Tuesday , 20 November 2018
Home » मसाले » तेजपात » आप की रसोई में पड़ा ये पत्ता है एक चमत्कारी औषधी

आप की रसोई में पड़ा ये पत्ता है एक चमत्कारी औषधी

तेजपात एक ऐसा पत्‍ता है जो हर घर में मिल जाता है। मसाले में इसका प्रयोग होता है। इसे अंग्रेजी में Bay leaf कहते हैं। सब्ज़ी व दाल को यह स्‍वादिष्‍ट बनाने की क्षमता रखता है। लेकिन इसमें अनेक औषधीय गुण भी विद्यमान भी होते हैं। सर्दी-ज़ुक़ाम, नज़ला, खांसी, अतिसार, दमा सहित अनेक रोगों में यह अत्‍यंत लाभकारी है। आज हम तेजपत्ते के औषधीय गुणों की चर्चा करते हुए इसके प्रयोग पर भी चर्चा करेंगे। यह छोटा सा पत्‍ता आपकी कभी भी मदद कर सकता है। ( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

Amount Per 
Calories 314
% Daily Value*
Total Fat 8 g 12%
Saturated fat 2.3 g 11%
Polyunsaturated fat 2.3 g
Monounsaturated fat 1.6 g
Cholesterol 0 mg 0%
Sodium 23 mg 0%
Potassium 529 mg 15%
Total Carbohydrate 75 g 25%
Dietary fiber 26 g 104%
Protein 8 g 16%
Vitamin A 123% Vitamin C 77%
Calcium 83% Iron 238%
Vitamin D 0% Vitamin B-6 85%
Vitamin B-12 0% Magnesium 30%
*Per cent Daily Values are based on a 2,000 calorie diet. Your daily values may be higher or lower depending on your calorie needs.

तेजपात के स्वास्थ्य लाभ

जूं नाशक

तेजपात जूं नाशक हैं। इसके पांच-छह पत्‍ते लें और एक गिलास पानी में उबालना शुरू करें। जब पानी आधा बचे तो आग से उतार लें और ठंडा होने पर इससे सिर की मालिश करें। मालिश करने के कुछ देर बाद नहा लें। इससे सिर के जुएं तो मर ही जाते हैं और नए पनपने भी नहीं पाते। सिर के जुओं को ख़त्म करने का यह एक अचूक घरेलू उपाय है।डायबिटीज के लिए तेजपत्ता / Home Remedies for Diabetesडायबिटीज शुगर ग्रसित व्यक्ति के लिए तेजपत्ता अचूक प्राकृतिक औषधि है। तेजपत्ता को पाडडर बनाकर कांच की शीशी में रख लें। शुगर लेवल बढ़ने पर तुरन्त 2 चम्मच तेजपत्ता का पाउडर 1 गिलास पानी में उबाल कर छान कर  सुबह, दोपहर, शाम सेवन करने से डायबिटीज शुगर लेवन नियत्रंण में रहता है। तेजपत्ता गाढ़ा पीने के 1 घण्टे तक कुछ खायें पीयें नहीं।

( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

जुकाम खांसी में तेजपत्ता / Cold and Flu Relief तेजपत्ता का पाउडर बनाकर कांच की शीशी में रखें। जुकाम, खांसी लगने पर आधा चम्मच तेजपत्ता पाउडर 1 चम्मच शहद के साथ घोलकर चाटने से जुकाम खांसी तुरन्त ठीक हो जाती है।

सरदर्द में तेजपत्ता / Headaches Relief तेजपत्ता बारीक पीसकर पाउडर बना लें। जब भी सरदर्द की समस्या हो, तुरन्त लेप सिर, माथे दर्द ग्रसित पर लगाने से शीध्र आराम मिलता है। ( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

गर्भस्त्राव, बांझपन में तेजपत्ता / Good in Infertility औरतों में गर्भ न ठहरना, बांझपन को दूर करने में तेजपत्ता सक्षम है। पीरियड से 1 5-6 दिन पहले से लगातार पीरियड 5-6 दिन बाद तेजपत्ता गाढ़ा सेवन करने से समस्या से निदान मिल जाता है। इस से औरतों के गर्भाशय में शिथिलता की समस्या दूर हो जाती है और गर्भधारण में आसानी रहती है। लगातार पीने से गर्भस्त्राव से मुक्ति मिलती है। गर्भ ठहर जाता है। ( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

रक्तस्त्राव रोकने में तेजपत्ता / Blood Purifier नांक, नकसीर, मूत्र, मलद्वार के रास्ते खून आने की समस्या से निजात के लिए तेजपत्ता सक्षम है। 1 चम्मच तेजपत्ता पाउडर को 1 गिलास पानी में घोलकर 4 घण्टे बाद पीने से रक्तस्त्राव से निजात मिलता है। लगातार 20-25 दिनों तक पीने से रक्तस्त्राव की समस्या से छुटकारा मिलता है।

दिमाग स्मरण शक्ति के लिए तेजपत्ता / Increase Brain Power तेजपत्ता दिमाग स्मारण शक्ति बढ़ाने में सक्षम है। तेजपत्ता का उपयोग सेवन रोज खाने में जरूर करें। तेजपत्ता दिमाग के भुलाने वाले एसिटिलकोलाइनैस्टेटो को रोकता है। जिससे दिमाग ज्यादा सक्रीय और स्मरण शक्ति तीव्र हो जाती है। ( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

दांत चमकाये तेजपत्ता / Tooth Brightener दांतों में पीलापन दूर करने के लिए तेजपत्ता का पाउडर से लगातार मंजन करें। दांतों में नेचुरल चमक आती है। तेजपत्ता दांतों के लिए प्राकृतिक मंजन है।

दिल स्वस्थ रखे तेज पत्ता / Home Remedies for Heart Disease दिल के मरीज के लिए तेज पत्ता हार्ट वहिकाओं को सुचारू रखने में सहायक है। तेज पत्ता रसोई में इस्तेमाल करें।( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

अस्थमा में तेज पत्ता / Asthma Cure अस्थमा मरीज के लिए तेज पत्ता, अदरक, हल्दी बीरीक पीसकर फंक गुनगुने पानी के साथ सेवन करना फायदेमंद है। ( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

उच्चरक्तचाप में तेज पत्ता / Blood Pressure Cure हाई ब्लप्रेशर तुरन्त नियंत्रण करने के लिए 1 चम्मच तेजपत्ता पाउडर नींबू रस के साथ सेवन करना फायदेमंद है। ( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

कुछ अन्‍य प्रयोग

एक बर्तन में तेज पत्तें को रख के जला लें ध्यान रखें की घर के खिडक़ी व दरवाजे बंद कर लें और दस मिनट के लिए बाहर जाएं फिर वापस आएं तो आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे। तेज पत्ते में कुछ तत्व होते हैं जब हम इनको जलाते हैं तो ये हवा में मिल जाते हैं।

– पेट फूलने व अतिसार में तेजपात के पत्तों का काढ़ा लाभ पहुंचाता है।

– दो से चार ग्राम चूर्ण पानी के साथ लेने से उबकाई चली जाती है।

– नियमित भोजन में इसका प्रयोग से कभी हृदय रोग नहीं होंगे और हृदय मजबूत बना रहेगा।

( benefits of bay leaf, tej ptta ke fayde, तेज पत्ते के फायदे  )

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status