Friday , 16 November 2018
Home » Health » पैरो के रोग » पैरों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान उपाय..!!

पैरों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान उपाय..!!

पैरों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान उपाय..!!

अाप लंबे समय तक जूतों को पहन कर रखते हैं, जिसके कारण पैरों में पसीना अाने लगता अौर फिर जूतों में बदबू अाने लगती है जिस वजह से लोग अापके पास बैठने से कतराने लगते हैं साथ यह बदबूदार जूते अापको दूसरें के सामने शर्मिदा कर देते हैं लेकिन अब इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है अाइए जानते है इस मुश्किल से कैसे छुटकारा पाया जाए।

 
 
1.साफ मोजे पहनें
 
जूतों की बदबू को दूर करने के लिए हर रोज अपने मोजे धोएं और हमेशा ऐसे मोजे का इस्तेमाल करें जो पैरों में होने वाले पसीने को सोख लें अौर अगर अाप कपड़ों के जूते का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें समय-समय पर धोएं।
 
2.जूतों को धूप में रखें
 
जूतों को कुछ देर के लिए धूप में रखने से उनकी बदबू अासानी से निकल जाती है साथ ही जूते का सोल और अंदर का गीला कपड़ा भी अच्‍छे से सूख जाता है। 
 
3.बेकिंग सोडा 
 
जूतों की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा काफी मददगार है। बदबू वाले जूतों को बेकिंग सोडा और पानी के घोल में 20 मिनट अच्छे से धोने से उनकी स्मैल निकल जाती है।
 
4.सफेद सिरका
 
अाप चाहें तो सिरके को पानी में डाल कर जूतों को धो सकते हैं या फिर उसे जूतों के अंदर छिड़क कर कपड़े से साफ कर सकते हैं। इससे आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।
 
5.फैब्रिक सॉफ्नर/ कंडीशनर शीट 
 
जूतों से आती बदबू को दूर करने के लिए आप कंडीशनर शीट का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक या दो फैब्रिक फ्रेशनर शीट को अपने जूते में लगा दें। यह शीट जूतों की नमी को दूर अौर अच्छी खूशबू देगी । 
 
6.देवदार की लकड़ी का सोल
 
देवदार की लकड़ी अपने एंटीफंगल गुण के कारण बदबू को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा, देवदार से आती ताजी, हल्‍की और स्फूर्तिदायक खूशबू जूतों की बदबू को दूर करने में अापकी मदद कर सकती है।
 
7.ताजे सिट्रस छिलका
 
अगर आप जूतों की बदबू से परेशान हैं तो ताजे सिट्रस छिलकों को रातभर जूते में रखकर छोड़ दें और उपयोग करने से पहले इन्‍हें हटा लें । इससे अापके जूतों की बदबू झट से दूर हो सकती हैं।
 
8.जूते में लैवेंडर तेल
 
जूते में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को डालकर बदबू को दूर किया जा सकता है । लैवेंडर के तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण बदबू को ताजा खुशबू में बदल देते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status