Thursday , 18 October 2018
Home » Health » motapa » लगातार 5 दिन ये डाइट प्लान अपनाइये वज़न कम हो जायेगा

लगातार 5 दिन ये डाइट प्लान अपनाइये वज़न कम हो जायेगा

अगर आप पेट कम करने की योजना बना रहे हैं, तो नीचे दिए पांच दिन के डाइट प्लान पर ध्यान दीजिए। बढ़ता वजन हर किसी के लिए समस्या है। आज लोग जिम, डाइट और योग के जरिए अपना वजन घटाने में लगे हुए हैं। वैसे वजन घटाना कोई आसान काम नहीं हैं, जिनता जल्दी वजन बढ़ जाता है उससे कई गुना समय उसे घटाने में लग जाता है। आइए जानते हैं उन डाइट प्लानों के बारे में जिससे आप अपना वजन या पेट की बेली को कम कर सकते हैं।

पेट को कम करने के लिए पांच दिन का डाइट प्लान

पेट को कम करने के लिए पहला दिन

पहले दिन आप केले को छोड़कर, आप जो भी फल खाना चाहते हैं वह खा सकते हैं, हालांकि अगर आप खरबूजे के परिवार वाले फलों का सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को घटाने में बहुत ही फायदेमंद होंगे। इसमें खरबूजा, तरबूज, खीरा आदि फल शामिल है। ये फल न केवल आपके शरीर में पानी की मात्रा को पुरा रखते हैं बल्कि आपके बेली फैट को भी कम करते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि जो आप मील ले रहे हैं उसे छोड़िए मत।

[ ये भी पढ़िए सफ़ेद दाग का इलाज Safed daag ka ilaj ]

पेट को कम करने के लिए दूसरा दिन

वजन कम करने के डाइट प्लान के दूसरे दिन आप हरी सब्जियों का सेवन कीजिए। हम भारतीय भाग्यशाली हैं कि लगभग हर सीजन में हमारे पास पर्याप्त सब्जियां हैं। आप दूसरे दिन आप खुद को उर्जा देने के लिए सुबह ताजे सलाद का सेवन कर सकते हैं। बाद में अपने लंच और डिनर मेनू में तोरी, लौकी और करेला आदि सब्जियों को शामिल करें। शाम स्नैकिंग के लिए, आप फिर से सलाद के कटोरे पर भरोसा कर सकते हैं जिनमें प्रमुख रूप से टमाटर और ककड़ी शामिल करें।

Liver Reactivator – लीवर की संजीवनी – मात्र 380 रु में लीवर को दीजिये जीवनदान

पेट को कम करने के लिए तीसरा दिन

अपने पेट के तोंद को कम करना है, तो कार्बोहाइड्रेट की आवश्यक खुराक आवश्य लें। इसमें आप उबले आलू का सेवन कर सकते हैं। इस स्वादिष्ट शुरुआत के बाद, आप अपने पहले दिन और दूसरे दिन आहार योजनाओं से कुछ भी खा सकते हैं। ध्यान रखें कि तीसरे दिन का मेनू पिछले दो दिनों के भोजन का सेवन का सही मिश्रण माना जाता है।

[ ये भी पढ़िए bawasir ka ilaj बवासीर का इलाज ]

पेट को कम करने के लिए चौथे दिन

आहार योजना का चौथा दिन सुपर ऊर्जा से भरपूर होना चाहिए। इस दिन आप मुख्य रूप से केले और दूध के सेवन पर ध्यान दीजिए। इनका सेवन स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इस दिन, आपको लगभग 8 केले और चार गिलास दूध चाहिए। संतुलित भोजन का सेवन करने के लिए, आप इसे चार खाने के समय में विभाजित कर सकते हैं और प्रत्येक शेड्यूल के लिए दो केले और एक गिलास दूध रख सकते हैं।

पेट को कम करने के लिए पांचवा दिन

अपने पेट को कम करने लिए आप पांचवें दिन, आप एक आम भारतीय आहार मेनू के सभी स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन का सेवन कर सकते हैं। टमाटर, सोया सूप आदि भी खा सकते हैं।

नोट: तली हुई चीजे और बाहर की चीजे खाना बंद कर दें और शरीर में पानी की कमी न होने दें।

credit sehatgyan team

[ ये भी पढ़िए कैंसर का इलाज Cancer ka ilaj ]

[ ये भी पढ़िए घुटने के दर्द का इलाज, ghutne ke dard ka ialj ]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status