Saturday , 23 October 2021
Home » GHRELU UPAY » बारिश के दिनों में सर्दी,पुराने दर्द और खांसी का 100% इलाज, बस करें ये घरेलू आयुर्वेदिक उपाय

बारिश के दिनों में सर्दी,पुराने दर्द और खांसी का 100% इलाज, बस करें ये घरेलू आयुर्वेदिक उपाय

बारिश के दिनों में सर्दी,पुराने दर्द और खांसी का 100% इलाज, बस करें ये घरेलू आयुर्वेदिक उपाय –

बारिश के दिनों में सर्दी-ज़ुकाम और बुख़ार जैसी बीमारियां हमें आसानी से अपने जपेट में ले लेती हैं। ऐसे मे कुछ हॉट ड्रिंक्स हैं, जो आपको बारिश में होनेवाली बीमारियों से बचने और उनसे राहत देने में कारगर साबित होते हैं। तो आइए उहम आपको बताते है के बारिश के मॉसम मे स्वस्थ रहने के लिए आपको केसे ड्रिंक्स का उपयोग करना चाहिए, जानने के लिए पूरा  पढे।

  1. बारिश और ठंड के समय में जब भी सर्दी-ज़ुकाम होता है, तब गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। उत्तर भारत में इसमें अजवाइन और गुड़ मिलाकर भी पकाया जाता है। इससे मिलनेवाला फ़ायदा बढ़ाने के लिए उसमें दालचीनी और जायफल का पाउडर भी मिल कर पी सकते है।
  2. अदरक वाली चाय मतलब वो चाय नहीं, जिसे दूध और शक्कर के साथ उबाल कर स्वाद लेते हैं। यह एक हर्बल इन्फ़्यूज़न है, जिसे सिर्फ़ पानी में उबाल कर बनाते हैं। इसके टीबैग भी बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं। यदि चाय स्वाद में बहुत कड़वी लगे, तो इसमें शहद और नींबू की कुछ मात्रा मिला सकते हैं।
  3. अदरक, डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फ़ायदेमंद होने के साथ फ़ैट बर्न करने, शरीर को आराम देने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार का काम भी करता है। अदरक की चाय एलर्जी और मौसम की वजह से होने वाले सर्दी-ज़ुकाम में सांस की परेशानी से भी राहत दिलाती है। इसके अलावा शहद मिली हुई एक कप अदरक की चाय पीरियड के दौरान पेट में होनेवाली ऐंठन को भी दूर करने में भी मददरूप साबित होती है।
  4. सही तरीक़े से बनाया गया हॉट चॉकलेट ड्रिंक बहुत ही फ़ायदेमंद साबित होता है। कैटेचिन और फ़्लेवोनोइड्स से भरपूर कोको में ऐंटी-ऑक्सिडेंट गुण देखने को मिलते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। जब हम कोको गर्म करते हैं, तो वह और ज़्यादा प्रभावी ढंग से काम करता है।
  5. रोज़ाना सुबह अपने कॉफ़ी के मग में शक्कर की जगह दालचीनी मिलाएं। यह आप को शक्कर के सेवन से होने वाली तमाम परेशानियों से बचाती है। ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर दालचीनी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की भी क्षमता होती है। कॉफ़ी में दालचीनी मिलाने से इसका स्वाद भी बहुत अच्छा हो जाता है।
  6. गुनगुना पानी आपको कई बीमारियों से एक साथ लड़ने में मदद करता है। गुनगुना पानी कई बैक्टीरिया को ख़त्म करने और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। सर्दी के दौरान गले में खराश और खांसी हो तो सांस लेने एवं कुछ खाने में परेशानी होती है। ऐसे में गर्म पानी का गरारा करने और गुनगुना पानी पीने से अच्छा महसूस होता है।
  7. सौंठ, छोटी पीपर तथा काली मिर्च को अच्छे से पीस कर इसका पाउडर तैयार करें और इसे शहद में मिला कर चाटें, इससे आराम मिलता है। गर्म पानी, वेजिटेबल सूप का भी सेवन करने से बारिश मे होने वाली परेशानीयो से आराम मिल सकता है। अगर आप इन पारंपरिक हॉट ड्रिंक से हटकर कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं, तो मसाला बादाम दूध पिन चाहिए। कम कैलेरी वाले इस दूध में दालचीनी और जायफल पाउडर के अलावा स्वाद के लिए हल्दी, वनीला और शहद भी मिला सकते हैं।
  8. मौसमी सर्दी-ज़ुकाम एवं बुख़ार में तुलसी के पत्ते से बना काढ़ा बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है। तुलसी के कुछ पत्तों को अदरक और लेमन ग्रास के साथ पानी में अच्छी तरह से उबालकर इसका सेवन करना चाहिए। यह काढ़ा गले की ख़राश और बुख़ार से राहत पहुंचाता है। यदि यह अधिक कड़वा लगे तो इसमें सेंधा नमक भी मिला सकते हैं। तुलसी में विटामिन सी और कैरोटिन यानी विटामिन ए की मात्रा पाई होती है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है।

किसी भी प्रकार का वायरस ,स्वाइन फ्लू, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, टाइफाइड और किसी भी प्रकार के वायरल बुखार को सिर्फ 3 से 7 दिन में सही कर सकता है अमृत रस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status