Wednesday , 18 July 2018
Home » Health » memory » ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये बुरी आदते।

ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये बुरी आदते।

ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये बुरी आदते।

These Habits can damage your brain, Avoid These.

क्या आप अपने ब्रेन की भी उसी तरह देखभाल करते हैं जिस तरह अपनी बॉडी और लुक्स की करते हैं। आपके शरीर को फंक्शनल रखने के लिए जिम्मेदार दिमाग को भी देखभाल और केयर की जरूरत होती है। सिर्फ चोट लगने या फिर गलत दवाइयों से ही दिमाग को नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि रोजमर्रा की आपकी कुछ गलतियां भी दिमाग के लिये नुकसानदायक हैं।

ये वो 7 बुरी आदते हैं जो लांग टर्म में ब्रेन के लिए साइलेंट किलर का काम करती हैं :-

1. पूरी नींद न लेना :

जब आप सोते हैं तो आपके ब्रेन को भी रेस्ट करने और अपने आप को रिफ्रेश और रिप्रोग्राम करने का समय मिलता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो आपके ब्रेन को भी आराम नहीं मिलता और समय के साथ साथ ब्रेन के काम करने की एबिलिटी कम हो जाती है। इससे ब्रेन रिलेटेड अनेक डिजीज भी हो सकती हैं।

2. ब्रेकफास्ट न करना :

अगर आप सोचते हैं कि ब्रेकफास्ट स्किप करके आप हेल्दी बने रहेंगे तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल है। ब्रेकफास्ट नहीं करने से आपके दिमाग में ग्लूकोज की सप्लाई कम हो जाती है। इससे थकान हो सकती है। इससे लंबे समय में ये आपका पर्फार्मेंस खराब हो सकता है।

3. ओवरईटिंग :

जब आप ज्यादा खाते हैं, खासतौर पर जंक फूड तो आपका दिमाग सोचता है कि आपका पेट भर चुका है और फिर वो भूख लगने का सिग्नल भी नहीं देता। इस तरह से थकान  और कमजोरी बढ़ जाती है और ब्रेन के प्रापर फंक्शन करने की एबिलिटी पर असर पड़ सकता है।

4. कम पानी पीना :

ये एक जाना माना फैक्ट है कि पानी कम पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है, लेकिन इससे आपके ब्रेन की वर्किंग कैपेबिलिटी पर भी असर पड़ता है और दिमाग को रिस्पांड करने में ज्यादा समय लगता है। अगर आप दिन भर में 8 ग्लास से कम पानी पीते हैं तो डिहाइड्रेशन से ब्रेन के टिशूज सिकुड़ सकते हैं और ब्रेन डिजीज हो सकती है।

5. मल्टीटास्किंग :

अगर आप मानते हैं कि मल्टीटास्किंग यानि एक समय में कई काम करने से आपकी ब्रेन पावर बढ़ती है तो हो सकता है कि आप गलत हैं। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग मल्टीटास्किंग करते हैं, लंबे समय में उनकी एफिशिएंसी कम हो जाती है।

6. स्मोकिंग :

जब आप स्मोक करते हैं तो बॉडी में कई हार्मफुल केमिकल रिलीज होते हैं। ये केमिकल खून को गाढ़ा कर देते हैं जिससे ब्रेन में ब्ल़ड सप्लाई कम हो जाती है। इससे कई तरह की मेंटल प्राब्लम हो सकती हैं।

7.स्ट्रेस :

स्ट्रेस यानि तनाव आपके ब्रेन के लिए काफी नुकसानदायक है। जर्नल आफ न्यूरोसाइंस में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक जब आप तनाव में होते हैं तो बॉडी में कार्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज होता है जो आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।

दिमाग को मज़बूत करने के लिए ये करे उपाय। यहाँ क्लिक कर के पढ़िए। Memory Booster

 

One comment

  1. Rajeev Maheshwari

    very very nice knowledge and best of our life

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status