Sunday , 23 September 2018
Home » Health » cough cold » सर्दी, खांसी, जुकाम एलर्जी आदि के लिए घरेलु उपचार !!!

सर्दी, खांसी, जुकाम एलर्जी आदि के लिए घरेलु उपचार !!!

सर्दी, खांसी, जुकाम एलर्जी आदि के लिए घरेलु उपचार।

सर्दी, खांसी और जुखाम ये एक ही परिवार के रोग है और इनकी औषोधी भी लगभग एक है आपको आसान से नुस्खे यहाँ बता रहा हूँ जिसे आप घर पे बनाये और एलोपेथी दवाओं के साइड इफेक्ट से भी बचे

घर पे बनाये ये दवा।

  1. खांसी जुकाम एलर्जी सर्दी आदि के लिए जिसे आप घर पर बना सकते है इसके लिए आपको चाहिए तुलसी के पत्ते, तना और बीज तीनो का कुल वजन 50 ग्राम इसके लिए आप तुलसी के ऊपर से तोड ले इसमें बीज तना और तुलसी के पत्ते तीनो आ जाएंगे इनको एक बरतन में डाल कर 500 मिलि पानी डाल ले और इसमें 100 ग्राम अदरक और 20 ग्राम काली मिर्च दोनो को पीस कर डाले और अच्छे से उबाल कर काढे और जब पानी 100 ग्राम रह जाए तो इसे छान कर किसी कांच की बोतल में डाल कर रखे इसमे थोडा सा शहद मिला कर आप इसके दो चम्मच ले सकते है दिन में 3 बार….
  2. अदरक के रस के साथ तुलसी का रस मिला लीजिये और हल्का गरम करके सेहद या गुड़ मिलाके सुबह खली पेट, दोपहर और शाम को एक चम्मच करके ले लीजिये !
  3. जुकाम के लिए 2 चम्मच अजवायन को तवे पर हल्का भूने और फ़िर उसे एक रूमाल या कपडे में बांध ले और पोटली बना ले उस पोटली को नाक से सूंघे और सो जाए.
  4. खांसी के लिए रोज दिन में 3 बार हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच सैंधा नमक डाल कर गरारे करे सुबह उठ कर दोपहर को और फ़िर रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में थोडी सी पीसी हुई काली मिर्च का पाऊडर डाल कर मिलाए और उसे चाटे अगर खासी ज्यादा आ रही हो तो 2 साबुत काली मिर्च के दाने और थोडी सी मिश्री मुंह में रख कर चूसे आपको आराम मिलेगा.
  5. गले की खराश, या गले मे किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन हो, गला बैठ गया है, पानी पिने मे भी तकलीफ हो रही है, लार निकलने मे भी तकलीफ हो रही है, आवाज भरी हो गयी है .. इन सबके लिए एक ग्लास देशी गाय का दूध, एक चम्मच देशी गाय का घी और चौथाई चम्मच हल्दी को मिलाके कुछ देर उबालना है फिर उसको सिप सिप करके चाय की तरह पीना है शाम को एकबार .

* तुलसी की चाय भी इस मौसम में बहुत बढ़िया हैं, तुलसी की चाय बनाने की विधि आप इस लिंक से जा कर पढ़ सकते हैं। [Read. तुलसी की चाय ]

 

आपके लिए एक ऐसा कफ सीरप लाये है जो काफी असरदार है और इससे हमारे शरीर पर कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा और इस कफ सीरप को हम बहुत ही आसानी से अपने घर पर बना सकते है :

सामग्री :-

#100 ग्राम अदरक |अदरक जिसे सर्दी जुकाम व सक्रमण रोगो से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है |क्योकि अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है |जिससे हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ती है |और जिससे हम सर्दी जुकाम जैसी वायरल बीमारियों की चपेट में जल्दी नहीं आते है |और ये हमारे शरीर में से कफ निकलने में मदद करती है .

#एक कप शहद -शहद में भी एंटी बैक्टीरियल व एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते है और ये हमारे शरीर में मौजूद बैक्ट्रिया को ख़तम करता है, इसलिए इसके प्रयोग से हम सर्दी जुकाम व कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पा लेते है .

#दो नीबू -नीबू में विटामिन c ,पोटैशियम मौजूद होता है |जिससे हमारी रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ जाती है . और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है. जो हमें कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है .

#एक कप गर्म पानी

अब आपने नीबू को छिलके सहित कदूकस करना और और अदरक को भी अच्छे से धोकर कूट लेना है  और नीबू के रस को गुद्दे से अलग कर ले और एक बर्तन में डालकर इसे गर्म कर ले , अब एक बर्तन में एक कप गर्म पानी दाल दे और इसमें अदरक व नीबू के छिलका व गुद्दा डाल दे और पांच से सात मिनट तक उबलने पर पानी को छानकर अलग कर ले, और थोड़ा ठंडा होने पर इसमें शहद डाल दे और फिर नीबू का रस मिला दे .

फिर से सब सामग्री को पांच मिनट के लिए गरम कर ले और फिर इसे ठंडा होने पर एक कांच के जार में डाल दे जब भी आपको जरुरत हो तब इस्तेमाल करे..

अब हम आपको इसे इस्तेमाल का तरीका बताते है, इस सीरप में से छोटे बक्सों को एक चममच गर्म पानी के साथ एक एक घंटे बाद देना है और बड़ो को इस सर्रप में से दो चममच हर चार घंटे बाद लेना है |फिर देखे आपका सर्दी जुकाम व खांसी कैसे छू मन्त्र हो जाता है.

11 comments

  1. Thanks for being a good idea sharing link.

  2. इन सभी जानकारियों के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

  3. Sir early discharge ki koi medicine ho to batayiye plz……sir mai 27 saal ka hu…bahot paresaan ho chuka hu treatment kra kra kar ……sir please.

  4. Bahot hi achchha.

  5. I feel dry throat give suggestions

  6. मुझे सुबह उठते ही बहुत छीके आती हैं किरपया कोई दवा बताये

  7. Sir kafi Dino se body Mai khujli rehti hai any suggestions Plz

  8. massage with coconut oil and itching will go away

  9. banshraj kushwaha

    Sar hamare kidni & gallbaladar ke bich uretar men15mm ki pathri hai muzhe koi kargar dawa batayen

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status