Saturday , 21 July 2018
Home » Uncategorized » अगर शहद से घटाना चाहते हैं अपना वजन तो मिक्स कीजिये इन चीजों के साथ

अगर शहद से घटाना चाहते हैं अपना वजन तो मिक्स कीजिये इन चीजों के साथ

#weight lose #honey uses for weight loose

शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो स्‍वस्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद है। शहद जितना मीठा होता है उतना ही उसमें कई फायदेमंद गुण भी छिपे हैं। आयुर्वेद की मानें तो शहद का प्रयोग का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। इसका सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है साथ ही शहद को अलग-अलग प्रकार से खाने में प्रयोग किया जा सकता है, जो वजन घटाने में मददगार है। आज हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसके प्रयोग से दोगुनी तेजी से वजन कम होगा।

शहद स्‍वस्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद है।
शहद में कई फायदेमंद गुण भी छिपे हैं।
शहद का प्रयोग का प्रयोग कई तरह से किया जाता है।

शहद के प्रयोग से घटाएं वजन

लहसुन
एक चम्‍मच शहद में लहसुन की दो से तीन कलियों को पीसकर मिक्‍स कर लें। इसके बाद एक ग्‍लास गुनगुने पानी में मिलाकर पी जाएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स पेट कम करने में मदद करता है।

छाछ
छाछ में शहद मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा, इससे शरीर सही मात्रा में कैलोरी खर्च करेगा। डाइजेशन में सुधार होगा और पेट कम होगा।

लौकी का रस
सबसे पहले लौकी का रस निकाल लीजिए, एक ग्‍लास लौकी के रस में एक चम्‍मच शहद काफी है। इसे पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा। पेट की चर्बी कम होगी।

दालचीनी
एक कप पानी में दालचीनी का एक टुकड़ा उबाल लें उसके बाद उस पानी में एक चम्‍मच शहद डालकर पी जाएं। इससे आपके शरीर का एक्‍ट्राफैट बर्न होगा।

दूध
एक ग्‍लास दूध में एक चम्‍मच शहद मिलाकर पीएं, इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा और टमी कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status