

Ziona की पत्नियां खाना पकाने का काम करती हैं और बेटियां घर की सफाई और कपड़े धोने का काम करती हैं. परिवार के पुरुष पशुधन पालन, कृषि, लकड़ी का फर्नीचर (बढ़ईगीरी), एल्यूमीनियम के बर्तन बनाने, और इसके कई छोटे कुटीर उद्योगों में ध्यान देते हैं ।

भोजन में एक विशाल राशि परिवार को खिलाने के लिए तैयार होती है जिसमें चावल की 220 पाउंड (100 किलो), आलू की 132 पाउंड (60 किग्रा) और 39 मुर्गियों का खाना तैयार होता है.

Source :- https://en.wikipedia.org/wiki/Ziona

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status