Sunday , 24 June 2018
Home » Major Disease » CANCER KA ILAJ » National Cancer Institute quietly Confirms कैंसर को जड़ से खत्म कर सकता है ये पौधा

National Cancer Institute quietly Confirms कैंसर को जड़ से खत्म कर सकता है ये पौधा

Cancer Treatment In Hindi, Natural Treatment of Cancer, Herbal treatment of Cancer in Hindi

आज Only Ayurved में एक ऐसे पौधे के बारे में चर्चा करने जा रहें हैं जो गुणों में अमृत जैसा है मगर इसके प्रति प्रचलित भ्रांतियों और अज्ञान ने इस पौधे के गुणों की जमकर अवहेलना की गयी. और वहीँ विदेश में अमेरिका जैसा देश इस पौधे पर कई पेटेंट ले चूका है जिसका नंबर 6,630,507 है. आज श्री बलबीर जी आपको बताएँगे इसके विशेष गुण जो इसको कैंसर किलर बनाते हैं. तो आइये जानते हैं पहले इस पौधे के बारे में पूरी जानकारी और फिर इसकी एंटी कैंसर प्रॉपर्टी को.

Benefit of Cannabis in Hindi, Cannabis in cancer

Cannabis को सामान्य तौर पर भारत में कई नामो से जाना जाता है। जैसे

  • कैनाबिस इंडिका
  • इंडियन हेम्प
  • मारिजुआना

कैनाबिस मुख्यतः कैनाबिस सटीवा नामक पौधे से प्राप्त होती है, जो Cannabinaceae या Moraceae परिवार से है। कैनाबिस सटीवा के  पत्तियों, फलों, बीजो और फूलों से कई प्रकार के रसायन प्राप्त होते है। जिनको दवाओं में या नशे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. Cannabis in cancer in hindi

कैनाबिस कहा पाई जाती है?

Cannabis in cancer in hindi.  भारत में कैनाबिस मुख्य रूप से महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब  इत्यादि प्रान्तों में पाई जाती है। व्यापारिक तौर पर कैनाबिस को इसके फाइबर, तेल और इसमें से निकलने वाले नारकोटिक पदार्थ जैसे चरस, भांग और गांजा आदि के उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। परन्तु इसके खेती और उत्पादन के लिए सरकार से लाइसेंस लेना पड़ता है, क्योकि इसको नारकोटिक औषधि की श्रेणी में रखा गया है इसलिए इसका उत्पादन सरकार द्वारा नियंत्रित किया गया है कैनाबिस से चरस, भांग और गांजा प्राप्त होते है इनको भारत में कैनाबिस को  अलग अलग इलाको अलग अलग नामो से जाना जाता है। आइये जानते हैं इनके नाम.

Language Comman NAME
Bengali Bhang
Gujrati Ganja
Hindi Ganja, Charas
Kannada Bhangi ganja
Malylam Kancha
Marathi Ganja
Sanskrit Bhanga
Tamil Kanja
Telugu Ganjayi

कैनाबिस का रासायनिक संघठन

इंडियन कैनाबिस में मुख्य रूप से डेल्टा 1 टेट्रा हाइड्रो कैन्नाबिनोल (Delta 1 Tetra-Hydrocannabinol), कैन्नाबिनोल (Cannabinol), कन्नबिदिओल(Cannabidiol), कन्नबिदिओलिक एसिड (Cannabidiolic Acid) पाया जाता है।

NATIONAL CANCER INSTITUTE ने भी अपने शोधो में माना है की कैनाबिस का ये पौधा कैंसर का जड़ से खात्मा कर सकता है इन शोधो में ये आश्चर्यजनक जानकारी का पता लगा कि कैनाबिस सिर्फ कैंसर कोशिकाओं को ही ख़तम करते है और उनकी प्रगति को रोकते है जबकि सामान्य कोशिकाओं पर इसका कोई भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है। और इसके विपरीत एलॉपथी में इसके सभी उपचारों में कैंसर के साथ सामान्य कोशिकाएं भी नष्ट हो जाती हैं. Cannabis in cancer in hindi

और इस पौधे का और हमारा दुर्भाग्य है के इन सब पर न तो कोई सरकारी एजेंसी ध्यान दे रही है और नहीं कोई मीडिया बल्कि इन शोधो को पब्लिश नहीं होने दिया जाता और इनको दबाया जा रहा है, जबकि जो लोग कैनाबिस के उपयोग से ठीक भी हुए है उनसे भी मेडिकल साइंस प्रभावित नहीं है। जबकि इतिहास में कई लोग कैनाबिस के उपयोग से कैंसर जैसे रोगों में जीत प्राप्त की है।

तो आइये जानते हैं भांग के एंटी कैंसर गुणों के बारे में.

कैनाबिस के Anticancer गुणों की रिपोर्ट।

जाने किस प्रकार कैंसर कोशिकाओं के लिए घातक है भांग?

  • कैनाबिस कैंसर कोशिकाओं के विकास के लिए बनने वाली रक्तवाहिनियो के बनने की प्रकिया को रोक देती है जिससे कैंसर कोशिकाओ को पोषण नहीं मिल पाता जिससे वो नष्ट होना शुरू हो जाती है।
  • कैंसर कोशिका की प्रगति को रोकता है।
  • कैंसर कोशिकाओं metastasis (जो के अंग से दुसरे अंग तक फैलने की प्रक्रिया है) को रोकता है.
  • कैंसर कोशिकाओं को ख़तम करता है।

Cannabis In Colon Cancer, cancer treatment with cannabis

लेबोरेटरी में हुए शोध में पता लगा है कि कैनाबिस में पाया जाने वाला Cannabinoids Colon (बड़ी आंत) में सुजन को रोककर colon कैंसर से बचाती है साथ ही साथ Colon कैंसर के इलाज में भी कारगर है। Cannabis in cancer in hindi

Cannabis In Liver Cancer

लेबोरेटरी में हुए शोध में पता लगा है कि कैनाबिस में पाया जाने वाला Tetra-Hydrocannabinol लीवर कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में कारगर है।

Cannabis In Breast Cancer

शोध में पता लगा है की Cannabidiol एस्ट्रोजेन रिसेप्टर पॉजिटिव और एस्ट्रोजेन रिसेप्टर नेगेटिव ब्रैस्ट कैंसर कोशिकाओं को खत्म करता है। जबकि सामान्य ब्रैस्ट कोशिकाओं को कोई हानी नहीं पहुंचाता इसके साथ Cannabidiol ब्रैस्ट कैंसर में मेटास्टेसिस की प्रकिया को भी रोक देता है जिससे ब्रैस्ट कैंसर बढ़ता नहीं है।

कैनाबिस न केवल कैंसर में बल्कि कैंसर से सम्बंधित अन्य समस्याओ का भी समाधान  करती है। 

Stimulating Cancer Patient Appetite

CBDs कैंसर के मरीजो के मुख्य समस्या भूख न लगना का भी समाधान करते है कैनाबिस भूख को भी बढाती है जिससे कमजोरी नहीं आती और रोगी बीमारी से लड़ सकता है।

Cannabis as Pain Relief Medicine

कैंसर के मरीजो में दर्द बहुत ज्यादा होता है इसमें कैनाबिस काफी लाभदायक होती है क्योकि ये दर्द को कम कर देती है। आपको आश्चर्य होगा ये जानकर के स्पाइनल कॉर्ड और नर्व में CBDs रिसेप्टर पाए जाते है जहा पर CBDs जाकर जुड़ते है और दर्द कम करने के इलावा अन्य काम भी करते है। इसके साथ कैनाबिस में सुजनरोधी गुण पाए जाते है जो दर्द को भी कम करते है।

नोट: ये लेख आपके ज्ञानवर्धन के लिए है किसी भी दवा को शुरू या बंद करने से पहले आपने डॉक्टर की राय या स्वयं के विवेक से सोचे.

इस लेख को ज्यादा लम्बा ना करते हुए यहीं विश्राम देते हैं, अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक्स से प्राप्त कर सकते हैं.

Cannabis kaha se milegi – इसकी उपलब्धता

बाज़ार में कई कंपनियां इसके तेल और इसके कैप्सूल सेल करती हैं, जो के Hemp Seed Oil और Capsule के नाम से आते हैं.

Source and Refrences

  • text book of pharmacognosy gokhale, Kokate, Purohit 33rd edition page no 404
  • https://www.cancer.gov
  • http://naturalsociety.com
  • http://www.infowars.com
  • http://www.deadiversion.usdoj.gov
  • http://www.nbcnews.com

कैनाबिस के बारे में बहुत सी जानकारी PubMed site पर उपलब्ध है यह आप cannabis या marijuana सर्च कर सकते  है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status