Thursday , 19 July 2018
Home » Major Disease » Sugar » शुगर और कोलेस्ट्रॉल मे बहुत काम का है यह प्रयोग – Treats diabetes and cholesterol

शुगर और कोलेस्ट्रॉल मे बहुत काम का है यह प्रयोग – Treats diabetes and cholesterol

Treats diabetes and cholesterol with lady finger.

भिंड़ी (Ladies finger ) एक कुसुमित पौधा है जो दुनिया के कई हिस्सों में “लेड़िज फिंगर या भिंड़ी” के रुप में जाना जाता है, और अपनी फली के कारण बहुत महंगी हैं। इसे अक्सर कैरिबियन से लेकर चीन तक के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और इसकी लोकप्रियता हर समय बढ़ती जा रही है, खासकर जब से इस सब्जी का इस्तेमाल अचार के रुप में, साइड़ ड़िश या सूप की एक सामग्री के तौर पर किया जा सकता है, इसे इसके तेल के लिए भी उपयोग किया जाता है जिसे निकाला जा सकता है तथा भिंड़ी के तेल के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

भिंड़ी के अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक (Health Benefits) लाभों के कारण इसके वैकल्पिक उपयोग बहुत सारे हैं, लेकिन कई सारे स्वास्थ्यवर्द्धक लाभ इस सब्जी में मौजूद खनिज, विटामिन, और कार्बनिक यौगिकों के कारण हैं।

भिंडी के अनेक स्वास्थ्य लाभ है जिनका हम भरपूर फयदा उठा सकते है , लेकिन आप में से कई लोग यह जान कर हैरान रह जाएंगे के भिंडी शुगर (Diabetes) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जैसी उम्रभर साथ रहने वाली बिमारिओं का कुछ ही समय में इलाज़ कर सकती है …… जी हाँ !! आपने बिलकुल सही सुना… आज हम आपको बताएंगे कैसे आप घर बैठे शुगर (Diabetes) ,  और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का इलाज़ भिंडी से कर सकते हो।

भिन्डी में Niacin नामक विटामिन पाया जाता है जो के ldl कोलेस्ट्रॉल को कम करके Hdl कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

भिन्डी में quercitin नामक flavonoid है जो मांसपेशियों द्वारा ग्लूकोस को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ा देता है, जिस कारण से रक्त में घुले हुए ग्लूकोस सेल्स में पहुँच जाते हैं, जिससे शुगर लेवल कम हो जाता है।

सामग्री :-

  • 4 कच्ची भिंडियां (ऊपर और नीचे के भाग हटा कर, छोटे छोटे टुकड़े किये हुए, जिस प्रकार सब्जी बनायीं जाती है)
  • 1 कप पानी

विधि :-

इस मिश्रण को तयार करना बेहद असान है आपको करना बस इतना है के … रात को भिंडियों को पानी में भिगो कर रखना है और सुबह को आपका मिश्रण तयार है |

सुबह पानी को छान लें और खाली पेट ( नाश्ते से कम से कम  आधा घंटा पहले इस मिश्रण (पानी) का सेवन करें , बोहत जल्द लाभ होगा|

विशेष.

अपने घर में छोटे गमले में या खाली पड़ी ज़मीन पर भिन्डी खुद ही लगाएं, अत्यधिक रासायनिक चिड़काओं के कारण इसके ये गुण मिल नहीं पाते, या फिर किसी organic store से प्राप्त करें।

मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है एंटी डायबिटिक रस मात्र 15 से 30 दिन में रिजल्ट 

सावधानी।

ये प्रयोग करते समय आप अपनी चल रही दवाओं को बंद न करें, जैसे जैसे परिणाम मिलें वैसे वैसे दवाओं को बंद करते जाएँ और खांसी, मंदाग्नि, वात तथा पीनस रोग में भिन्डी जा सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status