Tuesday , 25 September 2018
Home » Health » जूतों की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू और असरदार नुस्खे

जूतों की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू और असरदार नुस्खे

क्या आप अपने पैरों की बदबू से परेशान हैं जिसके कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते है। साथ ही यह बदबू आपको दूसरों के सामने शर्मिदा कर देती है। क्या आप जानते हैं कि ऐसा आपके साथ क्यों होता हैं। जब आप लंबे समय तक अपने पैरों में जूता पहन कर रखते हैं तब आपके पैरों में पसीना आने लगता है। उस पसीने के कारण आपके जूतों से बदबू आने लगती हैं। इसमें घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। आज हम आपको पैरों की बदबू दूर करने के उपाय के बारे में जानकारी देंगे।

इससे आप अपने पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं पैरों की बदबू से केवल आप शर्मिदा ही नहीं होते। बल्कि इससे आपकी सेहत पर भी नुकसान होता है। कई बार पूरा दिन जूते पहनने से आपके पैरों की अँगुलियों में फंगस भी पैदा हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आप दूसरों के सामने शर्मिदा न हो और आप हमेशा स्वस्थ रहें तो आपके लिए पैरों की बदबू दूर करने के उपाय में जानना बहुत जरूरी है। आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय इससे आप पैरों की बदबू को दूर कर सकते हैं।

पैरों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

#1 बेकिंग सोड़ा

यदि आप अपने पैरों की बदबू से परेशान हो और आप अपने आप को दूसरों के सामने शर्मिदा होने से बचाना चाहते हो, तो आपके लिए बेंकिग सोडा बहुत ही फायदेमंद है। बदबू वाले जूते को बेकिंग सोडे वाले पानी के साथ धोने से जूते की बदबू खत्म हो जाती है।

#2 साफ़ मोज़े पहनें

अगर आप चाहते हो कि आपके पैरों से बदबू न आयें तो हर रोज साफ़ मोज़े पहनें। इसके साथ ही हमेशा उन मोजों का इस्तेमाल करें जो पसीना सोखें यदि आप कपड़े के जूते पहनते हो, तो उन्हें समय समय पर धोएं।

#3 जूतें में लेवेंडर तेल

जूतें में लेवेदर तेल की कुछ बुँदे डालने से जूते से बदबू नष्ट हो जाती है। लेवेंडर तेल में एंटी बैक्टीरिया गुण मौजूद होते हैं जो बदबू को नष्ट कर देते हैं। साथ ही इससे जूतें में ताजा खुशबू आने लगती है।

#4 जूतों को धुप में रखें

पैरों से बदबू दूर करने के उपाय में एक उपाय यह है कि जूतों को कुछ देर के लिए धुप में रखें इससे जूतों की बदबू आसानी से निकल जाती है। इससे जुतें की सोल और अंदर का कपड़ा अच्छे से सुख जाता है। जिससे आपके पैरों में बदबू नहीं आती।

#5 पसीना रोधक का इस्तेमाल

जो पसीना रोधक आप अपने बगल के लिए इस्तेमाल करते हो वहीं आप अपने पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इस बात को ध्यान में रखें कि हर भाग के लिए अलग स्ट्रिक होता है। इसको पैरों पर इस्तेमाल करने से पहले पैरों को अच्छे से धोएं। फिर अपने पैरों को सुखाएं फिर रात के समय इसे अपने पैरों पर लगाएं। सुबह रोज की तरह अपने मोज़े और जूतें पहने। इससे आपके पैर दिन भर सुखें और फ्रेश रहेंगें।

#6 सफेद सिरका

आप चाहे तो सिरके वाले पानी के साथ भी अपने जूते साफ़ कर सकते हो या फिर इसे जुतें के अंदर छिड़क कर कपड़े के द्वारा इसे साफ़ कर सकते हो। इससे आपके पैरों में आने वाली बदबू नष्ट हो जाती हैं

#7 देवदार की लकड़ी का सोल

देवदार की लकड़ी में एंटी फंगल गुण पायें जाते हैं जो बदबू को रोकने में मदद करते हैं। देवदार की लकड़ी या लौंग को कुछ दिनों तक अपने जुतें में रखें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

#8 सैंडल्स या खुली उँगलियों वाले जूते पहनें

हमेशा खुले जूते पहनें इससे आपके पैरों के इर्द गिर्द हवा घूमेगी। यह हवा आपके पैरों को ठंडक देती और यह पसीने का निर्माण होने से भी रोकती है।

#9 चाय का उपयोग करे

एक हफ्ते तक अपने पैर तीस मिनट के लिए हर दिन चाय में भिगों कर रखें। चाय में होने वाला टैनिक एसिड आपकी त्वचा को सुखा देता है।

#10 नमक वाला पानी

अपने पैरों को नमक वाले पानी के साथ धोना चाहिए। इसके लिए आधा लिटर पानी में आधा कप नमक मिला लें। इससे आपके पैरों से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status